अमरावती

वैलेंटाइन डे : सुनसान इलाकों पर प्रेमी जोडों व पुलिस की नजर

प्रेमी जोडे एकांत व मौके की तलाश मेें, पुलिस का सुरक्षा पर ध्यान

अमरावती/दि.8 – फरवरी माह के शुरु होते ही युवाओं द्बारा बडी बेसब्री के साथ 7 फरवरी से शुरु होने वाले वैलेंटाइन सप्ताह तथा 14 फरवरी को मनाए जाने वाले वैलेंटाइन दिवस की प्रतिक्षा की जाती है. वैलेंटाइन सप्ताह के दौरान रोज डे, प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे जैसे अलग-अलग दिन मनाते हुए युवाओं द्बारा 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के अवसर पर अपने पसंदीदा साथी के समक्ष अपनी प्रेम भावनाओं का इजहार किया जाता है. जिसके लिए अमूमन युवाओं द्बारा एकांत वाले स्थानों को चूना जाता है. ताकि वे दीन-दुनिया से बेखबर होकर और दुनिया वालों की नजरों से छिपकर अपनी प्रेम भावनाओं का इजहार कर सके और अपने पसंदीदा साथी के साथ प्रेम में आकंठ डूब सके. लेकिन कई बार एकांत की तलाश में सुनसान स्थलों पर जाने वाले प्रेमी जोडों को अप्रीय स्थिति का भी सामना करना पडता है. ऐसे में शहर एवं ग्रामीण पुलिस ने प्रेमी जोडों से किसी भी सुनसान व एकांत वाले इलाके की ओर नहीं जाने का आवाहन किया है. साथ ही ऐसे स्थानों पर जाने के बाद कोई अनुचित व अप्रिय घटना घटित होने पर तुरंत पुलिस से सहायता प्राप्त करने हेतु संपर्क करने भी कहा गया है. इसके अलावा खुद पुलिस द्बारा भी शहर के आसपास स्थित निर्जन, सुनसान व एकांत वाले स्थानों पर नजर रखी जा रही है. ऐसे मेें कहा जा सकता है कि, वैलेंटाइन डे के चलते शहर के आसपास स्थित निर्जन व सुनसान स्थानों पर प्रेमी जोडों के साथ-साथ पुलिस महकमें की भी नजर है. फर्क केवल इतना है कि, प्रेमी जोडे मौके की तलाश में है और पुलिस प्रेमी जोडो की तलाश में रहते हुए उनकी सुरक्षा को सुनिश्चित कर रही है.
बता दें कि, करीब 8-10 वर्ष पहले कौंडेश्वर परिसर के जंगल एवं पहाडों पर घूमने-फिरने हेतु जाने वाले युवा जोडों को कुछ लोगों की टोली द्बारा डरा-धमकाकर उनके पास से पैसे व कीमती वस्तूएं लूट ली जाती थी. इसके साथ ही कई बार ऐसे स्थानों पर प्रेमालाप करने वाले प्रेमी जोडों के साथ मारपीट करते हुए युवतियों के साथ अश्लिल हरकतें करने के मामले भी घटित हुए है. लेकिन चूंकि ऐसे स्थानों पर प्रेमी जोडे चोरी-छिपे पहुंचते है, ऐसे में बात खुल जाने के भय की वजह से अनुचित घटना का शिकार होने के बावजूद प्रेमी जोडों द्बारा इसकी शिकायत दर्ज नहीं कराई जाती. वहीं दूसरी ओर वैलेंटाइन डे जैसे मौके का कई संगठनों द्बारा विरोध किया जाता है और लवर्स प्वॉइंट माने जाते इस स्थानों पर ऐसे संगठनों के पदाधिकारियों द्बारा भी नजर रखी जाती है. ताकि पश्चिमी संभ्यता का अनुकरण करने वाले प्रेमी जोडों को सबक सीखाया जा सके. ऐसे मेें प्रेमी जोडों की सुरक्षा को लेकर काफी हद तक खतरा पैदा हो जाता है. इस बात के मद्देनजर शहर सहित ग्रामीण पुलिस महकमें द्बारा अभी से ही अपने कार्यक्षेत्र अंतर्गत आने वाले सुनसान स्थानों पर गश्त लगाना शुरु कर दिया गया है. ताकि किसी भी अनुचित व अप्रिय स्थिति से निपटा जा सके.
इसके साथ ही पुलिस महकमें ने सभी युवाओं से अपनी प्रेम भावनाओं का इजहार करने हेतु किसी भी सुनसान स्थान पर नहीं जाने और ऐसे स्थानों पर किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति में फंसने पर तुरंत पुलिस महकमें से सहायता मांगने का आवाहन किया है.
* इन स्थानों को माना जाता है सुनसान
कौंडेश्वर परिसर, गोविंदपुर मार्ग, अकोला-यवतमाल मार्ग को जोडने वाला बेलोरा विमानतल मार्ग, नागपुर रिंगरोड एक्सप्रेस, छत्री तालाब-मालखेड मार्ग, विद्यापीठ-इंदला मार्ग आदि सहित शहर के आसपास कई इलाकों को निर्जर व सुनसान क्षेत्र माना जाता है. जहां पर प्रेमी जोडों का जाना कुछ हद तक खतरनाक साबित हो सकता है.
* सोशल मीडिया पर रही प्रपोज डे की धूम
कल 7 फरवरी को रोज डे से शुरु हुए वैलेंटाइन सप्ताह के दूसरे दिन आज 8 फरवरी को प्रपोज डे मनाया गया. जिसके तहत युवाओं ने अपने मनभावन व पसंदीदा साथी के सामने अपने प्यार को स्वीकार करने का अलग-अलग तरीकों से प्रस्ताव रखा. जिसके चलते आज पूरा दिन सोशल मीडिया पर प्रेम प्रस्तावों से संबंधित मैसेजों की धूम रही. जिसके तहत सोशल मीडिया पर एक से बढकर एक शेरों शायरी वाले संदेश कॉपी पेस्ट व फॉरवर्ड होते रहे. इसके साथ ही सोशल मीडिया वाले इस दौर में कई प्रेम वीरों ने ग्रिटींग कार्ड का भी सहारा लिया और दिल के आकार वाले ग्रिटींग कार्ड व गिफ्ट के जरिए अपने मनभावन साथी के समक्ष अपने प्रेम का प्रस्ताव पेश किया.

Related Articles

Back to top button