अमरावतीमहाराष्ट्र

इर्विन में एक-एक बेड पर दो-दो मरीज

समय पर डॉक्टर उपलब्ध नहीं रहने की भी शिकायत

अमरावती/दि.03 स्थानीय जिला सामान्य अस्पताल की ओपीडी में बेड की संख्या कम रहने के चलते मरीज को बेड दिलवाने हेतु रिश्तेदारो को अच्छी-खासी दौडभाग करनी पडती है. साथ ही बेड की संख्या व उपलब्धता कम रहने के चलते एक-एक बेड पर दो-दो मरीजो को भर्ती करते हुए उनका इलाज किया जा रहा है. साथ ही कई मरीजो के रिश्तेदारो ने यह आरोप भी लगाया कि, अस्पताल के ओपीडी में अक्सर ही डॉक्टर उपलब्ध नहीं होते. जिसके चलते मरीजो को समय पर इलाज नहीं मिल पाता.

उल्लेखनीय है कि, जिला सामान्य अस्पताल में शहर सहित जिले के तहसील एवं ग्रामीण इलाको के साथ ही पडोसी जिलो से वास्ता रखनेवाले सर्वसामान्य वर्ग के मरीज भी इलाज के लिए आते है. मरीजो की संख्या की तुलना में अस्पताल में उपलब्ध सेवाएं व सुविधाएं काफी हद तक अपर्याप्त साबित होती है. साथ ही अस्पताल में मनुष्यबल भी काफी हद तक कम रहने के चलते मरीजो को कई असुविधाओं का सामना करना पडता है. मरीजो द्वारा लगाए गए आरोपो के मुताबिक इर्विन अस्पताल के कई डॉक्टर ओपीडी में अपनी ड्युटी पर काफी विलंब से आते है और दोपहर एक बजे के आसपास ड्युटी ऑफ करके चले भी जाते है. साथ ही छुट्टीवाले दिन तो सरकारी डॉक्टर सरकारी अस्पताल की ओर पलटकर भी नहीं देखते. जिसकी वजह से मरीजो के इलाज में काफी दिक्कते आती है. मनुष्यबल की कमी के साथ ही अस्पताल की ओपीडी व ज्यादातर वॉर्डो में बेड की भी कमी है. जिसकी वजह से कई वॉर्डो में एक-एक बेड पर दो-दो मरीजो को लिटाना पडता है. साथ ही कुछ वॉर्डो में तो दो-दो मरीज लिटाने के बावजूद बेड हाऊसफुल्ल हो जाने के चलते मरीजो को वॉर्ड में नीचे लिटाने की नौबत भी आन पडती है.

* वॉर्डो की साफसफाई पर भी किसी का ध्यान नहीं
इर्विन अस्पताल के कई वॉर्डो में तेज दुर्गंध भी फैली रहती है. इसकी वजह से यहां पर भर्ती रहनेवाले मरीजो और उनके रिश्तेदारो का बुरा हाल रहता है. अस्पताल के शौच्छालय व स्वच्छतागृह में नियमित तौर पर साफसफाई नहीं होती. साथ ही अस्पताल परिसर में जगह-जगह पर कचरा व गंदगी भी फैले दिखाई देते है.

* वॉर्ड क्रमांक 8 पडा है बंद
जिला सामान्य अस्पताल के वॉर्ड क्रमांक 8 में 20 बेड की क्षमतावाला आयसीयू विभाग तैयार किया जा रहा है और यह वॉर्ड विगत एक माह से बंद पडा हुआ है. जिसके चलते यहां पर भर्ती होनेवाले मेडीसीन के मरीजो को वॉर्ड क्रमांक 13 में भर्ती किया जा रहा है. एक ओर मरीजो की भर्ती संख्या और दूसरी ओर आधी अधूरी सेवा व सुविधाओं के चलते मरीजो के हाल-बेहाल हो रहे है.

Related Articles

Back to top button