अमरावती

टीकाकरण अनिवार्य नहीं, लेकिन आवश्यक

जिलाधीश पवनीत कौर ने सभी से सहयोग का आवाहन किया

अमरावती/दि.24 – इन दिनों कोविड वायरस के नये वेरियंट ओमिक्रॉन के संक्रमण का खतरा दुनिया के विभिन्न देशों में बडी तेजी के साथ फैल रहा है. ऐसे में अमरावतीवासियों ने सरकार की ओर से जारी नियमों का जागरूक रहकर पालन करना चाहिए. साथ ही टीकाकरण जरूर करवा लेना चाहिए. इस आशय का आवाहन करते हुए जिलाधीश पवनीत कौर ने कहा कि, यद्यपि टीकाकरण के लिए किसी तरह की कोई सख्ती नहीं की जा रही है. किंतु कोविड वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु टीकाकरण करवाना बेहद आवश्यक है. जिसके लिए सरकार द्वारा व्यापक स्तर पर जनजागृति व समुपदेशन कराया जा रहा है. अत: सभी नागरिकों ने इसमें आवश्यक सहयोग करना चाहिए.
जिलाधीश पवनीत कौर के मुताबिक जिले में इस समय तक यद्यपि कोविड वायरस का कोई संक्रमित मरीज नहीं पाया गया है. किंतु जिला प्रशासन हालात पर पूरी तरह से नजर रखे हुए है. इस समय यह बेहद जरूरी है कि, निजी एवं सार्वजनिक आस्थापनाओं व क्षेत्रों में कार्यरत सभी लोग कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का टीका जरूर लगवाये, ताकि कोविड संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके.
जिलाधीश पवनीत कौर ने कहा कि, कोविड संक्रमण की दूसरी लहर के बाद अब तीसरी लहर आने की संभावना जतायी जा रही है. ऐसे में बेहद जरूरी हो गया है कि, सभी लोग कोविड संक्रमण से बचे रहने हेतु प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का डोज प्राप्त करे. यद्यपि सरकार एवं प्रशासन द्वारा वैक्सीन का डोज लगाना अनिवार्य नहीं किया गया है, लेकिन वैक्सीन का डोज लगवाना आवश्यक जरूर है और यदि लोगबाग वैक्सीन का डोज नहीं लगवाते है, तो वे एक तरह से अपने साथ ही अपने परिवार के सदस्यों को खतरे में डाल रहे है. अत: ज्यादा बेहतर रहेगा कि, सभी लोग अपने सहित दूसरों को भी सुरक्षित रखने हेतु कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का टीका लगवा ले.
इसके अलावा जिलाधीश पवनीत कौर ने सार्वजनिक स्थानों पर भीडभाड को टालने के लिए जिले में बहिरम सहित किसी भी अन्य स्थान पर यात्रा अथवा मेले के आयोजन को अनुमति नहीं देने की बात कही. जिलाधीश के मुताबिक ऐसे आयोजनों में होनेवाली भीडभाड काफी हद तक खतरनाक साबित हो सकती है. इस बात के मद्देनजर प्रशासन द्वारा ऐसे तमाम आयोजनों पर प्रतिबंध लगाया गया.

सरकार के निर्देशानुसार न्यू ईयर के कार्यक्रमों पर प्रतिबंध

जिलाधीश पवनीत कौर ने कहा कि, मुंबई में नववर्ष की पूर्व संध्या पर 31 दिसंबर को जल्लोषपूर्ण कार्यक्रमों के आयोजन को लेकर प्रतिबंध लागू किया गया है. किंतु अमरावती जिले में फिलहाल इसे लेकर किसी तरह का कोई निर्देश सरकार से प्राप्त नहीं हुआ है. ऐसे में यदि सरकार की ओर से कोई निर्देश प्राप्त होता है, तो इस संदर्भ में आवश्यक निर्णय लिया जायेगा.

उत्सव मेला में दोनों टीके लगानेवालों को ही प्रवेश

सायन्सकोर मैदान में आयोजीत अमरावती उत्सव मेला में प्रतिबंधात्मक वैक्सीन के दोनों टीके लगवा चुके लोगों को ही प्रवेश दिया जाये. इस संदर्भ में आयोजकों ने मेले में आनेवाले हर एक नागरिक की जांच करनी चाहिए. यदि इस मेले में नियमों का उल्लंघन होता है अथवा इसे लेकर कोई भी शिकायत मिलती है, तो मेले के आयोजकों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी, ऐसा भी जिलाधीश पवनीत कौर द्वारा कहा गया.

सरकारी कर्मचारियों का 99 फीसद टीकाकरण

अमरावती जिले के सरकारी कर्मचारियों का 99 फीसद टीकाकरण होने की जानकारी देते हुए जिलाधीश पवनीत कौर ने बताया कि, इस समय तक ठेका नियुक्त कर्मचारियों का टीकाकरण कुछ कम प्रमाण में हुआ है. जिन्हें टीकाकरण करवा लेने के संदर्भ में आवश्यक दिशानिर्देश दिये गये है.

Related Articles

Back to top button