अमरावती

पानी का उपयोग संभलकर करे

प्रशासन का आवाहन

अमरावती/ दि.२५– लगातार बढते तापमान व ग्रीष्मकाल के बकाया समय को देखते हुए पानी का उपयोग संभलकर करे, ऐसा आवाहन प्रशासन ने किया है. हाल ही की स्थिति में जिले के प्रकल्प में कुल जलसंचय क्षमता का संग्रह है. जिले के ३६ गांव में पानी की किल्लत अधिक है. कुछ जगह पर टैंकर से आपूर्ति की जा रही है
अमरावती जिले के अधिकांश शहर व गांव की जलापूर्ति सिंचाई प्रकल्प पर आधारित है. हाल ही में प्रकल्प में कुल जलसंचय क्षमता के ५० प्रतिशत संग्रह बकाया है. पानी का अधिक उपयोग भविष्य में संकट ला सकता है. ऐसी चेतावनी दी गई है.
जिले के सभी सबसे बडे अप्पर वर्धा सिंचाई प्रकल्प में ३०४ दलघमी पानीसंग्रह फिलहाल बकाया है. इस जलाशय पर अमरावती शहर सहित तहसील के शहर ग्रामीण क्षेत्र में ७० गांव व १७ गांव जलापूर्ति तथा वर्धा जिले की योजना निर्भर है. विगत माह से पानी की मांग बढी है व और बढने की संभावना है. जलापूर्ति का सबसे अधिक बोझ इस बांध पर है.
जिले में ५ मध्यम प्रकल्प है दर्यापुर व अंजनगांव सुर्जी तहसील के वरदान रहनेवाले शहानूर प्रकल्प में ४६ दलघमी क्षमता की तुलना में २३ दलघमी संग्रह है. अचलपुर व परिसर की ग्रामीण जलापूर्ति पर निर्भर वाले चंद्रभागा प्रकल्प में २६ दलघमी, चांदुरबाजार तहसील के पूर्णा प्रकल्प में २१ दलघमी व सप में २२ दलघमी व वरूड तहसील के पंढरी में १४ दलघमी जलसंग्रह हाल ही में बकाया है. कुल ४७ लघु प्रकल्प में ७२ दलघमी संग्रह है. इस बार बारिश ९९ प्रतिशत बरसने का अनुमान व्यक्त किया गया है. उसे अभी ढाई महिने का अवकाश है. तब तक तापमान में वृध्दि वाष्पीभवन तथा पानी का बढी हुई मांग के कारण बकाया पानी पर बोझ बढेगा.

Related Articles

Back to top button