अमरावती

पर्यावरण पूरक मिट्टी की मूर्तियों का करें उपयोग

मनपा आयुक्त देवीदास पवार का आहवान

* गणेश उत्सव के दौरान किए जाने वाले व्यवस्थापन के लिए ली गई बैठक
अमरावती/दि.2- गुरुवार 31 अगस्त को संभागीय आयुक्त ने उनके कक्ष में सभी अधिकारियों की सभी ली. यह सभा आगामी 19 सितंबर से शुरु होने जा रहे गणेशोत्सव व विसर्जन के संदर्भ में ली गई. इस सभा में निगामायुक्त पवार, पर्यावरण संवर्धन अधिकारी महेश देशमुख, शहर अभियंता इकबाल खान, सहायक आयुक्त भूषण पूसतकर, नंदकिशोर तिखिले, धनंजय तिखिले, विवेक देशमुख, कार्याधिकारी अभियंता रवींद्र पवार, सिस्टम मैनेजर अमित डेंगरे, अग्निशमन अधीक्षक अजय पंधरे, अतिक्रमण पथक प्रमुख अजय बंसेले आदि सहित सभी विभागों के विभाग प्रमुख उपस्थित थे.
गणेशोत्सव निमित्त गणेश मार्ग की सडकों के गढ्ढे पटाने का काम शहर अभियंता विभाग व्दारा किया जा रहा है. कृत्रिम घरेलू गणपति विसर्जन के लिए मनपा क्षेत्र में निश्चित किए गए स्थानों की इस बैठक में जानकारी दी गई. साथ ही मुख्य सडकों के दोनों ओर लगे वृक्षों की टहनियों का भी काटने का काम उद्यान विभाग व्दारा किया जा रहा है.
* विसर्जन हेतु कृत्रिम तालाब की निर्मिती
हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी प्रथमेश तालाब व छत्री तालाब में गणेश विसर्जन के लिए गणेश मंडलों की बडी मूर्तियों के विसर्जन के लिए गढ्ढों की निर्मिती छत्री तालाब पर की जा रही है. मनपा के जरिए बडे गणेश विसर्जन की तैयारी छत्री तालाब में की जा रही है. उसी तरह विसर्जन के लिए गढ्ढा खोदकर कृत्रिम तालाब की निर्मिती भी की जा रही है. प्रथमेश तालाब में भी प्रतिवर्षानुसार विसर्जन से संबंधित कार्रवाई की जा रही है. गणेश उत्सव मनाने के लिए पर्यावरण पूरक गणेश मूर्तियों का उपयोग करने का आहवान मनपा आयुक्त पवार ने किया है.

* मिट्टी की मूर्तियां 70 हजार तैयार की जाएगी
पीओपी से तैयार होने वाली मूर्तियां पानी में जल्द नहीं घुलती. उसी तरह मूर्ति को सुशोभित बनाने के लिए उपयोग में लाए जाने वाले रासयानिक रंगों के कारण पर्यावरण की भी हानी होती है. इस संदर्भ में विविध स्वरुप की उपाययोजना कर मिट्टी की मूर्तियों का उपयोग अधिक प्रमाण में हो इसलिए मनपा की ओर से जनजागरण करने के लिए तथा नागरिकों को मिट्टी से निर्मित मूर्तियों को उपलब्ध करवाने के लिए समय-समय पर मूर्तिकारों को प्रेरित किया जा रहा है. परिणामस्वरुप कुछ मूर्तिकारों ने मिट्टी की मूूर्तियों का निर्माण करना शुरु कर दिया है. इस वर्ष लगभग 70 हजार मिट्टी की गणेश मूर्तियां तैयार की जाएगी, ऐसी जानकारी मिट्टी मूर्तिकार संगठन की ओर से मिली है. मनपा के आहवान को प्रतिसाद देते हुए पिछले 4-5 वर्षो से बडी मात्रा में मिट्टी की मूर्तियां बनाई जा रही है. मिट्टी की मूर्ति बिक्री के लिए कुछ जगह आरक्षित रखने का अनुरोध मूर्तिकार संगठन की ओर से किया गया था. इस संदर्भ में शहर के नेहरु मैदान में मिट्टी की मूर्ति बिक्री के लिए जगह आरक्षित रखी जाएगी. गणेश भक्तों को भी मिट्टी से निर्मित की गई मूर्ति की मांग करने का आहवान भी आयुक्त देवीदास पवार ने किया है.

Related Articles

Back to top button