अमरावती

आधार कार्ड नहीं रहने की वजह से रुका कैदियों का टीकाकरण

15 दिनों में केवल 110 कैदियों को ही दी जा सकी वैक्सीन

अमरावती/प्रतिनिधि दि.५ – जिला मध्यवर्ती कारागृह में सजा काट रहे कैदियों तथा विचारधीन कैदियों के टीकाकरण की शुरुआत 15 अप्रैल से की गई थी. जिसमें सप्ताहभर के भीतर सभी कैदियों को टीका लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया था. किंतु 4 मई तक केवल 110 कैदियों को ही वैक्सीन दी जा सकी जबकि जिला मध्यवर्ती कारागृह में कुल 947 कैदी है. इन कैदियों में 45 वर्ष से अधिक आयु वाले कैदियों की संख्या 516 बतायी गई है जबकि 421 कैदी कम आयु वाले है.
जिलामध्यवर्ती कारागृह के सूत्रों द्बारा दी गई जानकारी के अनुसार जेल में कैद अधिकांश कैदियों के पास आधार कार्ड उपलब्ध नहीं है. जबकि टीकाकरण पंजीयन के लिए आधार कार्ड नंबर होना अनिवार्य है. ऐसे में आधार कार्ड न होने से इन कैदियों की पंजीयन प्रक्रिया पूरी नहीं की जा सकी जिसके चलते कैदियों को टीका नहीं लगाया जा सका. कैदियों के परिवार तथा अन्य माध्यमों के जरिए आधार कार्ड हासिल करने का प्रयास किया जा रहा है. अधार कार्ड मिलने के पश्चात ही टीकाकरण की प्रक्रिया को आगे बढाया जा सकेगा. अमरावती मध्यवर्ती कारागृह में अधिकतर कैदी स्थानीय है. जबकि 246 कैदी अन्य स्थानों से लाए गए है. बाहरी कैदियों का आधार कार्ड प्राप्त करना जेल प्रशासन के लिए चुनौती है. वहीं स्थानीय 701 कैदियों में से 96 कैदी परिवार के संपर्क में नहीं है. जिसकी वजह से इन कैदियों का टीकाकरण करवाना मुश्किल साबित हो रहा है.

  • जेल प्रशासन द्बारा किए जा रहे प्रयास

जेल प्रशासन द्बारा कैदियों के टीकाकरण के लिए प्रयास किया जा रहा है. जिन कैदियों के पास आवश्यक कागजाद नहीं है उनके परिवारों से संपर्क किया जा रहा है. जिन कैदियों का परिवार नहीं है ऐसे कैदियों को टीका लगवाने के लिए केंद्रीय गृह विभाग की सूचनाओं का इंतजार किया जा रहा है.

जल्द दी जाएगी 18 वर्ष से अधिक आयु वाले कैदियों को वैक्सीन
कारागृह में मौजूद 18 वर्ष से 44 वर्ष की आयु वाले 421 कैदियों के टीकाकरण अभियान की शुरुआत जल्द की जाएगी. इसे लेकर मध्यवर्ती कारागृह ने मनपा प्रशासन के साथ मिलकर तैयारियां शुरु कर दी है.
– रमेश कांबले,
जेलर जिला मध्यवर्ती कारागृह अमरावती

Related Articles

Back to top button