अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

डेंगू के रोज दो मरीज निकल रहे

स्वास्थ यंत्रणा पर लग रहा लापरवाही का आरोप

* आठ माह में 138 को दंश
अमरावती/दि. 20 – सितंबर के 19 दिनों में डेंगू के 41 मरीज पॉजिटिव पाए जाने की जानकारी उजागर हुई है. जिससे स्पष्ट है कि, रोज दो लोगों को डेंगू का दंश हो रहा है. जानकारों का दावा है कि यह संख्या अधिक हो सकती है. अनेक मामले शासकीय यंत्रणा तक पहुंचते ही नहीं. यह भी बताया गया कि, 8 माह में डेंगू के 138 रुग्ण पॉजिटिव पाए गए. उसी प्रकार स्वास्थ विभाग एवं मनपा के साफसफाई काम पर प्रश्न उठाए जा रहे हैं.
* 40 करोड का खर्च
महापालिका केवल स्वच्छता के काम पर वार्षिक 40 करोड अर्थात महिने के 3 करोड से अधिक खर्च कर रही है. फिर भी नागरीक विभिन्न रोगों से पीडित हो रहे है. स्वास्थ विभाग ने लोगों से सूखा दिन पालने का आवाहन किया है. उसी प्रकार बर्तनों, कुलर के टब और छत आदि में पडे बर्तनों व अन्य सामग्री में एकत्र पानी फेंक देने और टाका भी साफ रखने कहा गया है. लेकिन इसके बावजूद शहर में डेंगू का दंश बढ रहा है.
* जिले में 280 मरीज
जिले में गत 8 माह 19 दिनों की अवधि में 1700 लोगों की डेंगू संबंधि जांच की गई. जिसमें 280 मरीज पॉजिटिव पाए गए है. जिससे स्पष्ट है कि, डेंगू की रोकथाम के लिए शहरवासियों और प्रशासन को अधिक परीश्रम की आवश्यकता है. घरों के आसपास दवा छिडकाव का काम अनियमित होने का आरोप लोग कर रहे हैं. इस बीच स्वास्थ अधिकारी डॉ. विशाल काले ने लोगों से सावधानी बरतने और सप्ताह में एक दिन संपूर्ण परिसर साफ कर बर्तनों वगैरे में जमा पानी फेंक देने कहा है. डॉ. काले ने लोगों से डेंगू के लक्षण नजर आते ही चिकित्सक को बताकर उचित उपचार करवाने का भी आवाहन किया.

Related Articles

Back to top button