अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

विप चुनाव के लिए उद्धव का नया पैतरा

11 वीं सीट के लिए विनायक राउत को उतारेंगे मैदान में

मुंबई./दि.28 – राज्य में 11 सीटों के लिए विधान परिषद के चुनाव होने जा रहे है. जिसके लिए खुद उद्धव ठाकरे मैदान में उतरे है. जिन्होंने राज्य के डेप्यूटी सीएम देवेंद्र फडणवीस व अजीत पवार को शह देने की जमकर तैयारी की है. इसके तहत 11 वीं सीट के लिए मुकाबले को और अधिक कडा करने के लिए उद्धव ठाकरे ने लोकसभा चुनाव में रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग संसदीय क्षेत्र में पराजीत हो चुके विनायक राउत को विधान परिषद के चुनाव में उतारने का निर्णय लिया है. इस जरिए उद्धव ठाकरे को भरोसा है कि, 11 में से 3 सीटों पर महाविकास आघाडी की जीत होगी.
बता दें कि, विधान परिषद चुनाव के लिए महायुति के पास भाजपा के 103, शिवसेना के 37, राकांपा अजीत पवार गुट के 39 व अन्य छोटे दलों के 9 विधायकों सहित 13 निर्दलीय विधायक ऐसे कुल 201 विधायक है. वहीं महाविकास आघाडी में कांग्रेस के 37, ठाकरे गुट के 15, राकांपा शरद पवार गुट के 13, शेकाप के 1 तथा 1 निर्दलीय विधायक ऐसे कुल 67 विधायक है. इसके अलावा एमआईएम के 2, सपा के 2, माकपा के 1, क्रांशेप के 1 ऐसे कुल 6 विधायक तठस्थ है. इस संख्या बल के मुताबिक महायुति के 9 व महाविकास आघाडी के दो उम्मीदवार विधान परिषद हेतु चुने जा सकते है. लेकिन उद्धव ठाकरे ने अपने तीन विधायक निर्वाचित होने का विश्वास जताया है. जिसके चलते माना जा रहा है कि, ठाकरे ने महायुति को झटका देने की पूरी तैयारी कर ली है. इसी के तहत उद्धव ठाकरे द्वारा 11 वीं सीट के लिए विनायक राउत को मैदान में उतारा जा रहा है. जिसकी वजह से इस चुनाव में काफी रोचक मुकाबला हो सकता है.
बता दें कि, महाविकास आघाडी को विधान परिषद में 3 सीटें जितने हेतु 69 वोटों की जरुरत पडेगी. जबकि मविआ में शामिल 3 दलों के पास कुल 65 विधायक है. साथ ही शेकाप के एक विधायक से एक निर्दलीय विधायक भी मविआ के साथ है. परंतु शेकाप के जयंत पाटिल को खुद विधान परिषद का चुनाव लडना है. जिसके चलते वे मविआ को तीसरे उम्मीदवार हेतु अपना समर्थन नहीं देंगे. ऐसे में तीसरी सीट के लिए मविआ द्वारा वोटों का जुगाड कैसे किया जाएगा, यह देखने वाली बात होगी.

Related Articles

Back to top button