अमरावतीमहाराष्ट्र

जिले के सरकारी अस्पतालों में रिक्त पदों का ग्रहण कायम

अमरावती/दि.14– स्थानीय सरकारी अस्पताल में भले ही नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवा मिल रही है, लेकिन जिला सामान्य अस्पताल में रिक्त पदों का ग्रहण कब छुटेगा, यह सवाल अब भी कायम है. बता दें कि, जिला सामान्य अस्पताल में प्रथम श्रेणी चिकित्सकों के 46 पद मंजूर है. जिसमें से 18 पद रिक्त है. वहीं द्वितीय श्रेणी चिकित्सकों के 161 मंजूर पदों में से 34 पद ही रिक्त रहने की जानकारी अस्पताल प्रशासन के जरिए प्राप्त हुई है. ऐसे में सवाल उठता है कि, भले ही सरकारी अस्पताल में इलाज व चिकित्सा नि:शुल्क है. लेकिन यदि पर्याप्त संख्या में डॉक्टर ही उपलब्ध नहीं रहेंगे, तो मरीजों पर इलाज कौन करेगा.

बता दें कि, जिले के सर्वसामान्य नागरिकों के लिए आज भी सरकारी अस्पताल के अलावा अन्य कोई पर्याय उपलब्ध नहीं है. जिसके चलते जिले के तहतसील एवं ग्रामीण इलाकों में रहने वाले गरीब एवं सर्वसामान्य लोग इलाज के लिए सरकारी अस्पताल में ही पहुंचते है. परंतु सरकारी अस्पताल में अपर्याप्त सेवा व सुविधा के चलते मरीजों को समूचित इलाज नहीं मिलने की शिकायत अक्सर ही मरीजों के रिश्तेदारों द्वारा की जाती है. वहीं इस बीच राज्य सरकार ने सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवा को पूरी तरह नि:शुल्क कर दिया है. जिसके बाद सरकारी अस्पतालों मेंं इलाज हेतु पहुंचने वाले मरीजों की संख्या में बडे पैमाने पर वृद्धि हुई है. परंतु मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टरों व मरीजों की सेवा हेतु रहने वाले परिचारिकाओं के पद सरकार द्वारा अब तक भरे ही नहीं गये. जिसके चलते ड्यूटी पर तैनात रहने वाले डॉक्टरों पर काम का बोझ काफी अधिक बढ गया है.

जानकारी के मुताबिक अमरावती जिले के सरकारी अस्पतालों में क्लास वन मेडिकल ऑफिसरों के कुल 46 पद है, जिसमें से 28 पद भरे जा चुके है और 18 पद रिक्त है. वहीं क्लास टू मेडिकल ऑफिसरों के 127 पद भरे गये है तथा 34 पद रिक्त है. इसके चलते क्लास वन अधिकारियों के पदों का प्रभार व चार्ज क्लास टू अधिकारियों को दिया गया है.

* वर्ग 3 के 224 तथा वर्ग 4 के 113 पद रिक्त
जिला शल्यचिकित्सक कार्यालय अंतर्गत आने वाले जिला सामान्य अस्पताल व जिला स्त्री अस्पताल सहित उपजिला व ग्रामीण अस्पतालों को ट्रॉमा केअर यूनिट में तृतीय श्रेणी कर्मचारियों के 770 पद मंजूर है. जिसमें से 546 पदों पर नियुक्ति हुई है तथा 224 पद रिक्त है. इसी तरह इन सभी अस्पतालों में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के कुल मंजूर 406 पदों में से 113 पद रिक्त पडे है.

* इर्विन में सर्वाधिक पद रिक्त
जिला स्त्री अस्पताल यह जिले के अन्य सरकारी अस्पतालों हेतु रेफर सेंटर के तौर पर काम करता है. परंतु यहां पर प्रथम श्रेणी चिकित्सक के कुल 22 मंजूर पदों में से 9 पद रिक्त है. साथ ही तृतीय श्रेणी कर्मचारियों के 303 में से 95 तथा चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के 215 में से 54 पद रिक्त पडे रहने की जानकारी सामने आयी है.

* दंत शल्यचिकित्स के 15 में से 9 पद रिक्त
सरकारी अस्पतालों में दंत शल्यचिकित्सक के कुल मंजूर 15 पदों में से केवल 6 पद ही भरे गये तथा 9 पद रिक्त पडे है. जिसके चलते जिला स्त्री अस्पताल सहित अचलपुर, धारणी व मोर्शी के उपजिला अस्पताल तथा चिखलदरा व चूरणी के ग्रामीण अस्पताल में दंत शल्यचिकित्सक के पद रिक्त पडे हुए है.

Related Articles

Back to top button