अमरावतीमहाराष्ट्र

आधार निकालने पांच वर्ष होने पर अपडेट करें

आयु के पांचवें और पंद्रहवें वर्ष में अपडेट करना आवश्यक

धामणगांव रेलवे/दि. 8 – पहचान पत्र के रुप में आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है. प्रत्येक के पास आधार कार्ड है. 18 वर्ष से अधिक नागरिकों के पास मतदान कार्ड, आधार कार्ड, वाहन चलाने का लाईसेंस आदि पहचान पत्र रहते है. लेकिन छोटे बच्चों के पास पहचान के सबूत के रुप में केवल आधार कार्ड ही रहता है. इसे समय-समय पर अपडेट करना आवश्यक रहता है.
एक दिन के बालक से लेकर पांच साल के बालक का आधार कार्ड बनाने के लिए बायोमेट्रीक डिटेल की आवश्यकता नहीं रहती. लेकिन जब बालक पांच से अधिक आयु का होता है तब उसका आधार कार्ड बनाने के लिए बायोमेट्रीक डिटेल की आवश्यकता रहती है. साथ ही बालक पांच वर्ष और 15 वर्ष का होता है तब उसे आधार कार्ड अपडेट करना पडता है. अनेक बार छोटी आयु में बनाए गए आधार कार्ड में हाथ के निशान, आंखो में आयु के मुताबिक बदलाव होता रहने से उसे समय-समय पर अपडेट करने की आवश्यकता रहती है. इसके लिए आधार अपडेट केंद्र, पीएचसी सेंटर, बैंक, डाक घर आदि स्थानों पर आधार अपडेट की सुविधा नागरिको के लिए उपलब्ध कर दी गई है. नागरिको को समय-समय पर आधार अपडेट कर लेना आवश्यक है. इस कारण पालको द्वारा अपने बच्चों का आधार कार्ड अपडेट कर लेना चाहिए.

* कहां करोगे अपडेट
समीप के आधार केंद्र पर जाकर उसके लिए लगनेवाले आवश्यक कागजपत्र देकर प्रत्येक नागरिक अपने आधार में जानकारी अपडेट कर सकते है. पता, नाम, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि आदि की दुरुस्ती की जा सकती है.

* खर्च कितना
आधार केंद्र पर आधार अपडेट करने के लिए 50 रुपए शुल्क लगता है. काफी कम खर्च में आधार अपडेट की सुविधा नागरिको के लिए उपलब्ध कर दी गई है.

* बडो का आधार 10 साल बाद करें अपडेट
नागरिको ने 10 साल बाद आधार अपडेट करना आवश्यक है. क्योंकि प्रत्येक में शारीरिक बदलाव आते है. इस कारण समय-समय पर आधार अपडेट करना महत्वपूर्ण रहता है.

* कागजपत्र कौनसे लगते है?
जन्म तिथि का सबूत, निवासी दाखिला, फोटो के अलावा अन्य कागजपत्र आधार अपडेट करने के लिए आधार केंद्र पर देने पडते है.

 

Related Articles

Back to top button