अमरावती

टीकाकरण की रफ्तार हुई सुस्त, नागरिकों में फैला संभ्रम

अब तक 1 लाख 39 हजार 398 लोगों ने लगवायी वैक्सीन

  • शहर के टीकाकरण केंद्रों पर भीड हुई कम

अमरावती/प्रतिनिधि दि.३कोविड संक्रमण का प्रसार रोकने हेतु कोरोना प्रतिबंधक टीकाकरण अभियान शुरू किया गया है. जिसके तहत अमरावती शहर सहित जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण केंद्र स्थापित किये गये है. किंतु टीकाकरण करवाने को लेकर आम नागरिकों मेें काफी हद तक उदासिनता देखी जा रही है. बता दें कि, विगत 16 जनवरी से कोविड टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था और इन 75 दिनों के दौरान जिले में 1 लाख 39 हजार 398 नागरिकोें द्वारा कोविड वैक्सीन का टीका लगवाया गया है. अमरावती जिले की कुल जनसंख्या 28 लाख के आसपास है. जिसमें से अब तक केवल पांच प्रतिशत लोगों को कोविड वैक्सीन का टीका लगाया गया है.
उल्लेखनीय है कि, अमरावती मनपा क्षेत्र में कोविड संक्रमण को लेकर स्थिति काफी गंभीर है. साथ ही साथ अचलपुर, तिवसा, चांदूर बाजार, वरूड, अंजनगांव सूर्जी, दर्यापुर व धामणगांव रेल्वे तहसीलों में भी कोविड संक्रमितों की संख्या अच्छीखासी है. इन दिनों रोजाना औसतन 250 से 400 कोविड संक्रमित पाये जा रहे है और हर दिन 4 से 10 संक्रमितों की मौत हो रही है. हालांकि अब कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार काफी हद तक सुस्त होती दिखाई दे रही है. इस दौरान टीकाकरण हेतु पात्र लोगोें द्वारा अधिक से अधिक संख्या में कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का टीका लगाया जाना चाहिए. किंतु अपेक्षा से विपरित नागरिकों में टीकाकरण को लेकर काफी हद तक उदासिनता देखी जा रही है. कई लोग कोविड वैक्सीन लगाये जाने के बाद भी कोरोना संक्रमित पाये गये. ऐसी चर्चाओं की वजह से वैक्सीन को लेकर काफी गलतफहमियां भी फैल रही है. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी घर-घर जाकर 45 वर्ष से अधिक आयुवाले नागरिकों को वैक्सीन लगवाने के संदर्भ में जागरूक कर रहे है. साथ ही टीकाकरण के लिए 73 सरकारी व निजी टीकाकरण केंद्र स्थापित किये गये है. इसमें से सरकारी केंद्रों पर टीकाकरण की रफ्तार समाधानकारक है. किंतु निजी केंद्रों पर यह रफ्तार सुस्त दिखाई दे रही है.
इस बारे में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य महकमे की ओर से कहा गया है कि, कोविड वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है. अत: किसी ने भी इसे लेकर अपने मन में किसी भी तरह का भय अथवा संभ्रम नहीं रखना चाहिए. साथ ही जिले में पात्र लाभार्थियों की संख्या के लिहाज से कोविड वैक्सीन का भरपुर स्टॉक भी उपलब्ध है. अत: वैक्सीन की किल्लत को लेकर भी मन में किसी तरह का कोई संदेह न रखे और टीकाकरण हेतु स्वयंस्फूर्त रूप से आगे आये.

  • जिले में 7 लाख से अधिक टीकाकरण का लक्ष्य

इससे पहले टीकाकरण के तीसरे चरण में 45 वर्ष से अधिक आयुवाले बीमार व्यक्तियों को कोविड वैक्सीन का टीका लगाया गया. वहीं अब 1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयुवाले सभी लोगों को कोविड वैक्सीन लगायी जा रही है. जिसके लिए पंजीयन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. अमरावती मनपा परिसर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 45 वर्ष से अधिक आयुवाले करीब 7 लाख नागरिक है. जिन्हेें कोविड वैक्सीन का टीका लगाया जाना है. ऐसे में सभी टीकाकरण केंद्रों पर काम का बोझ बढेगा, किंतु स्वास्थ्य विभाग इसके लिए पूरी तरह से तैयार है और वैक्सीन का स्टॉक भी उपलब्ध है. ऐसी जानकारी स्वास्थ्य महकमे द्वारा दी गई है.

अधिक उम्रवाले नागरिकों के कोविड संक्रमित होने का खतरा अधिक है. ऐसे में उन्होंने अनिवार्य तौर पर कोविड वैक्सीन का टीका लगवाना चाहिए. स्वास्थ्य महकमे द्वारा इस हेतु तमाम आवश्यक नियोजन किये जा चुके है. साथ ही साढे 4 लाख वैक्सीन की मांग भी की गई है. जिसका स्टॉक उपलब्ध भी हो चुका है.
– डॉ. दिलीप रणमले
जिला स्वास्थ्य अधिकारी, अमरावती.

  • जिले में उपलब्ध वैक्सीन का स्टॉक

कोविशिल्ड – 35,000
को-वैक्सीन – 3,000

  • अब तक हुआ टीकाकरण

लाभार्थी पहला डोज दूसरा डोज
हेल्थ वर्कर 17,235 9,526
फ्रंटलाईन वर्कर 15,907 5,937
वरिष्ठ नागरिक 76,432 173
45 वर्ष से अधिक आयुवाले 14,127 61
कुल 1,23,701 15,697

Related Articles

Back to top button