अमरावतीमहाराष्ट्र

 होटल-चाय टपरियों पर घरेलू सिलेंडरो का इस्तेमाल

गैस कार्ड धारको को नंबर लगाने पर भी नहीं मिल रहे है सिलेंडर

नांदगांव खंडेश्वर/दि. 20– नांदगांव खंडेश्वर शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी होटल, चाय टपरी, रेस्टॉरेंट आदि ठिकाणो तथा वाहनो में खुलेआम घरेलू गैस सिलेंडर का इस्तेमाल किया जा रहा है. विशेष यानी आवाजाही वाले ठिकाणो पर खुले में सिलेंडर इस्तेमाल किए जा रहे है. इस कारण अनुचित घटना होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता. संबंधित यंत्रणा की तरफ से कार्रवाई होने की आवश्यकता है. लेकिन कार्रवाई न होने से व्यवसायी खुलेआम नियमो का उल्लंघन करते दिखाई दे रहे है.

नांदगांव खंडेश्वर शहर के अमरावती से यवतमाल रोड परिसर में कुछ स्थानों पर चाय की टपरियों पर व्यवसायिक गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते है. गैस का इस्तेमाल करते समय उनके द्वारा ज्यादा सुरक्षा बरती नहीं जाती. इस कारण अनहोनी होने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता. कुछ वाहनों में भी अवैध सिलेंडर इस्तेमाल किए जाते है. साथ ही अवैध सिलेंडरो की बिक्री भी की जाती है. घरेलू गैस सिलेंडर के लिए शासन की तरफ से सुविधा दी जाती है. इस कारण व्यवसायिक सिलेंडर की तुलना में घरेलू गैस सिलेंडर के भाव कम रहते है. इसी का लाभ उठाते हुए व्यापारियों की तरफ से घरेलू गैस सिलेंडर का इस्तेमाल किया जाता है. आपूर्ति विभाग द्वारा इस पर नियंत्रण रखना आवश्यक है. लेकिन कार्रवाई न होने से खुलेआम होटल और टपरियों पर घरेलू गैस सिलेंडर इस्तेमाल होते दिखाई देते है.

* दुरुपयोग किसके द्वारा?
व्यापारियों द्वारा अधिक मुनाफा कमाने के लिए घरेलू गैस सिलेंडर का इस्तेमाल किया जाता है. वितरक, ग्राहक और डिलेवरी करनेवाले कर्मचारियों के माध्यम से दुरुपयोग होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता. कुछ लोग सीधे वितरक से संपर्क कर तथा कुछ लोगों के पास परिवार के सदस्यों के नाम दो से तीन कनेक्शन रहने से उनसे भी खरीदी होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता.

Related Articles

Back to top button