अमरावतीमुख्य समाचार

बेमौसम बारिश ने किया होली के रंग में भंग

रबी की फसलें हुई प्रभावित, किसानों में चिंता

अमरावती/दि.8 – विगत दो दिनों से मौसम में अचानक बडी तेजी के साथ बदलाव आया और कल पूरा दिन मौसम बदरीला रहने के साथ ही कई स्थानों पर छिटपूट बारिश भी हुई. जिसमें होली के रंग में भंग डालने का काम किया. हालांकि होली पर बारिश होने के बावजूद हुडदंगियों व हुलियारों के उत्साह में कोई कमी नहीं आयी. बल्कि रंग व पानी से सराबोर रहने वाली हुडदंगियों की टोली सर्द मौसम व बारिश की बौछारों के बीच भी जमकर होली मनाते रहे. वहीं दूसरी ओर इस बेमौसम बारिश की वजह से रबी की फसलों पर काफी परिणाम पडा है और फसलों पर मंडराते बर्बादी के खतरे को देखते हुए किसानों ने फसल हाथ से निकल जाने को लेकर चिंता का माहौल देखा जा रहा है.
बता दें कि, मौसम विभाग ने 5 से 8 मार्च तक विदर्भ के सभी जिलों में बिजली की तेज गडगडाहटों के साथ हल्के स्तर की बारिश होने की संभावना जताई थी. जो कल पूरी तरह से सही साबित हुई. जब मंगलवार 7 मार्च को सुबह ही से ही आसमान पर काले-घने बादल छाये हुए थे तथा वातावरण काफी सर्द हो गया था. साथ ही सुबह 9 बजे के आसपास जिले में लगभग सभी स्थानों पर बारिश की हल्की फुहारे भी पडनी शुरु हो गई थी. इससे यद्यपि होली पर हुडदंग मचाने की तैयारी करने वालों में रंगोत्सव को लेकर उत्साह बढ गया था. लेकिन इस बेमौसम बारिश तथा मौसम में अकस्मात आए बदलाव को देखते हुए किसानों में चिंता की लहर व्याप्त हो गई. किसानों को डर है कि, जिस तरह से अतिवृष्टि व मुसलाधार बारिश की वजह से खरीफ फसलों का बडे पैमाने पर नुकसान हुआ. उसी तरह अब हो रही बेमौसम बारिश की वजह से रबी फसलों का नुकसान हो सकता है.

* 9 मार्च तक होती रहेगी हल्की बारिश
इसके साथ ही मौसम विभाग ने एक नया अलर्ट जारी करते हुए अनुमान जताया है कि, विदर्भ सहित समूचे महाराष्ट्र मेें आगामी 9 मार्च तक बिजली की तेज गडगडाहटों के साथ हल्के व मध्यम स्तर की बारिश होती रहेगी. मुंबई स्थित प्रादेशिक मौसम विभाग के मुताबिक 7 से 9 मार्च तक वातावरण लगातार बदरीला बना रहेगा और इस दौरान राज्य में अधिकांश स्थानों पर बिजली की तेज गडगडाहटों के साथ हल्के स्तर पर बारिश होने का पूरा अनुमान है.

Related Articles

Back to top button