अमरावती

विद्यार्थियों की संख्या बढाने हेतु ‘एक दिन शाला के लिए’ नए उपक्रम अंतर्गत

विभागीय आयुक्त, जिलाधिकारी देगें जिप शालाओं को भेंट

  • विद्यार्थी व शालाओं की समस्याओं का किया जाएगा निराकरण

अमरावती प्रतिनिधि/दि.२ – जिलापरिषद शालाओं की पटसंख्या बढाने व अन्य समस्याओ का निराकरण करने हेतु विभागीय आयुक्त व जिलाधिकारी द्वारा ‘एक दिन शाला के लिए’ इस नए उपक्रम की शुरुआत की गई है. इस उपक्रम अंतर्गत विभागीय आयुक्त तथा जिलाधिकारी जिप शालाओं को भेंट देंगे और उनकी समस्याओं का निराकरण भी करेंगे. साथ ही विद्यार्थियों से भी संवाद साधेगें.
वर्तमान स्थिति में कोरोना महामारी के चलते शाला, महाविद्यालय बंद है. कोरोना प्रादुर्भाव खत्म होते ही शालाएं नियमित रुप से किस तरह शुरु की जाए व कब शुरु की जाए इसका नियोजन राज्य के शालेय शिक्षण व क्रीडा विभाग द्वारा चलाया गया है. जिसमें जिला परिषद शालाओं में घटती विद्यार्थियों की पटसंख्या किस प्रकार बढायी जाए, व शालाओं को सभी आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करवायी जाने के उद्देश्य से व विद्यार्थियों की तथा शालाओं की समस्याओं का निराकरण करने हेतु इस नए उपक्रम की शुरुआत की गई है.
इस नए उपक्रम अंतर्गत विभागीय आयुक्त व जिलाधिकारी हर महीने में जिला परिषद की एक शाला को भेंट देगें, और विद्यार्थियों से भी संवाद साधेगें. शाला व्यवस्थापन समिति, ग्रामपंचायत सदस्य, ग्रामपंचायत सरपंच से चर्चा कर ग्रामीण क्षेत्रों की जिला परिषद शालाओं में विद्यार्थियों की पटसंख्या कैसी बढायी जाए इस विषय पर चर्चा की जाएगी. तथा आवश्यक उपाय योजना बनाई जाएगी. इस उपक्रम के तहत विद्यार्थियों से संपर्क साधकर उनकी समस्याओं का भी निराकरण किया जाएगाा.

विभागीय आयुक्त के पास रहेगा सनियंत्रण
शालाओं को भेंट व मूल्यमापन के लिए विभागीय आयुक्त के पास सनियंत्रण रहेगा. जिलाधिकारी से तहसीलदार मुख्य कार्यपालन अधिकारी इनके अधिनस्थ विविध विभाग प्रमुख गटविकास अधिकारी तथा जिलास्तर के अन्य प्रशासकीय यंत्रणा के कक्षा १व कक्षा २ के अधिकारी यहां साल में तीन शालाओं को भेेंट देंगे.

भौतिक सुविधाओंं पर दिया जाएगा जोर
जिला परिषद की शालाओं में अधिकारियों द्वारा दी जाने वाली भेंट के दौरान शालाओं में भौतिक सुविधाओं पर जोर दिया जाएगा. जिसमें शालाओं में क्रीडा सुविधा, स्वच्छता, पोषक आहार, पानी के अभाव में बंद किए गए शौचालय आदि मूलभूत सुविधाओं पर जोर दिया जाएगा.

Related Articles

Back to top button