अमरावतीमहाराष्ट्र

सभी को मोहित कर गया वामन अवतार

राधाकृष्ण सेवा समिति द्वारा महाआरती

अमरावती/दि.16– राधाकृष्ण सेवा समिति ने आज एकादशी महाआरती में वामन अवतार दर्शन का आयोजन किया, तो रंगारी गली स्थित माहेश्वरी राधाकृष्ण मंदिर में स्त्री-पुरुष भाविकों की भीड उमड पडी थी. वामन अवतार का दर्शन सभी को मोहित कर गया. उसी प्रकार सदा की भांति सेवा समिति के सदस्यों द्वारा की गई. प्रसादी व्यवस्था को सभी ने सराहा. एकादशी का महात्म पंडित संजय शर्मा ने बतलाया. उसी प्रकार आज की प्रसादी के यजमान ताशी आशीष सोमानी, स्व. हेमवंती चंपालाल हेडा, श्री रामदेव बाबा भक्तगण मंडल, श्री गायल माता परिवार आसोप, सायत के गोपालदास राठी परिवार रहे.
* राजा बली को पहुंचाया पाताल
एकादशी कथा और आज के प्रसंग का बखान करते हुए पं. संजय शर्मा ने बताया कि, दानवीर राजा बली को अभिमान हो गया था. जिससे भगवान विष्णु ने वामन अवतार लेकर केवल 3 पग जमीन चाही. जिसे तुच्छ बताकर राजा बली तुरंत दान के लिए राजी हो गया. तब वामन भगवान ने एक पग में समस्त सृष्टि और दूसरे में ब्रह्मांड को नाप लिया. तीसरा पग राजा बली के सिर पर रख उसे पाताल पहुंचा दिया. आज के दिन को बडा महत्व होने की बात उन्होंने कही.
* हर कोई मुग्ध, कल्पनाशीलता की सराहना
राधाकृष्ण मंदिर में भगवान कृष्ण को वामन अवतार के रुप में सजाया गया. लकडी की कलात्मक छाता लेने के साथ भगवान का यह रुप प्रत्येक को मुग्ध कर गया. गगनभेदी जयकारे वामन भगवान के लगाये गये. उसी प्रकार श्रृंगार की कल्पनाशीलता की सभी ने जी भरकर प्रशंसा की. समिति के सेवादार व्यवस्था को सुंदर और सुव्यवस्थित रखे हुए थे.

Related Articles

Back to top button