अमरावती

पशु विभाग का टीकाकरण अभियान तत्काल शुरु करने की मांग

मोर्शी तहसील में लाखों पशुधन का स्वास्थ्य धोखे में

  • राकांपा पशुधन आयुक्त कार्यालय के सामने ठिया

मोर्शी/दि.5 – कोरोना काल में जिला प्रशासन के पशु विभाग के कड़े नियोजन के कारण मोर्शी तहसील का टीकाकरण अभियान बंद पड़ने के साथ ही इसका फटका मोर्शी तहसील के लाखों मवेशियों को बैठ रहा है. जिले के ग्रामीण भागों में मवेशियों को संसर्गजन्य रोग बड़े पैमाने पर बढ़ रहा है.
बारिश के दिनों में गाय, बैल, भैस आदि पालतु जानवरों को घटसर्प, फर्‍या व बकरी-भेड़ों को आंत्र विष सरीखी जानलेवा बीमारी होती है. इस बीमारी के कारण मवेशियों की मृत्यु होने की संभावना रहती है. इसलिए मवेशियों को मई महीने में ही टीकाकरण करना जरुरी होता है. लेकिन जून में यह टीका उपलब्ध हुआ है. फिलहाल अगस्त माह शुरु होने पर भी अब तक टीकाकरण शुरु नहीं किये जाने से पशु संवर्धन विभाग की लापरवाही के कारण पशुधन का स्वास्थ्य धोखे में आ गया है. इसी वजह से पशुपालकों में निराशा देखी जा रही है. गाय, बैल, भैस सरीखे पशुओं पर खेती व खेती के साथ ही किसान अन्य व्यवसाय किसानों व्दारा किया जाता है. फिलहाल कोरोना के प्रादुर्भाव, दोबार-तीसरी बार बुआई के कारण भी किसान आर्थिक संकट में आ गये हैं. ऐसी स्थिति में यदि पालतु पशुओं की मृत्यु बीमारी की वजह से होने पर किसान काफी संकट में आ सकते हैं.
इसलिए रोग प्रतिबंधक टीकाकरण अभियान वैद्यकीय विभाग मार्फत चलाये जाने की मांग को लेकर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी व्दारा पशुधन आयुक्त के कार्यालय में ठिया आंदोलन किया गया व दो दिनों में टीकाकरण की शुरुआत न होने पर हजारों पशुपालक के साथ मवेशियों सहित पसु विभाग कार्यालय के सामने ठिया आंदोलन करने की चेतावनी राकांपा तहसील अध्यक्ष नरेन्द्र जिचकार, कृषि उपज बाजार समिति के संचालक प्रकाश विघे, राकांपा तहसील उपाध्यक्ष तथा ग्रापं सदस्य रुपेश वालके, शहर अध्यक्ष अंकुश घारड, महेश नागले, अमोल सोलव, सौरभ काले, अंकुश साठवणे, सुनील केचे, मनीष गुडधे, विलास ठाकरे ने निवेदन सौंपकर की है.

Related Articles

Back to top button