अमरावती

बेमौसम बारिश से फिर हाहाकार

कई स्थानों पर ओले बरसे, आंधी-तूफान ने मचाया कहर

* पूरी रात चलती रही बिजली की आंखमिचोली, जनजीवन अस्त-व्यस्त
अमरावती/दि.21 – इस समय मानो बेमौसम बारिश का मौसम चल रहा है. क्योंकि गर्मी का मौसम जारी रहने के बावजूद भी रुक-रुककर तेज आंधी-तूफान के साथ बेमौसम व ओलावृष्टि का दौर चल रहा है. जिससे खेती-किसानी व कृषि उपज का नुकसान होने के साथ-साथ आम जनजीवन बुरी तरह से अस्त-व्यस्त हो रहा है. विगत मार्च माह से चल रहे बेमौसम बारिश के इसी सिलसिले के तहत कल गुरुवार 20 अप्रैल को भी अमरावती शहर सहित जिले के विभिन्न क्षेत्रों में तूफानी बारिश हुई और कई स्थानों पर जोरदार ओले बरसे. जिसकी वजह जिले में चहुंओर एक तरह का कोहराम मचा रहा और विभिन्न स्थानों पर तेज आंधी-तूफान मुसलाधार बारिश व ओलावृष्टि की वजह से बडे पैमाने पर नुकसान हुआ. जहां एक ओर मौसम कहर ढा रहा था. वहीं दूसरी ओर तेज आंधी-तूफान के चलते कल पूरी रात बिजली की आंखमिचोली चलती रही. जिसकी वजह से गर्मी व उमस भरे वातावरण में लोगबाग हलाकान होते रहे.
विशेष उल्लेखनीय है कि, कल पूरा दिन मौसम पूरी तरह से साफ था और आसमान से आग की तरह धूप बरस रही थी. जिसके चलते चिलचिलाती गर्मी की वजह से लोगों के पसीने छूट रहे थे. वहीं दोपहर 3 बजे के आसपास मौसम में अचानक करवट बदली और आसमान में काले घने बादल छाने शुरु हो गए. साथ ही तेज हवाए भी चलने लगी. आसमान पर बादल छाते ही 4 बजे के आसपास धूप गायब होकर लगभग अंधेरा होना शुरु हो गया और शाम 7 बजे के आसपास पूरे शहर में झमाझम बारिश होनी शुरु हो गई. लगभग इसी तरह का माहौल जिले के विभिन्न तहसील क्षेत्रों में भी रहा.

* शहर मेें कई जगहों पर बैनर पोस्टर, बिजली के तार टूटे
गत रोज अमरावती शहर में पूरा दिन जनजीवन बेहद सामान्य था. लेकिन शाम 4 बजे के आसपास पर काले घने बादल छाते ही एक बार फिर बेमौसम बारिश होने का अनुमान लगना शुरु हो गया. ऐसे लोगबाग मानसिक तौर पर इस बेमौसम बारिश के लिए तैयार थे. इसी दौरान 4.30 बजे के आसपास शहर में तेज आंधी-तूफान वाली स्थिति बन गई और हर ओर धूल व मिट्टी के गुबार उठने लगे. तेज आंधी-तूफान की वजह से शहर के विभिन्न इलाकों में लगे बैनर, पोस्टर व होर्डिंग फटकर उड गए. साथ ही टूटकर लटकने लगे. वहीं कुछ स्थानों पर तेज आंधी-तूफान की वजह से पेड जमीन से उखडकर गिर गए. जिसकी वजह से कई स्थानों पर बिजली के तार इन टूटे पेडों की चपेट में आकर क्षतिग्रस्त हुए और कई इलाकों की बिजली आपूर्ति खंडित हुई. बिजली की लुका-छिपी का यह दौर दोपहर 4.30 बजे के आसपास शुरु हुआ, जो देर रात तक चलता रहा. इस दौरान अलग-अलग इलाकों से विद्युत आपूर्ति खंडित होने के संदर्भ में मिल रही शिकायतों के मद्देनजर महावितरण कंपनी के अधिकारी व कर्मचारी तार जोडने सहित विद्युत आपूर्ति को सुचारु करने से संबंधित कामों में जुटे रहे.

* अडगांव में टीन के साथ उडी एक साल की बच्ची
अंजनगांव सुर्जी तहसील के अडगांव खाडे मेें रहने वाले आशीष सरदार की एक वर्षीय बेटी सानवी सरदार आंधी-तूफान की वजह से टीन के साथ उड गई और करीब 150 फीट दूर स्थित एक घर की छत पर जाकर गिरी. सौभाग्य से इस घटना में बच्ची को कोई चोटे नहीं आयी और वह बाल-बाल बच गई. टीन के साथ बच्ची के उड जाने की खबर मिलते ही उसके माता-पिता बदहवास होकर उसके पीछे-पीछे दौडे और बच्ची के सुरक्षित मिल जाने पर सभी ने राहत की सांस ली. जानकारी के मुताबिक सानवी को उसकी मां ने टीन की छत से लगे झूले में सुलाया था और वह अपने काम में लग गई थी. जिसके कुछ ही देर बाद तेज आंधी-तूफान शुरु हो गया और घर की छत से लगे लोहे के एंगल सहित टीन हवा में उड गया और उससे ही बंधे झूले में सो रही सानवी सरदार भी टीन के साथ हवा में उडने लगी. आंधी-तूफान का जोर कम होते ही यह टीन थोडी दूर पर स्थित मिलिंद सदांशिवे के घर की छत पर जाकर गिरा. जिसके साथ झूला भी था. परंतु इस घटना में एक वर्षीय सानवी को हल्की खरोच तक नहीं आयी. इस समय गांव के उपसरपंच व पूर्व सैनिक श्रीधर धांडे ने तुरंत ही सदांशिवे की घर पर पहुंचक सानवी सरदार को झूले से सुरक्षित बाहर निकाला और उसे उसके माता-पिता के हवाले किया.

* अंजनगांव में केले, गेहूं व प्याज की फसल का नुकसान
अंजनगांव तहसील क्षेत्र में केले व गेहूं की फसल का भी बडे पैमाने पर नुकसान हुआ. साथ ही धनेगांव व हमतोडा सहित कुछ गांव में प्याज की उपज बारिश में पूरी तरह से भीग गई. वहीं साई कालोनी निवासी अमोल हाडोले के दो दुपहिया वाहन बबूल का पेड गिरने की वजह से दबकर चकनाचूर हो गए. इसके अलावा तेज आंधी-तूफान व मूसलाधार बारिश की वजह से अंजनगांव बोराला मार्ग पर यातायात ठप हो गया था.

* धारणी तहसील में जबर्दस्त ओलावृष्टि
आदिवासी बहुल धारणी तहसील क्षेत्र में गत रोज तेज आंधी-तूफान के साथ जमकर बारिश व ओलावृष्टि हुई. इसकी वजह से कई गांवों में रहने वाले लोगों के कच्चे मकानों के टीन व छप्पर उड गए. साथ ही क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति खंडित होने के चलते करीब 150 गांव अंधेरे में रहे. गत रोज दोपहर 4 बजे के आसपास धारणी शहर सहित दहेंडा, टिंगर्‍या, सोनाबर्डी, आर्या, टेंभू्र, चिखलपात, तलई, टाकरखेडा व दीया परिसर के साथ ही कई गांवों को ओलावृष्टि झेलनी पडी. दहेंडा गांव स्थित जीवन विकास विद्यालय की इमारत का एक कमरा ही तेज आंधी-तूफान की वजह से ढह गया. यहां पर आसपास के कई लोग ओलावृष्टि से बचने हेतु आकर रुके हुए थे. जिसमें से रमेश भिलावेकर नामक व्यक्ति पर स्कूल के कमरे की दीवार गिरी और वह घायल हो गया. इसके अलावा पूरे धारणी तहसील क्षेत्र में कई स्थानों पर तेज आंधी-तूफान की वजह से पेडों के गिरने की खबर है.

* अचलपुर में गाज गिरने से बैल मरा, मंडी में रखा अनाज भीगा
अचलपुर तहसील क्षेत्र मेें गुरुवार की शाम 4.30 बजे के आसपास बिजली की तेज गडगडाहटों और आंधी तूफान के साथ बारिश होनी शुरु हुई. जिसके चलते काकडा, पथ्रोट व देवरी क्षेत्रों में कई घरों के टीन व छप्पर उड गए. वहीं म्हसोना में आसमानी गाज की चपेट में आकर एक आदिवासी किसान का बैल मारा गया. साथ ही म्हसोना व एकलासपुर में दो घरों की दीवारे ढह गई. इसके अलावा अचलपुर व परतवाडा शहर में आंधी-तूफान व बारिश की वजह से साप्ताहिक बाजार प्रभावित हुआ. जहां पर सागसब्जी सहित जीवनावश्यक वस्तूएं पूरी तरह से भीग गई. इसके अलावा अचलपुर कृषि उत्पन्न बाजार समिति के प्रांगण में रखा सैकडों क्विंटल अनाज भी इस बेमौसम बारिश की वजह से भीग गया. हालांकि दोपहर बाद ही बारिश होने का अंदाजा हो जाने के चलते मंडी के अडत व्यवसायियों सहित मंडी प्रशासन द्बारा खुले में रखे अनाज को भीगने से बचाने हेतु आवश्यक जतन किए जाने लगे. साथ ही कई किसान भी मंडी में विक्री हेतु लायी गई अपनी उपज को बचाने की जुगत करते देखे गए.

* वरुड में तूफान बारिश व ओलावृष्टि
वरुड शहर सहित आसपास स्थित शेंदूरजनाघाट, काचुर्णा, मांगरुली पेठ, करजगांव, बेनोडा, जरुड, टेंभू्ररखेडा, पुसला, आमनेर, सावंगी, लोणी, हातूर्णा व राजूरा बाजार आदि परिसर में तूफानी बारिश ने कहर मचाया. जिसके चलते रबी फसलों के साथ ही संतरे के अंबिया बहार का बडे पैमाने पर नुकसान हुआ.

* तिवसा तहसील में गरज के साथ बरसा पानी
गुरुवार की शाम तिवसा में बिजली की तेज गडगडाहट के साथ मूसलाधार बारिश ने हाजिरी लगाई. जिसके चलते सागसब्जी व फल उत्पादक किसानों को काफी नुकसान का सामना करना पडा. साथ ही इस आंधी-तूफान व बारिश की वजह से साप्ताहिक बाजार भी प्रभावित हुआ.

* टाकरखेडा में टीन उडा, महिला घायल
टाकरखेडा शंभू में कल दोपहर 4.30 बजे से आधे घंटे तक तेज आंधी-तूफान वाली स्थिति रही. इस समय तेज हवाओं के चलते श्रीराम हाईस्कूल सहित कई घरों के टीन उड गए. श्रीराम हाईस्कूल की 4 कक्षाओं पर लगे 150 टीन के साथ ही लिला बागडे के घर पर लगे 15 दिन उड गए. जिसकी वजह से लिला बागडे की बहू सुलोचना बंडू बागडे को छिटपूट चोटे आयी. जिसके अलावा मनोहर गेडाम के घर पर लगे 14 टीन तेज हवाओं के चलते मूड गए और विनोद रामटेके का भी नुकसान हुआ.

* हर ओर रही भागमभाग वाली स्थिति
गत रोज जिले के मोर्शी, चांदूर बाजार, दर्यापुर व चांदूर रेल्वे शहर एवं तहसील क्षेत्रों में भी तेज आंधी-तूफान और बारिश की वजह से जनजीवन काफी हद तक प्रभावित हुआ. साथ ही बारिश व ओलावृष्टि की चपेट में आने से बचने हेतु इन सभी क्षेत्रों में भागमभाग वाली स्थिति बनी रही.

Related Articles

Back to top button