अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

मतगणना पर निर्वाचन आयोग के दो निरीक्षकों की रहेगी नजर

82 सीसीटीवी व 15 वीडियो कैमरों के जरिए रखा जाएगा ध्यान

अमरावती/दि.1 – आगामी 4 जून को अमरावती संसदीय क्षेत्र में हुए लोकसभा चुनाव की मतगणना होनी है. इस प्रक्रिया पर निर्वाचन आयोग के 2 ऑब्जर्वर द्वारा कडी निगानी की जाएगी. साथ ही मतगणना स्थल पर 82 सीसीटीवी व 15 वीडियो कैमरों के जरिए नजर रखी जाएगी.
बता दें कि, अमरावती संसदीय क्षेत्र में जिले के 6 निर्वाचन क्षेत्रों का समावेश है और 4 जून को लोकशाही भवन में विधानसभा क्षेत्र निहाय मतगणना करने की तैयारी की गई है. जिसके चलते प्रत्येक 3-3 निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना पर नजर रखने हेतु एक-एक आब्जर्वर की नियुक्ति की गई है. इसके तहत केंद्रीय निर्वाचन आयोग द्वारा रजनी कांथन एवं अंजना पंडा नामक 2 ऑब्जर्वर की नियुक्ति अमरावती लोकसभा निर्वाचन हेतु की गई है.
उल्लेखनीय है कि, इस बार के संसदीय चुनाव में उम्मीदवारों की संख्या अच्छी खासी रही और 37 उम्मीदवार चुनावी में मैदान में थे. वहीं नोटा के तौर पर ईवीएम मशीन पर 38 वीं बटन भी थी, ऐसे में इस बार मतगणना के प्रत्येक राउंड के लिए कम से कम आधे घंटे का समय लगेगा और हर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 18 से 20 राउंड की मतगणना होगी, इसके अलावा अब तक प्राप्त ईटीपीबीएस व पोस्टल के 5481 मतदान की गणना 10 टेबलों पर होगी. मतगणना की प्रक्रिया में लगभग 3 हजार कर्मचारी तैनात रहेंगे. जिनका दूसरा प्रशिक्षण 3 जून को होगा और 4 जून को तडके ही इन सभी कर्मचारियों को लोकशाही भवन में उपस्थित रहना पडेगा. जहां पर पहचानपत्र के बिना किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

* मतदान प्रतिनिधियों का रहेगा वॉच
लोकशाही भवन में 108 टेबलों पर उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों की बारिक नजर रहेगी. प्रत्याशियों द्वारा अपने प्रतिनिधियों की नियुक्ति मतगणना से तीन दिन पहले की जा सकती है. साथ ही मतगणना प्रक्रिया को लेकर कोई आपत्ति रहने पर आवश्यक फार्म भरते हुए आपत्ति दर्ज कराने का अधिकार ऐेस मतगणना प्रतिनिधियों को होता है. इसके बारे में जांच पडताल करते हुए प्रतिनिधियों की शंकाओं का निराकरण प्रशासन द्वारा किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button