अमरावती

प्रभाग रचना प्रारूप हेतु ‘गुगलअर्थ’ का प्रयोग

निर्वाचन आयोग का निर्णय

  • 6 सदस्यीय समिती लगी काम पर

अमरावती/दि.9 – राज्य सरकार द्वारा 30 सितंबर को जारी किये गये अध्यादेश में मनपा चुनाव के लिए एक सदस्यीय प्रभाग पध्दति सहित तीन सदस्यीय प्रभाग पध्दति को लागू किया गया और नये आदेशानुसार कच्चा प्रारूप तैयार करने का आदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा बीते मंगलवार को मनपा के नाम जारी किया गया. इस हेतु अब ‘गुगल अर्थ’ का प्रयोग किया जायेगा. जिसके लिए 6 सदस्यीय समिती काम पर लग गयी है और समिती द्वारा गोपनियता का पालन करते हुए अपना काम शुरू कर दिया गया है.
मनपा की जनसंख्या को कुल सदस्य संख्या से भाग देते हुए प्रभाग की सदस्य संख्या का गुनाकार करने का सूत्र निर्वाचन आयोग द्वारा प्रभाग रचना के लिए तय किया गया है. इससे प्रभाग की औसत जनसंख्या निश्चित होगी. इसमें 10 फीसद कम व अधिक की गुंजाईश रहेगी. सन 2011 की जनगणना के अनुसार सदस्य संख्या व आरक्षण तय किये जायेंगे. साथ ही ‘गुगल अर्थ’ के जरिये नक्शे पर जनगणना के प्रगणक गुट को तय करने और इसमें मनपा का कोई भी क्षेत्र नहीं छूटने को लेकर आयोग द्वारा आदेश जारी किये गये है. साथ ही कहा गया है कि, प्रभाग की सीमारेखा, बडे रास्ते, नाले, पहाड, फ्लायओवर व प्राकृतिक मर्यादा का विचार करते हुए प्रभागों की सीमा रेखा निश्चित करने तथा रिहायशी इमारतों, चाल व कालोनी का दो अलग-अलग प्रभागों में विभाजन नहीं करने को लेकर भी दिशानिर्देश जारी किये गये है. साथ ही सभी प्रभागों में खाली मैदान व सार्वजनिक स्थल का अनिवार्य तौर पर समावेश हो, इसकी ओर भी ध्यान देने का निर्देश आयोग द्वारा किया गया है.

प्रभाग रचना की शुरूआत होगी उत्तर दिशा से

आयोग द्वारा कहा गया है कि, सभी मनपा क्षेत्र में प्रभाग रचना का कार्य उत्तर दिशा से शुरू किया जाये. पश्चात पूर्व व पश्चिम दिशा की ओर प्रभाग तय करते हुए दक्षिण दिशा की ओर आगे बढा जाये और सबसे अंतिम संख्यावाला प्रभाग दक्षिण दिशा में ही हो, यानी उत्तरी छोर पर प्रभाग क्रमांक 1 तय किया जायेगा. जिसके बाद प्रभाग संख्या पूरब और पश्चिम दिशा की ओर चढते क्रम से आगे बढेगी और अंतिम संख्यावाला प्रभाग मनपा क्षेत्र के दक्षिण दिशा में होगा.

Related Articles

Back to top button