अमरावती

वडाली तालाब, उद्यान का शीघ्र होगा सौंदर्यीकरण

उद्यान के पेड़ों को रखा जाएगा सुरक्षित

* शासन से हुए 20 करोड़ रुपए मंजूर
अमरावती/दि.12-शहर के पुराने वडाली तालाब सहित उद्यान के सौंदर्यीकरण की जल्द ही शुरुआत होेगी. इस दरमियान उद्यान के बड़े पेड़ों को सुरक्षित रखा जाएगा. अमृत 2 योजना अंतर्गत शासन द्वारा इसके लिए 20 करोड़ रुपए मंजूर हुए हैं. तालाब के गहराईकरण का काम खत्म हो चुका है. अब किनारे के सौंदर्यीकरण सहित उद्यान के सौंदर्यीकरण का काम किया जाएगा.
वडाली उद्यान शहर के सबसे पुराने उद्यानों में से एक है. कोरोना काल में वह बंद था. दरमियान यहां पर आग लगने के कारण इसकी दुरावस्था हो गई थी. अब नये से यह उद्यान विकसित किया जा रहा है. यहां पर बड़ी संख्या में पर्यटक आकर्षित हो, इसके लिए सुविधा की जा रही है. जिससे पर्यटकों की संख्या बढ़ने के साथ ही महसूल में भी वृद्धि होगी एवं अन्य सुविधा भी उपलब्ध की जा सकेगी.
उद्यान के सटे वडाली तालाब की साफ सफाई कर उसकी गहराई बढ़ाई गई. वहीं यहां पर जल शुद्धीकरण केंद्र भी शुरु करने का निर्णय लिया गया. तालाब का गाद करीब-करीब पूरी तरह से निकाला गया है. गहराईकरण का काम बारिश शुरु होने से रोक दिया गया है. जिसकी शुरुआत भी कुछ दिनों में की जाने की जानकारी है.
* उद्यान का नक्शा तैयार
मनपा प्रशासन की ओर से उद्यान के सुधारित आकार का नक्शा तैयार किया गया है. उसे मंजूरी भी दी गई है. उद्यान में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए छोटे बच्चों के खिलौने, रोज गार्डन, न्यूज पेपर पार्क, रेस्टोरेंट, फूड पार्क, खुला जिम एवं पिचिंग सहित पीने के पानी की सुविधा रहेगी. यहां पर 40 प्रकार के सुगंधित व रंगबिरंगी फूले के पौधे लगाए जाएंगे.
* बोटिंग की भी व्यवस्था
वडाली तालाब में पहले भी बोटिंग की व्यवस्था थी. लेकिन अब तालाब की गहराई बढ़ाने के बाद सौंदर्यीकरण सहित आकर्षक बोटिंग की व्यवस्था रहेगी. इतना ही नहींं इस समय बोटों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी.

Related Articles

Back to top button