अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

पंजीयन न हुए मतदाता अपना पंजीयन कराये

जिलाधिकारी का आवाहन

अमरावती/दि.30- लोकसभा चुुनाव में मतदाताओं के उत्साह के कारण मतदान का प्रतिशत बढा. मगर कुछ चुनाव क्षेत्र में मतदाताओं के नाम मतदान सूची में गलत आ गए. तो कुछ के गुम हो जाने की शिकायत मिली थी. जिसके चलते मतदाताओं के नाम न मिलने व गुमशुदा होने वाले ऐसे मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में समाविष्ट करने के लिए फार्म क्रमांक 6 भर कर संबंधित बीएलओ, तहसीलदार कार्यालय या ऑनलाइन पंजीयन कर मतदाता सूची में नाम समाविष्ट करें. मतदाता पंजीयन प्रक्रिया लगातार शुरू है. इसका लाभ नागरिकों से लेने का आवाहन जिलाधिकारी सौरभ कटियार ने किया.
अमरावती लोकसभा चुनाव के मतदान के दिन कुछ मतदान केंद्र पर मतदाताओं के नाम गलत होने के बारे में कुछ अखबारो में समाचार प्रकाशित हुए थे. भारत चुनाव आयोग ने 1 जनवरी 2024 के अनुसार तारीख पर आधारित मतदाता यादी में नाम का समाविष्ट करना, दो बार, मौत, स्थलांतरीत करना व दुरुस्ती के लिए. 1 जून 2023 से जिले में कार्यक्रम चलाया जा रहा है. इस कार्यक्रम अंतर्गत मतदाताओं के नाम मतदान सूची में समाविष्ट करने के लिए फार्म क्रमांक 6 भरकर, मौत होने पर, पक्के तौर पर स्थानांतरीत हुए मतदाता के लिए फार्म नं. 7 भरे जाएगें. इसी तरह स्थानांतरण के लिए फार्म क्रमांक 8 भरने की प्रक्रिया 16 अक्टुबर 2023 तक चलाई गई थी. 27 अक्टुबर 2023 को प्रारुप मतदाता सूची प्रसिध्द की गई थी. प्रारुप मतदाता सूची प्रकाशित होने के बाद मतदाता सूची जांच कर मतदाता सूची में नाम रहने या मतदाता सूची में नाम न मिलने की स्थिती में या गुमशुदा होने पर मतदाता 17 अक्टुबर 2023 से 12 जनवरी 2024 तक चार महिने की समयावधी में आक्षेप स्वीकारे गए थे. दावे व शिकायत दाखिल करने के लिए अवधी दी गई थी. इस कलावधी में जिन व्यक्तियों ने आक्षेप दर्ज किए थे. ऐसे लोगों को नोटिस देकर उनके आक्षेप निकाले गए थे. मतदाता पंजीयन कार्यक्रम के बारे में विभिन्न माध्यमों से प्रकाशित कर जनजागृती की गई थी. इसी तरह समय-समय पर राजकीय पक्ष के प्रतिनिधियों के साथ बैठक लेकर मतदाता पंजीयन के बारे में आवाहन किया गया. जिसके बाद 23 जनवरी 2024 को अंतिम मतदाता सूची जारी की गई थी. मतदाता सूची जारी करने के बाद भी नाम निर्देशन पत्र स्विकारने की अंतिम तारीख 10 दिन के पहले तक मतदाता यादी से नाम अलग करने, नाम समाविष्ट करने, नाम स्थानांतरीत करने की प्रक्रिया शुरू थी. नामनिर्देश दाखिल करने के अंतिम दिन 4 अप्रैल 2024 को सूची में मतदाता सूची जारी की गई थी.
भारत चुनाव आयोग के कार्यक्रम अनुसार 07 अमरावती लोकसभा चुनाव 26 अप्रैल को शांतिपूर्ण तरीके से निपट गया. इस चुनाव में अमरावती चुनाव क्षेत्र के 18 लाख 36 हजार 078 मतदाता मतदान के लिए पात्र पाए गए. इस चुनाव के लिए कुल 1 हजार 983 मतदान केंद्र पर मतदान की प्रक्रिया हुई. जिसके लिए 1 केंद्राध्यक्ष व 3 मतदान अधिकारी ऐसे कुल 7 हजार 932 कर्मचारी मतदान केंद्र पर नियुक्त किए गए थे. इसी तरह 10 प्रतिसत पथक के लिए 793 कर्मचारी आरक्षित रखे गए थे. ऐसे कुल 8 हजार 725 कर्मचारियों की नियुक्ती चुनाव के लिए की गई थी. लोकसभा चुनाव में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन न हो व मतदाताओं को प्रलोभन देकर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रवृत्त न किया जा सके, इसके लिए जिलास्तर पर एसएसटी के 21, वीएसटी 23, एफएसटी 53 ऐसे कुल 100 पथक तैयार किए गए थे. इस पथक को अपने काम के चलते जिले में कही भी अनुचित प्रकार नहीं घटी.
दिव्यांग व 85 वर्ष उम्र वालों के लिए मतदाताओं के लिए गृह मतदान की सुविधा पहली बार दी गई थी. इस मुहिम को 12 से 14 अप्रैल 2024 के बीच चलाया गया. जिसमें 1 हजार 104 व अत्यावश्यक सेवा मतदाताओं का साथ ऐेसे कुल 1 हजार 111 मतदाताओं ने मतदान का अधिकार निभाया. इसी तरह जो कर्मचारी चुनाव के काम से लगे हुए थे. उन्हें ड्युटी पर कार्यरत रहते हुए कर्मचारियों के लिए ईडीसी के लिए पोस्टल बैलेट के मार्फत सुविधा उपलब्ध कराई गई. 26 अप्रैल 2024 को पात्र मतदारों में से 11 लाख 69 हजार 121 मतदाताओं ने अपने मताधिकार के अधिकार का उपयोग किया. 63.67 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. पिछले 2019 में लोकसभा चुनाव में 11 लाख 07 हजार 063 मतदाताओं ने मतदान का हक निभाया था. पिछले 2019 में हुए मतदान की अपेक्षा 62 हजार 058 मतदाताओं ने इस चुनाव के लिए ज्यादा मतदान कर मतदान का प्रतिशत बढाया. ऐसी जानकारी उपजिला चुनाव अधिकारी शिवाजी शिंदे ने दी.

Related Articles

Back to top button