अमरावतीमुख्य समाचार

बडनेरा में डेेंगू के दो मरीज पाए गए

मनपा के स्वास्थ्य विभाग की अनदेखी

* मच्छरों का प्रकोप, चारों तरफ गंदगी का साम्राज्य
* कई माह से दवाई का छिडकाव भी नहीं
अमरावती/ दि. 7-मानसून के मुहाने पर मनपा क्षेत्र में आनेवाले बडनेरा शहर में चारो तरफ गंदगी का साम्राज्य है. नालियां लबालब और हर प्रभागों में कचरों के ढेर रहने से मच्छरों का प्रकोप है. हाल ही में बडनेरा शहर नई बस्ती परिसर में दो डेंगू के मरीज पाए जाने से खलबली मच गई है. सफाई का अभाव और मनपा द्बारा फॉगिंग व दवाई का छिडकाव न करने से मच्छरों का प्रकोप दिनों दिन बढता जा रहा है. भीषण गर्मी में नागरिक परेशान हो गए है, ऐसे में बढती गंदगी के कारण संक्रामक बीमारियां फैलने का डर भी नागरिकों मेें है.
बडनेरा शहर में सफाई कामगारों द्बारा जिन इलाकों की थोडी बहुत सफाई की जाती है वह कचरा इकट्ठा कर आठवडी बाजार के सुलभ शौचालय के पीछे लाकर फेंका जाता है. यहां तुअर समेत मवेशी व आवारा कुत्तों की काफी भरमार रहती है. जिससे परिसर में चारों तरफ गंदगी फैली रहती है. इसके अलावा बडनेरा शहर के नई बस्ती के हर प्रभागों में नागरिकों की सफाई का अभाव है. नालियां जगह- जगह भरी पडी है. जहां सफाई की जाती है. वहां का कचरा काफी दिनों तक वैसा ही पडा रहता है. इस कारण सभी प्रभागों में कचरे का ढेर और गंदगी का साम्राज्य है. इस गंदगी के कारण मच्छरों की सभी परिसरो में भरमार हो गई है. ऐसे में बेमौसम बारिश होने से मच्छरों के कारण नागरिक परेशान है और डेंगू के मरीज बढते जा रहे है. बडनेरा शहर के नई बस्ती परिसर में डेंगू के दो मरीज पिछले एक सप्ताह में पाए गए है. इसके बावजूद मनपा प्रशासन के स्वास्थ्य विभाग द्बारा कोई उपाय योजना अब तक नहीं की गई है. शहर में पिछले अनेक माह से फागिंग और दवाई का छिडकाव नहीं हुआ है. ब्लीचिंग पावडर का छिडकाव भी काफी दिनों से बंद है. ऐसे में आगामी दिनों में मानसून की शुरूआत होनेवाली है. यदि नालियों समेत प्रभागों की सफाई और कचरों के ढेर यदि नहीं उठाए गए तो मच्छरों का प्रकोप बढने की संभावना है और संक्रामक बीमारियां फैलने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता. मनपा के स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही से गंदगी और मच्छरों के प्रकोप के कारण नागरिकों में तीव्र रोष व्याप्त है. नागरिकों ने फागिंग व दवाई के छिडकाव के साथ प्रभाग की सफाई व कचरों के ढेर उठाने की मांग की है. इस संबंध में मनपा के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विशाल काले से संपर्क करने पर वे उपलब्ध नहीं हो पाए. इस कारण उनकी प्रतिक्रिया नहीं ली जा सकी.

* सफाई नियमित जारी है
बडनेरा शहर के आठवडी बाजार और अन्य परिसरों की सफाई नियमित जारी है. वर्तमान में बारिश का मौसम रहने से मच्छरों का प्रादुर्भाव हर तरफ है. मनपा द्बारा आवश्यक कदम उठाए गए है. जहां कचरों के ढेर होंगे, उसे तत्काल उठाया जायेगा.
सीमा नेताम, विशेष कार्यकारी अधिकारी, मनपा

Related Articles

Back to top button