अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

मुस्लिम बहुल इलाकों में मतदान के लिए अभूतपूर्व उत्साह

सुबह 7 बजे से लगी कतारे

* रात 8 बजे तक चल सकता है मतदान
अमरावती/दि.26 – शहर के मुस्लिम बहुल इलाकों में आज सुबह से ही लोकसभा के चुनाव हेतु मतदान को लेकर अभूतपूर्व उत्साह दिखाई दिया. मुस्लिम बहुल इलाकों के लगभग सभी मतदान केंद्रों पर आज सुबह 7 बजे मतदान का समय शुरु होने के साथ ही मतदाताओं की भीड उमडनी शुरु हो गई थी. जो लगभग पूरा दिन बनी रही और लोगों ने कई-कई घंटे तक कतार में खडे रहकर अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए अपने पसंदीदा प्रत्याशी के पक्ष में वोट डाला.
उल्लेखनीय है कि, आज शुक्रवार रहने के चलते मुस्लिम समाज बंधुओं को दोपहर बाद जुमे की नमाज भी अदा करनी थी. ऐसे में मुस्लिम समूदाय के ज्यादातर लोगबाग सुबह से ही अपने-अपने घरों से पूरी तरह से तैयार होकर बाहर निकले और मतदान केंद्रों पर पहुंचते हुए वोट डालने के बाद जुमे की नमाज अदा करने हेतु मस्जिदों के लिए रवाना हो गये. वहीं कई मुस्लिम मतदाताओं ने मतदान में लगने वाले वक्त को देखते हुए पहले जुमे की नमाज अदा की और उसके बाद वे अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पहुंचे. जिसके चलते जुमे की नमाज से पहले और जुमे की नमाज के बाद भी मुस्लिम बहुल क्षेत्रों के मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की जबर्दस्त भीड बनी रही. जिसे देखते हुए अनुमान जाताया जा रहा है कि, यदि मुस्लिम बहुल क्षेत्रों के मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की इसी तरह भीड बनी रहती है, तो फिर शायद शाम 5.30 बजे जितने भी मतदाता मतदान केंद्रों पर कतार में खडे रहेंगे, उन्हें भीतर लेकर रात 8 बजे तक मतदान की प्रक्रिया चलानी पड सकती है.

* बुजुर्गों व महिलाओं की भी रही अच्छी खासी उपस्थिति
विशेष उल्लेखनीय है कि, मुस्लिम बहुल क्षेत्रों के मतदान केंद्रों पर मुस्लिम समूदाय के बुजुर्गों व महिलाओं की भी अच्छी खासी उपस्थिति देखी गई. जबर्दस्त भीडभाड के बीच मुस्लिम समूदाय की कई महिलाएं भी अपने छोटे-छोटे बच्चों को गोद में लेकर कई-कई घंटे तक मतदान करने कतार में खडी रही.

* कई मतदाताओं के वोटर लिस्ट में नाम ही नहीं है, मतदान भी रहा धीमा
जहां एक ओर मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में मतदान को लेकर जबर्दस्त उत्साह देखा जा रहा था और पार्टी प्रत्याशियों के समर्थकों द्वारा एक-एक मतदाता को ढुंढ-ढुंढकर मतदान केंद्र तक लाया जा रहा था. वहीं दूसरी ओर मतदान केंद्रों तक पहुंचने वाले कई मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दिखाई ही नहीं दे रहे थे. ऐसे में कई लोगों ने इसकी शिकायत जिला निर्वाचन विभाग से भी की. विशेष उल्लेखनीय यह भी है कि, मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में भी कई जीवित मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से नदारद थे. वहीं कई मरहूम हो चुके मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज पाये गये.

* सुस्त मतदान को लेकर भी जमकर शिकायतें
इसके अलावा मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में स्थित कई मतदान केंद्रों पर मतदान का काम काफी सुस्त तरीके से चलने की शिकायतें भी सामने आयी. इसके तहत जमील कालोनी के मतदान कक्ष क्रमांक-113 में चल रहे सुस्त कामकाज को लेकर लगातार मिल रही शिकायतों को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने ऐन समय पर वहां पदस्त अधिकारियों व कर्मचारियों को बदलकर नई टीम को तैनात किया. इसके साथ ही एसोसिएशन स्कूल, एकेडमिक स्कूल, विद्यानिकेतन, लालखडी व गुलिस्ता नगर परिसर स्थित कई मतदान केंद्रों पर जहां एक ओर मतदान हेतु लोगों की जबर्दस्त भीड उमडी थी. वहीं दूसरी ओर इन मतदान केंद्रों पर मतदान की प्रक्रिया बेहद सुस्त चल रही थी.

Related Articles

Back to top button