अमरावती

दो तेंदुए की मिली लाश

सेमाडोह-रायपुर मार्ग पर तालाब के पास की घटना

* वरिष्ठ वन अधिकारी पहुंचे जंगल
चिखलदरा/ दि. 7– मेलघाट टायगर प्रोजेक्ट सिपना वन्यजीव विभाग के सेमाडोह रायपुर मार्ग पर तालाब के समीप कल मंगलवार की सुबह 9 बजे चार व डेढ वर्षीय दो तेंदुए की लाश मिल गई. जिससे खलबली मच गई है. घटना की जानकारी मिलते ही वरिष्ठ वनअधिकारी मौके पर पहुंचे. घटनास्थल का पंचनामा करने के बाद पोस्टमार्टम किया गया. इसके पश्चात दोनों तेंदुओं पर दाह संस्कार किया गया है. दोनों तेंदुओं को वायरल इन्फेक्शन या सांप के कांटने से उनकी मौत हुई होगी, ऐसा अनुमान वन परिक्षेत्राधिकारी सम्राट मेश्राम ने व्यक्त किया.
सेमाडोह परिक्षेत्र के रायपुर मार्ग पर असेरी नामक वनखंड क्रमांक 169 में रास्ते से 50 मीटर दूर टायगर प्रोजेक्ट का तालाब है. उस तालाब के पास तेंदुए बेहोशी की हालात में दिखाई दिये थे. उनकी जांच में पता चला कि, सुबह 9.30 बजे उस नर तेंदुए की मौत हुई. वहां से कुछ दूरी पर डेढ वर्षीय मादा तेंदुआ की लाश भी दिखाई दी. घटना की जानकारी मिलते ही सिपना वन्यजीव विभाग के उपवन संरक्षक दिव्या भारती, सहायक वनसंरक्षक कमलेश पाटील, वनपरिक्षेत्र अधिकारी सम्राट मेश्राम मौेके पर पहुंचे. दोनों ही तेंदुए के शरीर पर किसी भी तरह के जख्म के निशान नहीं थे. उनके सभी अवयव साबुत होने की बात बताई गई है. घटनास्थल का पंचनामा करने के बाद पशुस्वास्थ्य अधिकारी वैभव हागोने व सी.आर. धंदर ने दोनों तेंदुए का पोस्टमार्टम किया. इसके बाद वहीं दाह संस्कार किया गया. इस मामले की वनपाल प्रदीप बालापुरे, पवन नाटकर, बाबुराव खैरकर, शुभम नेरकर, प्रमोद इंगले तहकीकात कर रहे हेै.

मुुंह से झाग, सांप के कांटने की संभावना?
दोनों युवा तेंदुए मृतावस्था में मिलने के कारण मेलघाट में खलबली मच गई है. घटनास्थल पर पहली बार मृतावस्था में दिखाई दिये तेंदुए के मुंह से झाग निकल रहा था. वे खेलते हुए पेड से गिरने की संभावना व्यक्त की जा रही थी. दूसरी तरफ पानी में जहर मिलाने के कारण मौत हो सकती है, ऐसी संभावना भी व्यक्त की जा रही है. या किसी जहरीले सांप के कांटने से मौत की संभावना है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद मौत का सही कारण स्पष्ट होगा.

जहरिली वजह से मौत
सेमाडोह के पास चार व डेढ वर्षीय ऐेसे दो युवा तेंदुए मृतावस्था में मिले. सांप के कांटने से या किसी जहरिले कारण से उनकी मौत हुई होगी, ऐसी प्राथमिक जानकारी है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद उनके मौत का सही कारण स्पष्ट होगा. जंगल में फिलहाल इस मामले को लेकर तहकीकात शुरु है.
– सम्राट मेश्राम, वन परिक्षेत्र अधिकारी सेमाडोह

 

Related Articles

Back to top button