अमरावती

महावितरण में रीडिंग लेने के लिए विविध उपाय योजना

४ माह में मीटर रीडिंग में विशेष सुधार

* मीटर रीडिंग संबंध में ग्राहको की शिकायतों में कमी
अमरावती/ दि.17-लघुदाब के 2 करोड 15 लाख ग्राहकों को बिजली के इस्तेमाल किए जाने पर मीटर रिडिंग कर बिल देने की महावितरण व्दारा फरवरी माह से शुरुआत की गई. जिसके लिए विविध उपाय योजनाएं महावितरण व्दारा चलायी जा रही हैं. इस मामले में जानबूझकर रिडिंग में गलत बिल दिए जाने पर राज्य की 47 मीटर रिडिंग एजंसियां बरखास्त कर दी गई है और 8 एजंसियों को ब्लैक लिस्टेड किया गया है. महावितरण व्दारा की गई इस योजना से मीटर रिडिंग को लेकर ग्राहकों की शिकायतें कम हुई है और महावितरण का राजस्व भी बढा हैं.
बिजली का नुकसान कम करने के साथ ही ग्राहक हित की विविध योजना का प्रभावी रूप से अमल कर महावितरण ने ग्राहको की सेवा में सुधार करने में तीव्रता लायी है.. इसका महत्व बिलिंग के लिए बिजली मीटर के रीडिंग को सबसे अधिक प्रधानता द ी है. इस संबंध में समीक्षा लेते समय १०० प्रतिशत मीटर रीडिंग होने पर उसमें गलत बिल देने पर महावितरण के अध्यक्ष व व्यवस्थापकीय संचालक विजय सिंघल को दिखाई दिया. इस बात की उन्होंने गंभीर दखल ली व महावितरण के इतिहास में पहली बार राज्य के सभी मीटर रीडिंग एजेंसी के संचालक तथा क्षेत्रीय उपविभाग कार्यालय के प्रमुख व लेखा अधिकारी की व्हीसी द्वारा तत्काल समीक्षा ली. किसी भी स्थिति में प्रत्येक बिजली मीटर का रीडिंग १०० प्रतिशत होना चाहिए. गलत बिजली बिल के कारण ग्राहको को होनेवाली परेशानी व बिल सुधार की समस्या तथा महावितरण के राजस्व का नुकसान बिल्कुल सहन नहीं करेंगे. मीटर का रीडिंग लेने में गलत बिल देनेवाली वाली एजेंसी के खिलाफ कार्रवाई करे, ऐसा निर्देश उन्होंने दिया.
उस अनुसार फरवरी माह से मुख्यालय व क्षेत्रीय कार्यालय ने मीटर की रीडिंग के लिए तीव्रता से उपाय योजना शुरू की है.
राज्य के ऊर्जामंत्री डॉ. नितीन राऊत के मार्गदर्शन में महावितरण की ओर से डेढ वर्षो में बिजली ग्राहको को अधिक से अधिक अच्छी सेवा देने के लिए तथा कंपनी की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए विविध स्तर पर प्रमुखता से कार्य किए जा रहे है. जिसमें बिजली चोरी विरोधी अभियान, कृषि पंप बिजली कनेक्शन नीति २०२०, सौर कृषि पंप योजना, बिजली बिल वसूली अभियान आदि का समावेश है. उसके फलस्वरूप बिजली का नुकसान कम व राजस्व ऐतिहासिक वृध्दि करने में तथा बिजली ग्राहको को तत्पर सेवा देने के लिए महावितरण को सफलता प्राप्त हुई है.
महावितरण के अध्यक्ष व व्यवस्थापकीय संचालक विजय सिंघल ने गुरूवार को मीटर रीडिंग का फोटो लेने में और सुधारना आवश्यक रहनेवाले ३ वीआई२ उपविभाग कार्यालय प्रमुख तथा सभी १४७ विभाग कार्यालय प्रमुख अभियंता से व्हीसी द्वारा संवाद साधा. मीटर का फोटो रीडिंग लेने की प्रक्र्रिया मोबाइल अ‍ॅपद्वारा सोपी व तीव्र हुई है. प्रत्येक मीटर की रीडिंग के लिए एजेंसी को अच्छा मुआवजा दिया जाता है. फिर भी मीटर का गलत रीडिंग लेना व फोटो अस्पष्ट होने, रीडिंग न लिए जाने का बहाना बनाने आदि प्रकार होने का यह सहन नहीं किया जायेगा, ऐसी चेतावनी इस समय उन्होंने दी.

Related Articles

Back to top button