अमरावती

बैंकों में बढ रही नागरिकों की अनावश्यक भीड

त्रिसूत्री नियमों का भी नहीं किया जा रहा पालन

अमरावती/प्रतिनिधि दि.८ – बैंकों में कामों के लिए आने वाले नागरिकों की अनावश्यक भीड बढ रही है. जिसकी वजह से कोरोना संक्रमण और भी बढ सकता है. बैंकों के पास कोरोना की रोकथाम के लिए किसी प्रकार की व्यवस्थाए नहीं है और न ही यहां पर नियमों का पालन किया जा रहा है. कोरोना काल में सरकारी तथा गैर सरकारी निजी सहकारी बैंकों में नागरिक अनावश्यक भीड न करे ऐसा कहा गया था. किंतु मई महीने में विधवा, तलाकशुदा, अपंग, निराधार योजना के लाभार्थी बैंकों में भीड बढा रहे है.
अपने पास बुक अपडेट करवाने के लिए बैंकों के सामने कतारें लग रही है. एक दूसरे से सुरक्षित अंतर नहीं रखा जा रहा है साथ ही चेहरे पर मास्क का भी इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है. सुरक्षा रक्षकों द्बारा रोकटोक नहीं किए जाने पर लोग बिनधास्त बैंकों में आकर अपना काम कर चले जा रहे है. बैंकों के प्रवेश द्बार पर अधिकारी, कर्मचारी व ग्राहकों की थर्मल स्क्रीन, ऑक्सीजन जांच व बगैर सैनिटाइज किए प्रवेश न दिए ऐसी सूचना दी गई थी. दूसरी ओर बैंक के बाहर किसी भी प्रकार की सुविधा नहीं दिखाई दी.

  • ग्राहकों नियमों का नहीं कर रहे पालन

जिन लाभार्थियों के पास एटीएम नहीं है ऐसे ग्राहकों को ही बैंक में प्रवेश दिया जाए ऐसा नियम है. किंतु नागरिक बार-बार समझाने के बावजूद भी बैंक में आते है और सुरक्षकर्मियों से विवाद करते है अब तक बैंक के 7 कर्मचारी कोरोना बाधित हुए.
-अनिल गचके,
प्रबंधक भारतीय स्टेट बैंक बियाणी शाखा

  • बैंक में सुविधाएं उपलब्ध

कोरोना की वजह से 50 प्रतिशत ही कर्मचारी बैंक में काम करने के लिए आ रहे है. बैंक प्रबंधन ने कोरोना संक्रमण रोकने के लिए सैनिटाइजर, हैंडवॉश की सुविधा की है. साथ ही सुरक्षित अंतर बनाए रखने की भी सूचना दी गई है.
– जीतेंद्र झा, अग्रणी बैंक अमरावती

  • बैंक में ग्रहाकों के लिए सुविधा नहीं

अपनी बेटी के अकांडट से दो हजार रुपए परस्पर निकाल लिए जाने पर इस संदर्भ में पूछताछ के लिए महाराष्ट्र बैंक में गए तब वहां उपस्थित कर्मचारियों ने जानकारी नहीं दी और यहां पर ग्राहकों के लिए किसी प्रकार की सुविधा नहीं है.
– सुरेश पंचारे, ग्राहक बडनेरा

  • अनुदान अकांउट में जमा होने पर भी भीड

केंद्रीय व राज्य सरकार की विविध योजनाओं का अनुदान लाभार्थियों के खातों सिधे जमा किया जाता है और उन्हें मोबाइल पर मैसेज भी दिया जाता है. फिर भी यह लोग बैंको में अनावश्यक भीड जमा कर रहे है. जिसकी वजह से कोरोना संक्रमा बढ सकता है.

Related Articles

Back to top button