अमरावती

बेरोजगारों को व्यवसाय के लिए 30 लाख रुपए तक कर्ज मिलेगा

मौलाना आजाद आर्थिक विकास महामंडल की अल्पसंख्यों के लिए वित्तिय सहाय्य योजना

अमरावती/दि.13– अल्पसंख्यक समाज के नागरिकों को आर्थिक विकास करने की दृष्टि से शासन की तरफ से मौलाना आजाद अल्पसंख्याक आर्थिक विकास महामंडल चलाया जा रहा है. महामंडल की तरफ से अल्पसंख्याक समाज के विद्यार्थी, महिला, बेरोजगारों के लिए विविध कर्ज योजना है. बेरोजगारों को व्यवसाय के लिए 30 लाख रुपए तक कर्ज दिया जा रहा है. अल्पसंख्याक समाज के मुस्लिम, ईसाई, सिख, पारसी, जैन, बौद्ध समाज के लोगों का आर्थिक स्तर उठाने, उन्हें रोजगार मिलने, उच्च शिक्षा लेने, महिलाओं को स्वयं रोजगार करने आदि के लिए मुद्दत कर्ज योजना, डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम शैक्षणिक कर्ज योजना तथा मौलाना आजाद शैक्षणिक कर्ज योजना है. राष्ट्रीय अल्पसंख्याक तथा वित्त निगम नई दिल्ली के सहयोग से महामंडल की तरफ से योजना चलाई जा रही है. राज्य शासन के जरिए भी योजना का लाभ विद्यार्थी, महिला और बेरोजगारों को दिया जा रहा है. इसमें शैक्षणिक कर्ज के साथ व्यवसायिक कर्ज भी दिया जाता है. जिले में अब तक 2021 से 2022 तक 20 विद्यार्थियों ने तथा वर्ष 2023 में चार लोगों ने कर्ज लिया है. अल्पसंख्याक महिला बचत समूहों के लिए सूक्ष्म कर्ज आपूर्ति योजना के तहत 20 सदस्यीय महिला बचत समूहों को 20 लाख रुपए तक कर्ज उपलब्ध कर दिया जाता है. अल्पसंख्याक बेरोजगारों को व्यवसाय के लिए मुद्द कर्ज योजना के तहत 20 से 30 लाख रुपए तक कर्ज दिया जाता है. क्र्रेडिट लाइन 2 के तहत 30 लाख रुपए का कर्ज दिया जाता है. डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम देश की शैक्षणिक कर्ज योजना के माध्यम से 20 लाख तथा विदेश से शिक्षा के लिए 30 लाख रुपए तक कर्ज दिया जा रहा है. इसके लिए के्रडिट लाइन 1 के तहत 3 फीसदी ब्याजदर महिला और पुरुषों के लिए रहती है तथा क्रेडिट लाइन 2 में पुरुषों के लिए 8 फीसदी और महिलाओं के लिए 5 प्रतिशत ब्याजदर रहती है. राज्य शासन की तरफ से शुरु रही योजना में 5 लाख रुपए तक कर्ज दिया जाता है.

* किसे मिलेगा कर्ज?
आर्थिक स्तर ऊंचा करने और उन्हें रोजगार दिलवाने, उच्च शिक्षा लेने, महिलाओं को स्वयंरोजगार करने के लिए अल्पसंख्याक समाज के मुस्लिम, ईसाई, सिख, पारसी, जैन, बौद्ध समाज के लोगों को कर्ज आपूर्ति की जाती है.

* अल्पसंख्याक समुदाय लाभ लें
मौलाना आजाद अल्संख्याक आर्थिक विकास महामंडल की तरफ से अल्संख्याक समाज के बेरोजगार युवक, शिक्षा लेने वाले विद्यार्थी तथा महिला बचत समूह के लिए कर्ज योजना चलाई जा रही है. 30 लाख रुपए तक व्यवसाय के लिए और शिक्षा के लिए कर्ज उपलब्ध किया जाता है. अल्संख्याक समाज ने इसका लाभ लेना चाहिए.
– फरजाना इनामदार, जिला व्यवस्थापक
मौलाना आजाद आर्थिक विकास महामंडल

 

Related Articles

Back to top button