अमरावतीमहाराष्ट्र

यूनानी डॉक्टर्स संगठन ने मनाया विश्व यूनानी दिवस

होटल हिंदुस्तान में हुआ भव्य कार्यक्रम

* शहर के सभी यूनानी डॉक्टर्स उपस्थित थे
अमरावती/दि.12– 11 फरवरी को संपूर्ण भारत में विश्व यूनानी दिवस के तौर पर मनाया जाता है. इसी के चलते अमरावती यूनानी डॉक्टर्स संगठन की ओर से रविवार को होटल हिंदुस्थान में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में बडी संख्या में जिले के यूनानी डॉक्टरों ने सहभागिता दर्शायी.

देश में यूनानी चिकित्सा पद्धति के उन्नति प्रगति के लिए फ्रीडम फाइटर हकीम अजमल खान ने बहुत कोशिशें व कुर्बानियां दी थी. हकीम अजमल खान ने एक यूनानी चिकित्सा पद्धति के कॉलेज की भी बुनियाद रखी थी. हकीम अजमल खान की इन कुर्बानियों को देखते हुए उन्हें मसीहुल-मुल्क के खिताब से नवाजा गया था. हकीम अजमल खान के जन्मदिन के उपलक्ष में संपूर्ण भारत में विश्व यूनानी दिवस मनाया जाता है. यूनानी चिकित्सा पद्धति प्राचीन काल से चली आ रही है. जिसकी शुरुआत यूनान से हुई थी. इस यूनानी चिकित्सा पद्धति से मरीज के हर रोग का जड़ से इलाज किया जाता है. यूनानी चिकित्सा पद्धति में कुदरती जड़ी बूटियां से इलाज होता है. इस चिकित्सा पद्धति के इलाज से मरीज की बीमारी जड़ से खत्म होती है व दूसरा कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता. आज के मॉडर्न दौर में सबसे ज्यादा एलोपैथी चिकित्सा पद्धति का बोलबाला है. हर एक दूसरे मरीज का इलाज एलोपैथी से होता है. जबकि एलोपैथी चिकित्सा पद्धति का बोलबाला है. ऐसे में भी प्राचीन काल की यूनानी चिकित्सा पद्धति से भी अपना इलाज करवाने वाले लोग मौजूद है. हकीम अजमल खान ने यूनानी चिकित्सा पद्धति के प्रचार प्रसार के लिए बहुत मेहनत और कोशिश की है. इन्हीं की मेहनत व कोशिशें की वजह से आज भी यूनानी चिकित्सा पद्धति जिंदा है. हकीम अजमल खान की कुर्बानियों की वजह से उनके जन्मदिन के उपलक्ष में संपूर्ण भारत में विश्व यूनानी दिवस मनाया जाता है. अमरावती शहर में भी अमरावती युनानी डॉक्टर्स एसोसिएशन ने होटल हिंदुस्तान में शहर के सभी यूनानी डॉक्टर्स को आमंत्रित कर एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया. इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डॉ. हाकिम अहाद नदवी, स्वास्थ अधिकारी जिला सामान्य रुग्णालय डॉ. मोहम्मद रेहान खान, स्वास्थ अधिकारी डॉ.नियाज़ सहित संगठन अध्यक्ष डॉ. मसूद रफत व उपाध्यक्ष डॉ फिरोज खान, सचिव डॉ. असलम भारती मंच पर उपस्थित थे. कार्यक्रम का संचालन डॉ. मोहम्मद साकिब ने किया. आभार प्रदर्शन संगठन सचिव डॉ.असलम भारती ने किया. कार्यक्रम में सह-सचिव डॉ. मोहम्मद साकिब, कोषाध्यक्ष डॉ असलाफ शेख, संगठन के सदस्य डॉ. जैनुलअबदीन, डॉ.मोहम्मद वसीम, डॉ.सैयद अहमद हुसैन, डॉ.इम्तियाज़ खान, डॉ.मोहम्मद आसिफ, डॉ.मोहम्मद मुदस्सिर, डॉ.मोहम्मद जीशान, डॉ.मोहम्मद अकिब, डॉ.नईम शेख, डॉ.जमील अहमद , डॉ.मोहम्मद अनीस, डॉ.जुबेर शेख, डॉ.सोहेल अहमद, डॉ.रफीक अहमद, डॉ.मोहम्मद रियाज, डॉ.आमिर, डॉ.लइक, डॉ.मोईन, डॉ.अशफाक अहमद, डॉ.हाफ़िज़ सैयद उबेद अजहर, डॉ.सैयद अतीर, डॉ.वजाहत, डॉ.मुबाशिर, डॉ.सुहैल खान अदि मौजूद थे.

* डेली प्रेक्टिस में ले यूनानी चलन
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ने अपने बात रखते हुए हकिम अहाद नदवी ने कहा कि यूनानी चिकित्सा पद्धति को अगर जिंदा रखना है, तो उसका चलन आप सभी डॉक्टर्स को अपने डेली प्रैक्टिस में लाना होगा.

* जन जागृति अभियान चलाए
स्वास्थ अधिकारी डॉ. मोहम्मद रेहान खान ने अपने भाषण में कहा यूनानी चिकित्सा पद्धति के प्रचार प्रसार के लिए जन जागृति अभियान चलाया जाएं. इसके कारण नागरिकों में यूनानी पध्दती में उपचार कराने में रुची बढेगी.

Related Articles

Back to top button