अमरावतीमुख्य समाचार

दो साल बाद चहका और महका ईदगाह

पूरे हर्षोल्लास के साथ हजारों ने अदा की ईद उल फित्र की नमाज

* रमजान ईद का पर्व पूरे जोशो-खरोश के साथ मनाया गया
* पूरा दिन चला मुबारकबाद और शीरखुरमा का दौर
अमरावती/दि.3– करीब दो वर्ष के बाद रमजान ईद के मौके पर स्थानीय ईदगाह मैदान पर हजारों मुस्लिम समाज बंधुओं द्वारा एकसाथ इकठ्ठा होकर ईद उल फित्र की नमाज सामूहिक रूप से अदा की गई. जिसके चलते दो वर्ष पश्चात हजारों नमाजियों की उपस्थिति की वजह से ईदगाह मैदान एक बार फिर चहकता व महकता नजर आया. विगत एक माह से पूरे 30 रोजे रखते हुए सब्र और इबादत में अपना वक्त बितानेवाले रोजादारों सहित सभी मुस्लिम समाजबंधू आज बेहद सज-धजकर ईदगाह मैदान पहुंचे. जहां पर सुबह 8.30 बजे अलहाज हाफीज व कारी मौलाना सईद अख्तर मुरादाबादी ने ईद की नमाज अदा करने के साथ ही खुतबा पढाया. साथ ही सभी ने देश व दुनिया में अमन व शांति रहने और आगामी बारिश के मौसम में पर्याप्त पानी बरसने को लेकर खुदा की बारगाह में दुआ पेश की.
दो वर्ष पश्चात ईदगाह मैदान पर होनेवाली ईद की नमाज को लेकर कब्रस्तान कमेटी की और मस्जिद मिस्कीन शाह मिया ट्रस्ट की ओर से तमाम जरूरी इंतजाम किये गये थे, ताकि किसी को भी किसी भी तरह की कोई दिक्कत पेश न आये. यहां पर सुबह 8 बजे के आसपास से ही ईद की नमाज अदा करने हेतु बेहद उत्साहित रहनेवाले नमाजियों की भीड इकठ्ठा होनी शुरू हो गई थी. पश्चात ठीक 8.30 बजे जमात खडी हो गई और सभी ने साथ मिलकर ईद की नमाज अदा की. जिसके उपरांत सभी ने एक-दूसरे के गले लगकर ईद की मुबारकबाद पेश की. इस समय ईदगाह मैदान के बाहर शहर के कई सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी तथा शांतता समिती के सदस्यों सहित पुलिस महकमे के आला अधिकारी भी उपस्थित थे. जिन्होंने नमाज अदा करने के बाद ईदगाह मैदान से बाहर आनेवाले सभी मुस्लिम समाज बंधुओं को रमजान ईद के पर्व की शुभकामनाएं दी.

* नौनिहालों में रहा जमकर उत्साह
कोविड संक्रमण व लॉकडाउन के चलते विगत दो वर्षों से सभी छोटे बच्चे अपने-अपने घरों में ही कैद रहने को मजबूर थे. इस दौरान एक समय ऐसा भी था, जब बच्चों को खेलने के लिए भी गली-मोहल्लों में नहीं जाने दिया जाता था, ताकि वे महामारी के संक्रमण की चपेट में न आये. विगत दो वर्षों के दौरान सभी बच्चों ने अपने घर के बडे लोेगों के साथ घर पर ही रहकर त्यौहार मनाया. लेकिन इस बार तमाम बंदिशे हट जाने के चलते त्यौहार अपनी पुरानी चमक और धुम के साथ मनाया गया. ऐसे में मुस्लिम समाज के सभी नन्हे-मुन्हे बच्चे सुबह से ही पठानी-शेरवानी तथा टोपी-दुपट्टा पहनकर एवं इत्र व सुरमा लगाकर सजते हुए ईद की नमाज के लिए तैयार हो गये थे और अपने घर के बडे लोगोें के साथ पूरे उत्साह के साथ ईद की नमाज अदा करने के लिए ईदगाह मैदान पहुंचे. जहां पर छोटे बच्चों ने भी पूरे श्रध्दाभाव के साथ ईद की नमाज अदा की और इसके बाद अपने हम उम्र के साथ मिलकर ईद मुबारक कहते हुए ईद के पर्व की खुशियां मनायी.

* विधायक सुलभा खोडके व सीपी आरती सिंह ने दी ईद की मुबारकबाद
– ईदगाह पर कई गणमान्यों की भी रही उपस्थिति
रमजान ईद के पर्व पर ईदगाह मैदान के सामने शहर पुलिस आयुक्तालय की शांतता समिति द्वारा भव्य पंडाल लगाया गया था. जहां पर स्थानीय विधायक सुलभा खोडके, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष संजय खोडके, शहर पुलिस आयुक्त आरती सिंह, पुलिस उपायुक्त विक्रम साली व एम. एम. मकानदार, सहायक पुलिस आयुक्त पूनम पाटील, पूर्व लेडी गर्वनर प्रा. कमलताई गवई, पूर्व पालकमंत्री डॉ. सुनील देशमुख, पूर्व जिप अध्यक्षा सुरेखा ठाकरे, रिपाइं नेता डॉ. राजेंद्र गवई, कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष भैय्या पवार, कांग्रेस के शहराध्यक्ष बबलू शेखावत, पूर्व महापौर विलास इंगोले, पूर्व स्थायी सभापति अविनाश मार्डीकर सहित पूर्व पार्षद आरीफ हुसैन, सामाजिक कार्यकर्ता मुजफ्फर अहमद मामू, सुरेश रतावा व यश खोडके सहित अनेकों गणमान्य उपस्थित थे. जिन्होंने ईद की नमाज अदा करने के बाद ईदगाह मैदान से बाहर आनेवाले सभी मुस्लिम समाजबंधुओं को रमजान ईद की शुभकामनाएं दी.

* छोटे नमाजियों के साथ रम गई सीपी आरती सिंह
इस समय सीपी आरती सिंह ने परिसर में सज-धजकर चहक रहे कई छोटे बच्चों के साथ आत्मीयतापूर्वक बातचीत करते हुए उन्हें त्यौहार की शुभकामनाएं दी. साथ ही उनके साथ बडे उत्साह से फोटो भी खिंचवाई. यहां यह भी विशेष उल्लेखनीय है कि, सभी छोटे बच्चों में भी सीपी आरती सिंह सहित मौके पर बंदोबस्त हेतु उपस्थित पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ ईद की खुशियां बांटने और फोटो खींचवाने को लेकर अच्छा-खासा उत्साह भी देखा गया.

* ओवरफ्लो हो गया था ईदगाह मैदान
उल्लेखनीय है कि, विगत दो वर्षों से कोविड संक्रमण के खतरे एवं लॉकडाउन तथा प्रतिबंधात्मक नियमों के चलते मुस्लिम समाजबंधु ईदगाह मैदान पर जाने के लिए तरस गये थे. ऐसे में इस वर्ष कोविड संक्रमण का खतरा और प्रभाव घट जाने तथा प्रतिबंधक नियमों को हटा दिये जाने के चलते ईदगाह मैदान पर जाकर रमजान ईद की नमाज अदा करने का मौका मिलने पर सभी मुस्लिम समाजबंधुओं में इसे लेकर खासा उत्साह देखा गया और बडी संख्या में मुस्लिम समाजबंधु ईद की नमाज अदा करने के लिए ईदगाह मैदान पहुंचे. ऐसे में देखते ही देखते ईदगाह का भव्य व प्रशस्त मैदान नमाजियों की भीड से पूरी तरह खचाखच भर गया. जिसके बाद कई नमाजियों ने ईदगाह मैदान के बाहर खाली व खुली रहनेवाली जगह पर खडे रहकर ईद की नमाज अदा की. ऐसे में जिस समय सभी नमाजी एक साथ सजदे में झुके और दुआ के लिए उठे, तो एक अरसे बाद ईदगाह मैदान पर बडा विहंगम नजारा दिखाई दिया.

* लजीज व्यंजनों की महक से गुलजार हुआ शहर
आज ईद का पर्व रहने के चलते सभी मुस्लिम परिवारों में पूरा दिन सेवईयों व शीरखुरमा का दौर चला. दूध, घी तथा मेवों व मसालों के साथ बननेवाले शीरखुरमा व सेवईयों के साथ-साथ अलग-अलग तरह के स्वादिष्ट व्यंजन एवं मीठे पकवानो के साथ मुस्लिम समाज बंधुओं द्वारा ईद के पर्व की खुशियां मनाई गयी. जिसके चलते मुस्लिम बहुल इलाके आज पूरा दिन स्वादिष्ट व्यंजनों की महक से गूलजार रहे. साथ ही पूरा दिन हर कोई अपने परिचितों के यहां जाकर ईद की मुबारकबाद पेश करता रहा. वहीं हर किसी ने अपने घर पर आनेवालों का स्वागत शीरखुरमा व सेवईयों के साथ ही स्वादिष्ट व लजीज व्यंजनों से किया.

* सोशल मीडिया पर दिनभर चला बधाईयों का सिलसिला
आज रमजान ईद के पर्व पर वॉटसऍप, फेसबुक व ट्विटर जैसे तमाम सोशल मीडिया साईट पर पूरा दिन बधाई व मुबारकबाद का सिलसिला चलता रहा. जिसके तहत हर किसी ने जाति व धर्म की मर्यादाओं को परे रखते हुए एक-दूसरे को रमजान ईद के पर्व की शुभकामनाएं दी. जिसके तहत विभिन्न तरह के फोटो, वीडियो व स्टीकर्स के आदान-प्रदान का सिलसिला सुबह से ही शुरू हो गया था.

Related Articles

Back to top button