अमरावती

जिले में दो-तीन दिन के लिए ही वैक्सीन का स्टॉक!

वैक्सीन की करीब 30 हजार यूनिट है उपलब्ध

  • साढे 4 लाख डोज की की गई है मांग

  • फिलहाल हॉटस्पॉटवाले इलाकों में ही लगाया जायेगा टीका

  • टीकाकरण की रफ्तार सुस्त होने का अंदेशा

अमरावती/दि.8 – इस समय जहां एक ओर सरकार द्वारा कोविड टीकाकरण के कार्य की रफ्तार बढाने की बात कही जा रही है, वहीं दूसरी ओर अमरावती जिले में इस समय कोविड वैक्सीन की किल्लत देखी जा रही है. जानकारी के मुताबिक इस समय अमरावती जिले में कोविड वैक्सीन के करीब 30 हजार यूनिट उपलब्ध है. इस स्टॉक के जरिये समूचे जिले में केवल दो या तीन दिन तक ही टीकाकरण किया जा सकता है. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग द्वारा सरकार से साढे चार लाख डोज का नया स्टॉक मांगा गया है, ताकि टीकाकरण के कार्य को बीच में ही न रोकना पडे.
जानकारी के मुताबिक इस समय कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का स्टॉक बेहद सीमित रहने की वजह से केवल हॉटस्पॉटवाले इलाकों में ही प्राथमिकता के साथ टीकाकरण किया जा रहा है तथा शेष इलाकों में टीकाकरण की रफ्तार कुछ कम कर दी गई है. वहीं यदि जल्द से जल्द वैक्सीन का नया स्टॉक उपलब्ध नहीं हुआ, तो जिले में टीकाकरण का काम रोकना भी पड सकता है. उल्लेखनीय है कि, सरकार द्वारा सप्ताह में सातों दिन कोविड वैक्सीनेशन का काम करने का निर्देश जारी किया गया है. साथ ही जिले में कुल 92 सरकारी व निजी टीकाकरण केंद्र है. जहां पर कोविड टीकाकरण करवाने के लिए इन दिनों बडी संख्या में 45 वर्ष से अधिक आयुवाले नागरिकों की भीड उमड रही है. किंतु अब जिस रफ्तार से लोगबाग टीकाकरण करवाने के लिए आगे आ रहे है, उसे देखते हुए जल्द ही जिले में कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन के डोज कम पड सकते है. इस समय जिले में केवल दो-तीन दिन के टीकाकरण हेतु प्रतिबंधात्मक वैक्सीन के डोज उपलब्ध है और यदि इस दौरान वैक्सीन का नया स्टॉक उपलब्ध नहीं होता है, तो टीकाकरण का काम प्रभावित हो सकता है.
Dr.-Dilip-Ranmalay-amravati-mandal

वैक्सीन के साढे 4 लाख यूनिट की मांग

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिलीप रणमले के मुताबिक जिले में कोविड टीकाकरण की गति बढाने हेतु कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन के 4 लाख 50 हजार यूनिट की जरूरत है. इस समय जिले में रोजाना करीब 8 हजार लोगों को वैक्सीन लगायी जा रही है और फिलहाल 30-31 हजार यूनिट वैक्सीन उपलब्ध है. जिससे केवल दो-तीन दिन ही टीकाकरण काम किया जा सकता है. वहीं इस दौरान यदि केंद्र तथा राज्य सरकार से वैक्सीन उपलब्ध नहीं हुई, तो टीकाकरण के काम को कुछ समय के लिए रोकना पड सकता है.
shailesh-nawal-amravati-mandal

वैक्सीन की हर ओर किल्लत

जिलाधीश शैलेश नवाल ने इस बात को स्वीकार किया कि, जिले में कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन की किल्लत है. जिसके चलते आगामी तीन से चार दिन तक शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र के हॉटस्पॉटवाले इलाकों में भी वैक्सीनेशन करने का निर्णय लिया गया है. जिलाधीश के मुताबिक इस समय वैक्सीन की किल्लत केवल अमरावती जिले में ही नहीं बल्कि समूचे राज्य में है. अत: लोगों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है. जल्द ही वैक्सीन का नया स्टॉक उपलब्ध हो जायेगा और पंजीकरण करानेवाले हर एक व्यक्ति को वैक्सीन उपलब्ध करायी जायेगी.

Related Articles

Back to top button