अमरावती

सर्पदंश से एक साथ दो की मौत

मृतकों में एक महिला व एक पुरुष का समावेश

* इर्विन के आईसीयू वार्ड में चल रहा था इलाज
* एक मरीज का हृदयघात के चलते हुआ निधन
* जिला सामान्य अस्पताल में परिजनों का रुदन व क्रंदन
अमरावती/दि.2 – स्थानीय जिला सामान्य अस्पताल के अतिदक्षता विभाग यानि आईसीयू में इलाज हेतु भर्ती कराए गए तीन मरीजों की गत रोज एक ही समय मौत हो गई. इसके चलते तीनों मरीजों के परिजनों ने अस्पताल में ही शोक मनाते हुए रुदन व क्रंदन शुरु कर दिया. जिसे देखकर अस्पताल में मौजूद हर एक व्यक्ति की आंखें नम हो गई. इन तीन मरीजों में से बालक युवने (50, वावरुढी, बेनोडा) व आशा कांबले (45, नांदगांव पेठ) को सर्पदंश हुआ था. जिसके चलते उन्हें इलाज हेतु जिला सामान्य अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वहीं अनिल इंगले (50, ब्राह्मणवाडा गोविंदपुर) की इलाज के दौरान हृदयाघात की वजह से मौत हुई.
पता चला है कि, बालक युवने को विगत 25 जुलाई को सर्पदंश होने के चलते जिला सामान्य अस्पताल में भर्ती कराया गया था और स्थिति गंभीर रहने की वजह से आईसीयू वार्ड में रखा गया. वहीं आशा कांबले नामक महिला की 1 अगस्त की सुबह घर में काम करते समय सांप ने डसा था. जिसके बाद इस महिला को भी इर्विन अस्पताल के आईसीयू वार्ड में भर्ती किया गया था. वहीं हृदयविकार का झटका आने की वजह से अनिल इंगले को भी आईसीयू में एडमिट किया गया था और इन तीनों मरीजों की इलाज के दौरान मौत हो गई. जिसकी जानकारी मिलते ही तीनों मरीजों के कई रिश्तेदार अस्पताल में जमा हो गए और उन्होंने अस्पताल परिसर में भी रोना-धोना शुरु कर दिया.
* 6 माह में 569 नागरिकों को सर्पदंश
जिले में जनवरी से जून तक 6 माह की कालावधि के दौरान 569 नागरिकों को सर्पदंश हुआ. जिनमें से 344 लोगों को इलाज के लिए जिला सामान्य अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इन मरीजों में से 2 मरीजों की मौत हुई है. ऐसी जानकारी अस्पताल प्रशासन द्बारा दी गई. उल्लेखनीय है कि, बारिश का मौसम शुरु होते ही शहर सहित जिले के ग्रामीण इलाकों में सर्पदंश के मामले बढ जाते है. क्योंकि इस दौरान सांप की बांम्बियों में बाढ व बारिश का पानी घूस जाने की वजह से बडे पैमाने पर सांप अपनी बांम्बियों से निकलकर जमीन पर आ जाते है और खेत-खलिहानों सहित रिहायशी बस्तियों व घरों में घूसकर छीपे रहते है. जिनके संपर्क में आने पर वे तुरंत ही अपने बचाव के लिए संबंधित व्यक्ति को डंस लेेते है.

Related Articles

Back to top button