अमरावती

सोयाबीन की बुआई हेतु घरेलू बीज का इस्तेमाल करें

कृषि विभाग का किसानों से आवाहन

अमरावती/दि.8 – महाबीज कंपनी ने सोयाबीन बीजों की कीमत 7 हजार 500 से 8 हजार 500 रुपए घोषित की है. निजी कंपनियों की सोयाबीन की कीमत करीब-करीब 10 हजार तक पहुंचने की संभावना है. जिले में अनेक किसान बंधुओं ने बुआई क्षमता की जांच कर अच्छे सोयाबीन बीज रखे है. इस कारण किसानों ने संभवतः घर के सोयाबीन के बीजों का इस्तेमाल कर बुआई करने का आवाहन कृषि विभाग व्दारा किया गया है.

पट्टा बुआई पध्दति का करें उपयोग

सोयाबीन को पर्यायी फसल के रुप में ज्वारी, मूंग, उड़द, तिल्ली इन फसलों का आंतर फसलों के रुप में उपयोग किया जाये. सोयाबीन की पट्टापेरा पध्दति से बुआई की जाये. वहीं सोयाबीन एवं तुअर की बुआई में सात खाचों के बुआई यंत्र का इस्तेमाल किया जाये. इसमें बीच वाले खाचे में तुअर व उसके दोनों ओर 1-1 खांचा खाली रख दोनों ओर से 2-2 खांचे सोयाबीन, ज्वारी, तिल्ली, मूंग, उड़द ऐसे आंतर फसलों के बीजों की बुआई की जाये. जिससे उत्पादन भी अच्छा होगा व आंतर फसल बुआई के कारण बीजों में 20 प्रतिशत बचत भी हो सकेगी.
संभवतः सोयाबीन बुआई के लिये घर में रखे सोयाबीन का इस्तेमाल करने व बुआई शक्ति की जांच कर ही बुआई की जाये. यदि सोयाबीन स्वयं के पास उपलब्ध न हो तो गांव के अन्य किसानों से बीज खरीदा जाये. गांव में सोयाबीन बीज न मिलने पर पड़ोस के तहसील, जिले से बीज उपलब्ध करवाये, वहीं आगामी मौसम के लिये अभी से स्वयं के पास का सोयाबीन बीज रखने, सोयाबीन कोक पर्यायी फसलें ज्वारी, मूंग, उड़द, तिल्ली की उपरोक्तानुुसार पध्दति से बुआई करने का विचार करने का आवाहन जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी चवाले ने जिले के सोयाबीन की बुआई करने वाले किसानों से किया है.

  • कृषि विभाग के क्षेत्रीय कर्मचारियों ने सोयाबीन बीज उपलब्ध रहने वाले किसानों के नामों की सूची भी बनाई है. अमरावती जिले के समीप वाले अकोला, वाशिम, बुलढाणा जिले के किसानों के पास अच्छी किस्म का सोयाबीन उपलब्ध है व वह सस्ते दाम में किसानों को उपलब्ध हो सकता है. इस बाबत तहसील कृषि अधिकारी कार्यालय, उनके जिले के कृषि अधीक्षक अधिकारी कार्यालय से जानकारी प्राप्त की जा सकेगी. किसानों बंधुओं से सोयाबीन बाजार से खरीदने की ब जाय अपने किसान बंधुओं या रिश्तेदारों से बीज खरीदकर बुआई करने की विनती है.
    – विजय चवाले, कृषि अधिकारी जिला अधीक्षक

Related Articles

Back to top button