अमरावती

मध्यवर्ती कारागृह से फरार दो कैदियों का पांच माह बाद भी कोई सुराग नहीं

पुलिस जांच में कोताही, कारागृह प्रशासन बिनधास्त

* फरार आरोपी गए कहां ? जिंदा है अथवा नहीं?
अमरावती/दि.15– अमरावती मध्यवर्ती कारागृह के बैरेक क्रमांक 12 से 28 जून 2022 को तीन कैदी ताला तोडकर फरार हो गए थे. इस प्रकरण के मास्टर माईंड रत्नागिरी जिले चिपलून तहसील में आनेवाले नायसी ग्राम निवासी साहील अजमत कालसेकर (33) को पुलिस ने पकडने में सफलता प्राप्त की है. पकडे जाने के बाद इस कुख्यात को नागपुर कारागृह में स्थानांतरीत किया गया है. लेकिन पिछले पांच माह से साहील के साथ भागे दो अन्य कैदी पुलिस के हाथ अभी तक नहीं लगे है. इस कारण फरार हुए यह दोनों आरोपी गए कहां? यह प्रश्न निर्माण हो रहा है. वह जिंदा है अथवा नहीं इस बाबत भी पुलिस गोपनियता बरत रही है.
जानकारी के मुताबिक पांच माह से फरार दोनों कैदियोेंं के नाम अमरावती जिले के शेंदुरजनाघाट बालापेठ निवासी सुमित शिवराम धुर्वे (19) और रोशन गंगाराम उईके (23) है. इस प्रकरण के मास्टर माईंड साहील को रत्नागिरी पुलिस ने गिरफ्तार कर उस पर मामले दर्ज किए. सुरक्षा की दृष्टि उसे नागपुर मध्यवर्ती कारागृह में रखा गया है. लेकिन इस कुख्यात के साथ भागे दोनों कैदी कहां है, कहां भागे, वह जिंदा है अथवा नहींं? उनकी खोज कौन, कैसे लगाएंगा? इस बाबत कारागृह प्रशासन, पुलिस चुप्पी साधे बैठे हुए है. इस संदर्भ में कारागृह प्रशासन की डीआईजी स्वाति साठे से संपर्क करने का प्रयास किया गया, लेकिन वह उपलब्ध नहीं होने से उनकी प्रतिक्रिया नहीं ली जा सकी.

कारागृह में आठ लोगों पर कार्रवाई
इस प्रकरण की जांच रिपोर्ट चंद्रपुर के जिला कारागृह के अधीक्षक वैभव आगे ने डीआईजी स्वाति साठे को जुलाई माह में सौंप दी थी. यह रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद जिस दिन जेल ब्रेक हुआ, उस समय ड्युटी पर रहे जेल अधिकारी, सुरक्षा रक्षक, अंतर्गथ सुरक्षा अधिकारी ऐसे कुल आठ लोगों पर कार्रवाई किए जाने की जानकारी है. कुछ लोगों की वेतनवृद्धि रोकी गई तो कुछ लोगों की पदोन्नति को ब्रेक लगाया गया है. ड्युटी में लापरवाही बरतने पर कारागृह के अधिकारी, कर्मचारियों पर कार्रवाई की गई है. लेकिन पांच माह से फरार इन दोनों कैदियों की खोज कब की जाएगी, इस बाबत प्रशासन कुछ कहने तैयार नहीं है.

Related Articles

Back to top button