अमरावती

आयएसआय प्रमाणित हेल्मेट का ही उपयोग करें

हल्के दर्जे का हेल्मेट पहनने पर कार्रवाई

उपप्रादेशिक अधिकारी के कथन
अचलपुर / दि. 3- जिले में हेल्मेट पर सख्ती किए जाने पर फिर एक बार हेल्मेट का विषय चर्चा में आया है. हेल्मेट लेना अनिवार्य होने पर अनेक बार घटिया दर्जे का हेल्मेट बाजार में बेचा जाता है और सस्ते में मिलने के कारण दुपहिया सवार उसे खरीदते है. किंतु यह घटिया दर्र्जे का हेल्मेट का उपयोग करने पर दुपहिया सवार की जान खतरे में आने की संभावना रहती है. जिसके कारण आयएसआय प्रमाणित हेल्मेट का उपयोग करने का आवाहन उप प्रादेशिक परिवहन अधिकारी ने किया है.
हेल्मेट पहनकर दुपहिया चलाना दुपहिया सवार की ही भले की बात है. किंतु हर साल हजारों दुपहिया सवार की हेल्मेट न पहनने के कारण दुर्घटना होती है. इस बात की गंभीरता से दखल लेकर हेलमेट पहनना धीरे-धीरे देश में सभी ओर अनिवार्य किया जा रहा है. हेल्मेट न पहनने के विरोध में पुलिस की ओर से कार्रवाई की जाती है. उसी के साथ उनकी ओर से जुर्माना भी वसूल किया जाता है. तेज गति के कारण होनेवाली दुर्घटना के कारण दुपहिया सवार को नाहक ही मृत्यु का शिकार होना पडता है. महामार्ग पर दुर्घटना में मृत्यु कम करने की दृष्टि से दुपहिया चालक के लिए हेल्मेट का उपयोग करना अनिवार्य किया गया है. हेल्मेट का उपयोग न करनेवाले दुपहिया चालक पर जुर्माना लगाया जाता है. किंतु इस कार्रवाई में जुर्माना टालने के लिए वाहन धारको की ओर से हेलमेट पहनने का केवल दिखावा किया जा रहा है. दुर्घटना के बचने का हेल्मेट होकर भी घटिया दर्जे का हेल्मेट पहनकर जान खतरे में डालकर यात्रा करना जारी है.
रस्ते परिवहन मंत्रालय ने जारी किए गए निर्देशानुसार 15 जनवरी 2019 से केवल आयएसआय प्रमाणित हेल्मेट ही बेचा जाता है. यदि हेल्मेट निर्माण करनेवाली कंपनियों ने इसका पालन नहीं किया तो उस पर कडी कार्रवाई की जायेगी. यदि कोई दोषी होने पर उसे दो साल का कारावास और दो लाख रूपये का जुर्माना भरना पड सकता है. हेल्मेट की बिक्री करनेवाले और उनका संग्रह करनेवालों पर भी यह नियम लागू किया गया है. इस नियम का उल्लंघन करनेवालों पर कोई भी सजा बिना वारंट के हो सकती है. आयएसआय प्रमाणित न रहनेवाला हेल्मेट दुपहिया सवार के किसी भी काम का नहीं है. जिसके कारण वाहनधारक हलके दर्जे का हेल्मेट का उपयोग न कर आयएसआय प्रमाणित हेल्मेट का उपयोग करने की समय की आवश्यकता है.
पैसे की बचत के लिए जान खतरे में न डाले
ग्राहक दुपहिया खरीदते समय हेलमेट के लिए टालमटोल करने का हमेशा दिखाई देता है. मेरे शोरूम में शुरूआत से ही कंपनी के आयएसआय प्रमाणित हेल्मेट ग्राहको को दिया जाता है. ग्राहक भी थोडे पैसे की बचत के लिए अपनी जान खतरे में न डाले.
धनंजय नाकील, साईनाथ हीरो मोटर्स, परतवाडा
हेल्मेट खरीदते समय उस पर आयएसआय मार्क होना आवश्यक है. दुर्घटना होने पर आयएसआय मार्क रहनेवाला हेल्मेट तुम्हारी जान बचायेगा. जिसके कारण सभी से आवाहन किया जाता है कि आयएसआय मार्क रहनेवाला हेल्मेट परिधान करे व सुरक्षित रहे.
राजाभाउ गीते, उपप्रादेशिक परिवहन अधिकारी, अमरावती

Related Articles

Back to top button