अमरावती

महिलाओं को काम देने में ‘उमेद’ सबसे अव्वल

19200 महिला बचत समूहों को 225 करोड का कर्ज वितरण

अमरावती/दि.6- महाराष्ट्र राज्य ग्रामीण जीवनोन्नती अभियान के तहत जिले में 19 हजार 200 बचत समूहों को उद्योजकता विकास करने के लिए बैंक लिंकेज के माध्यम से 225.53 करोड रुपए का कर्ज वितरित किया गया है. विशेष यानी जिले को 154 करोड का ही लक्ष्य रहते उससे अधिक कर्ज वितरित किया गया है.
महिलाओं को काम देकर उन्हें आर्थिक रुप से सक्षम करने के लिए महाराष्ट्र राज्य ग्रामीण जीवनोन्नती अभियान (उमेद) चलाया जा रहा है.इस अभियान में अमल करने में अमरावती जिला अव्वल है. जिले की 14 तहसीलों में करीबन 19 हजार 200 स्वयं सहायता गट है. इसके तहत 1006 से अधिक ग्रामसंघ और 59 प्रभाग संघ स्थापित किए गए है. उमेद के तहत महिलाओं को विविध उपजिविका के साधन तैयार कर उन्हें सक्षम किया जा रहा है. इन सभी बचत समूहों को बैंक से जोडा गया है. सीईओ अविश्यांत पंडा के प्रयासों से महिला बचत समूहों के लिए उमेद अभियान व महिला आर्थिक विकास महामंडल के माध्यम से मेलघाट के बचत समूहों के लिए शहर में मेलघाट हाटमॉल, सायंसकोर मैदान के पास बचत मॉल, बिक्री के लि मार्केट और सभी बचत समूहों की जानकारी का डाटा संकलन के लिए स्त्रीशक्ति नाम की वेबसाइड शुरु की जाने वाली है.
* महिलाएं कर्ज का इस्तेमाल उद्योग बढाने करें
उमेद अभियान अंतर्गत महिलाओं ने कर्ज का इस्तेमाल अधिक से अधिक उद्योग निर्माण व उद्योग बढाने के लिए करना चाहिए. समूह माल की बिक्री के लिए मेलघाट हाटमॉल स्थापित कर ऑनलाइन बिक्री भी शुरु की जाएगी. समूहों के विविध उत्पादन की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देकर आकर्षक पैकिंग तथा बचत समूह का माल बिक्री के लिए मॉल व मार्र्केट निर्मित किए जाएंगे. इसके माध्यम से बचत समूह अधिक मजबूत करने का प्रयास है.
– अविश्यांत पंडा,
सीईओ, जिप
* इस बार 200 करोड कर्ज वितरित होगा
जिले के 19 हजार 200 बचत समूहों का उद्योजकता विकास करने के लिए बैंक लिंकेज के माध्यम से पिछले वर्ष 225 करोड 53 लाख रुपए कर्ज वितरित किया गया है. इस बार भी बचत समूहों को 200 करोड से अधिक कर्ज वितरित किया जाने वाला है.
* उमेद अभियान में जिला अव्वल
उमेद अभियान पर अमल करने में अमरावती जिला राज्य में अव्वल है. समूह को अपना माल बेेचने के लिए स्वतंत्र व्यवस्था निर्माण करने कुछ तहसील में दुकानों का निर्माण किया गया है तथा कुछ स्थानों पर प्रस्तावित है.
* लक्ष्य 154 करोड, वितरण 225.53 करोड
वर्ष 2022-23 वित्तिय वर्ष में 19 हजार 200 समूहों को 145 करोड रुपए कर्ज वितरण का लक्ष्य दिया गया था. इस निमित्त विविध बैंकों के जरिए लक्ष्य से भी अधिक 225 करोड 53 लाख का कर्ज बचत समूहों को वितरित किया गया है.
* बचत समूहों को कर्ज चाहिए तो क्या करें?
स्वयं सहायता बचत समूह की कर्ज मर्यादा 3 से 10 लाख तक है. बचत समूहों को कर्ज वितरण करने के लिए दशसूत्री का पालन कर नियमित किश्त अदा करनी चाहिए. नए समूहों कर्ज प्रस्ताव पंचायत समिति के उमेद विभाग में प्रस्तुत करें.

Related Articles

Back to top button