अमरावतीमहाराष्ट्र

जिला अस्पताल में उष्माघात के दो स्वतंत्र वॉर्ड तैयार

मई माह में तापमान बढने की संभावना

* सतर्कता बरतने का जिला स्वास्थ्य प्रशासन का आह्वान
अमरावती/दि.29-जिले में पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी महसूस हो रही थी. दोपहर के समय घर के बाहर निकलना मुश्किल हो रहा था. लेकिन अचानक बेमौसम बारिश ने हाजिरी लगाने से नागरिकों को गर्मी से राहत मिली. किंतु आगामी मई माह में भीषण गर्मी रहने वाली है. उष्माघात की संभावना को नकारा नहीं जा सकता. इसलिए सतर्कता बरतने जिला स्वास्थ्य प्रशासन ने उपाय किए है. जिला अस्पताल में उष्माघात के मरीजों के लिए दो वॉर्ड में स्वतंत्र व्यवस्था की गई है, यह जानकारी इर्विन अस्पताल प्रशासन ने दी.
शहर तथा ग्रामीण क्षेत्र में कुछ स्थानों पर बेमौसम बारिश होने से फिलहाल मौसम कुछ हद तक ठंडा है. किंतु फरवरी माह से ही जिले में ग्रीष्मकाल की तेज धूप महसूस की गई. अप्रैल माह में उमस रही. लेकिन आगामी मई माह में भीषण गर्मी पडने की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है. भीषण गर्मी के कारण लू लगने की संभावना अधिक होती है. इसलिए धूप में बाहर निकलते समय विशेष रूप में सावधानी बरतना जरूरी है. इसी पृष्ठभूमि पर जिला अस्पताल में उष्माघात के महिला मरीजों के लिए वॉर्ड 1 तथा पुरूष मरीजों के लिए वॉर्ड 8 और 6 में स्वतंत्र बेड की व्यवस्था की गई है, यह जानकारी अस्पताल प्रशासन ने दी.

ग्रीष्मकाल की तपन को देखते हुए जिला अस्पताल में वॉर्ड 1 और 8 में उष्माघात के मरीजों के लिए प्रत्येकी दो बेड की व्यवस्था की गई है. जिले में फिलहाल एक भी उष्माघात का मरीज पाया नहीं गया.
-डॉ.दिलीप सौंदले, सीएस

* उष्माघात से बचने उपाय
उष्माघात न हो इसके लिए विशेष सावधानी लेना जरूरी है. इमसें बढती धूप में ज्यादा मेहनत के काम न करें, सूती कपडे पहनें, खेत में अथवा मजदूरी के काम अधिक न करें, भरपूर पानी पिएं, घर से बाहर निकलते समय छत्री, टोपी अथवा चेहरे पर रूमाल बांधे, कमजोरी लगने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

Related Articles

Back to top button