अमरावतीमुख्य समाचार

लगातार दूसरे दिन भी जारी रहा बेमौसम बारिश का दौर

हर ओर झमाझम व मूसलाधार पानी बरसा

* आम जनजीवन बुरी तरह अस्त-व्यस्त
* खेती किसानी का काफी नुकसान
* पारा तेजी से लुढका, ठंड बढी
अमरावती/दि.28 – सर्दियों वाले इस मौसम में अचानक ही बेमौसम बारिश का दौर शुरु हो गया है. रविवार की रात से शुरु हुई बेमौसम बारिश आज लगाकर दूसरे दिन भी बदस्तुर जारी रही. जिसके तहत अमरावती शहर सहित जिले के ग्रामीण इलाकों में हर ओर झमाझम और मूसलाधार पानी बरसा. जिसकी वजह से आम जनजीवन बुरी तरह से अस्त-व्यस्त होकर अच्छा खासा प्रभावित हुआ है. साथ ही इस बेमौसम बारिश की वजह से खेती किसानी का भी जमकर नुकसान हुआ है. जिसके तहत जहां एक ओर खेतों में खडी व कटाई के बाद स्टॉक करके रखी गई खरीफ फसले भीगकर खराब हुई है. वहीं सागसब्जियों की फसलों के भी सडने का खतरा पैदा हो गया है. साथ ही साथ अब रबी फसलों के लिए भी काफी हद तक चिंतावाली स्थिति देखी जा रही है. इसके साथ ही गत रोज हुई बारिश की वजह से कृषि उपज मंडी के मार्केट शेड व खुले में रखा अनाज बुरी तरह भीग गया है. जिसके चलते बारिश के अंदेशे को देखते हुए आज कृषि उत्पन्न बाजार समिति की फसल मंडी को बंद रखा गया था.
वहीं विगत 2 दिनों से लगातार चल रही झमाझम बारिश की वजह से शहर सहित जिले में तापमान में जबर्दस्त गिरावट आयी है. जिसके चलते ठंड का प्रमाण अचानक ही बढ गया है. इस समय अमरावती में अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सिअस के आसपास है. साथ ही मौसम पूरी तरह से बदरीला बना हुआ है.

* संभाग सहित समूचे राज्य में हाहाकार, 17 जिले प्रभावित
– करीब 90 हजार हेक्टेअर क्षेत्र में फसलों का नुकसान
अमरावती जिले के साथ ही संभाग के पांचों जिलों और राज्य में हर ओर बेमौसम बारिश की वजह से हाहाकार मचा हुआ है तथा राज्य के करीब 90 हजार हेक्टेअर क्षेत्र में खरीफ फसलों के साथ-साथ रबी फसलों का जमकर नुकसान हुआ है. इसके अलावा संतरा बागानों व अंगूर के बगीचो पर भी इस बेमौसम बारिश का विपरित परिणाम हुआ है. बेमौसम बारिश के साथ ही ओलावृष्टि के चलते राज्य के 17 जिले प्रभावित हुए है. वहीं 30 नवंबर तक बेमौसम बारिश जारी रहने की संभावना के मद्देनजर माना जा रहा है कि, नुकसान का प्रमाण और भी अधिक बढ सकता है. बीते 24 घंटो के दौरान अमरावती में 14 मिमी, अकोला में 32 मिमी, वाशिम में 50 मिमी, बुलढाणा में 60 मिमी, यवतमाल में 27 मिमी, ठाणे में 18 मिमी, पालघर में 26 मिमी, नाशिक में 27 मिमी, धुलिया में 26 मिमी, नंदूरबार में 62 मिमी, जलगांव में 32 मिमी, नगर में 31 मिमी, पुणे में 14 मिमी, संभाजी नगर में 61 मिमी, जालना में 71 मिमी, बीड में 27 मिमी, नांदेड में 36 मिमी व परभणी में 65 मिमी बारिश दर्ज की गई है.

Related Articles

Back to top button