अमरावती

‘उन’ कोविड मरीजों को वापिस मिलेंगे 1.30 करोड रूपये

प्रशासन का निजी कोविड अस्पतालों को जबर्दस्त झटका

  • ऑडिट पथक की रिपोर्ट पर जिलाधीश की कार्रवाई

  • शहर के आठ अस्पतालों में पायी गयी थी गडबडियां

अमरावती/दि.4 – कोविड संक्रमित मरीजों का इलाज करते समय निजी कोविड अस्पतालों द्वारा अनाप-शनाप बिल वसूल गये. इस संदर्भ में जिलाधीश द्वारा गठित ऑडिट पथक द्वारा जिलाधीश शैलेश नवाल को अपनी रिपोर्ट पेश की जा चुकी है. जिसके आधार पर शहर के आठ निजी कोविड अस्पतालों को कुल 1 करोड 30 लाख रूपये उनके यहां भरती रह चुके मरीजों को वापिस लौटाने हेतु कहा जायेगा. ऐसी विश्वसनीय जानकारी है और आगामी दो दिन में जिलाधीश शैलेश नवाल द्वारा इस पर अपनी अंतिम मूहर लगायी जायेगी, ऐसा पता चला है.
गत वर्ष मार्च से सितंबर माह के दौर में शहर के आठ निजी कोविड अस्पतालों द्वारा इलाज के नाम पर मरीजों से अनाप-शनाप रकम वसूली गई. जिसके बारे में शिकायत प्राप्त होने के बाद जिलाधीश शैलेश नवाल ने उपजिलाधीश की अध्यक्षता में ऑडिट पथक का गठन किया. इस पथक ने अमरावती शहर में स्थित आठ कोविड अस्पतालों में जांच-पडताल करते हुए पाया कि, इन अस्पतालों द्वारा मरीजों के इलाज हेतु वसूल गये बिल और सरकार द्वारा तय की गई दरों में काफी फर्क है. ऐसे में किन-किन मरीजों से अतिरिक्त बिल वसूले गये इसकी सूची तैयार की गई है और इन आठ कोविड अस्पतालों से 1 करोड 30 लाख रूपये वसूल करते हुए उन्हें मरीजों अथवा उनके परिजनों को वापिस किये जायेंगे. जानकारी के मुताबिक यह रकम संभागीय आयुक्त अथवा जिलाधीश के हाथों संबंधितों को वापिस लौटायी जायेगी. बता दें कि, दो दिन पूर्व ही शहर के खापर्डे बगीचा स्थित पारश्री हॉस्पिटल पर 1 लाख रूपये तथा चांदूर बाजार स्थित आरोग्यम् अस्पताल पर 75 हजार रूपये का आर्थिक दंड लगाया गया है.

निजी कोविड अस्पतालों के कामकाज पर सवालिया निशान

शहर सहित जिले में शुरू रहनेवाले निजी कोविड अस्पतालों के कामकाज पर एक बार फिर प्रश्नचिन्ह लगता नजर आ रहा है. विगत कुछ माह से निजी कोविड अस्पतालों में मरीजों की आर्थिक लूट होने की शिकायतें बडे पैमाने पर सामने आने के चलते राजस्व महकमे ने निर्धारित शुल्क से अधिक बिल वसूल करनेवाले डॉक्टरों से अतिरिक्त रकम वसूल करने की भूमिका अपनाई है. जिससे यह स्पष्ट हो गया है कि, निजी अस्पतालों में भरती रहनेवाले मरीजों व उनके परिजनों द्वारा की जानेवाली शिकायतें पूरी तरह से सच थी.

निजी कोविड अस्पतालों में अतिरिक्त बिल वसूल जाने को लेकर मिल रही शिकायतों के मद्देनजर जांच समिती गठित की गई थी. जिसकी रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है और आगामी दो दिनों में कार्रवाई की दिशा निश्चित की जायेगी. जिसके तहत संबंधित अस्पतालों से रकम वसूल करते हुए संबंधित मरीजोें को वापिस लौटायी जायेगी.
– शैलेश नवाल
जिलाधीश, अमरावती.

Related Articles

Back to top button