अमरावतीमुख्य समाचार

दो माह बाद सडकों पर दौडी ‘लालपरी’

आठ आगारों से प्रमुख मार्गों पर 40 बसोें की 90 फेरियां शुरू

अमरावती/दि.14- विगत दो माह से चल रही रापनि कर्मियों की हडताल की वजह से रापनि बस सेवा पूरी तरह से ठप्प पडी थी. किंतु अब चूंकि कई हडताली कर्मचारी काम पर लौट आये है. ऐसे में यात्रियों की असुविधा को टालने हेतु रापनि प्रशासन ने इन कर्मचारियों की सहायता से जिले के आठ आगारों से धीरे-धीरे रापनि बस सेवा को बहाल करने का काम शुरू किया है. इसके तहत आज शुक्रवार 14 जनवरी को जिले के आठों आगारों से 40 बसें यात्रियों की सुविधा हेतु चलाई गई और इन बसोें ने दिन भर के दौरान 90 फेरियां पूरी की, जिनमें करीब 4 हजार यात्रियोें ने एक स्थान से दूसरे स्थान की ओर यात्रा की. ‘लालपरी’ के एक बार फिर सडकों पर लौट आने से यात्रियों को काफी हद तक राहत मिलती दिखाई दे रही है.
बता दें कि राज्य परिवहन महामंडल को सरकारी सेवा में शामिल किया जाये, इस प्रमुख मांग को लेकर रापनि कर्मियों द्वारा विगत 6 नवंबर से हडताल की जा रही है. जिसके चलते जिले के आठों आगारों से रापनि बसों की सेवा बंद है. जिसके परिणाम स्वरूप आम यात्रियों को काफी असुविधाओं, समस्याओं व दिक्कतों का सामना करना पड रहा है. इस दौरान हडताल को खत्म करने हेतु सरकार द्वारा रापनि कर्मियों को समझाने व उनसे समझौता करने के कई प्रयास किये गये. किंतु सभी तरह के प्रयास पूरी तरह से विफल साबित हुए. इस दौरान सरकार के आवाहन पर कई रापनि कर्मी हडताल छोडकर काम पर वापिस लौट आये. ऐसे में अब रापनि प्रशासन ने इन कर्मचारियों की सहायता से कई प्रमुख मार्गों पर रापनि बस सेवा को बहाल कर दिया है.
* इन रूटों पर शुरू हुई रापनि बस सेवा
इस समय अमरावती-परतवाडा, अमरावती-चांदूर बाजार, अमरावती-मोर्शी-वरूड, अमरावती-चांदूर रेल्वे, अमरावती-दर्यापुर व अमरावती-नागपुर मार्ग पर बसें चलायी जा रही है. साथ ही सर्वाधिक यात्री संख्यावाले नागपुर रूट पर पहले की तरह प्रत्येक पंद्रह मिनट में बसें छोडी जा रही है.
* 45 चालक व 35 वाहक काम पर लौटे
जहां एक ओर अब भी रापनि कर्मचारियोें की हडताल चल रही है. वहीं दूसरी ओर गुरूवार तक 45 चालक व 35 वाहक अपनी हडताल खत्म करते हुए काम पर वापिस लौट आये है. ऐसे में दर्यापुर आगार से 4, परतवाडा आगार से 3, चांदूर बाजार आगार से 3, चांदूर रेल्वे आगार से 3, बडनेरा आगार से 3, अमरावती आगार से 3, मोर्शी आगार से 3 तथा वरूड आगार से 3 बसें शुरू की गई. जिनके जरिये अगल-अलग रूट पर बसोें की फेरियां चलाई जा रही है.
* बाहरी जिलों के आगारों से भी बसों की आवाजाही शुरू
इस संदर्भ में जानकारी देते हुए रापनि के अमरावती विभागीय नियंत्रक श्रीकांत गभणे ने जानकारी देते हुए बताया कि, इस समय जहां एक ओर अमरावती जिले के सभी आठों आगारों से रापनि की बस सेवा शुरू कर दी गई है, वहीं नागपुर, यवतमाल, अकोला, वर्धा तथा आर्वी जैसे आगारों की बसों का भी अमरावती आना-जाना शुरू हो गया है. क्योंकि सभी स्थानों पर कई रापनि कर्मचारी अब हडताल छोडकर काम पर लौट रहे है तथा जैसे-जैसे बसों के परिचालन हेतु ड्राईवर व कंडक्टर उपलब्ध होते जायेंगे, वैसे-वैसे अलग-अलग डिपो से विभिन्न मार्गों पर रापनि की बस सेवा को बहाल किया जायेगा.
हडताल की वजह से विगत दो माह से रापनि बसें पूरी तरह से बंद थी और अब कुछ कर्मचारी काम पर लौट आये है. जिसकी वजह से चरणबध्द तरीके से गुरूवार से आठ आगारों से 36 बसेें प्रमुख मार्गों पर चलाई गई और इन बसों ने 80 फेरियां पूर्ण की. बहुत जल्द रापनि की सभी बसें अपनी पूरी क्षमता के साथ दौडनी शुरू हो जायेगी.
– श्रीकांत गभणे
विभाग नियंत्रक, रापनि
* तीसरी आंख से लैस हुआ मध्यवर्ती बस स्थानक
वहीं दूसरी ओर अब रापनि बस स्थानक परिसर में सीसीटीवी कैमेरे लगाते हुए बस स्थानक परिसर को तीसरी आंख से लैस किया जा रहा है. स्थानीय मध्यवर्ती बस स्थानक में प्रमुख स्थानों पर कुल 9 सीसीटीवी कैमेरे लगाये गये है, ताकि पूरे परिसर पर कंट्रोल रूम के जरिये नजर रखी जा सके. ऐसे ही रापनि बस स्थानक परिसर में एक स्थान पर सीसीटीवी कैमेरा फिट करने का काम आज जारी था.

Related Articles

Back to top button