अमरावती

डॉ. पंजाबराव देशमुख के शैक्षणिक ध्येय को वसुधाताई ने बढ़ाया- डॉ.अनिल बोंडे

अन्न तंत्रद्यान महाविद्यालय पाला में अभिष्ठाचिंतन एवं वार्षिक उत्सव समारोह

अमरावती/दि.29– विदर्भ में शिक्षा का ज्ञान फैलाने वाले डॉ. पंजाबराव उपनाम भाऊसाहेब देशमुख की शैक्षिक दृष्टि और मिशन का आज विस्तार हुआ है. जहां शिक्षा ही साक्षरता और विकास की शुरुआत है, भाऊसाहेब के इन्हीं विचारों को अपनाते हुए पूर्व राज्य मंत्री वसुधाताई देशमुख ने जनता के लिए शिक्षा क्षेत्र को दूरदराज के इलाकों तक सफलतापूर्वक बढ़ाया. छात्रों को स्कूल और कॉलेज स्थापित करके शिक्षित किया जा सकता है, लेकिन स्वयं रोज़गार निर्माण में उनके कौशल मुख्य रूप से संस्थान के विभिन्न कॉलेजों से प्राप्त होते हैं, जोकि पूर्व छात्रों की उपलब्धियों से साबित होता है जो वरिष्ठ अधिकारी और उद्यमी बन गए हैं. शिक्षा के साथ-साथ कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए कृषि महाविद्यालय, कृषि विज्ञान केंद्र एवं खाद्य प्रौद्योगिकी महाविद्यालय के माध्यम से कृषि, किसानों एवं कृषक विद्यार्थियों को सफलता की राह दी गई है. संगठन के दिवंगत अध्यक्ष स्व. नानासाहब देशमुख एवं वर्तमान अध्यक्ष वसुधाताई देशमुख ने समाज इस बात से निश्चित रूप से परिचित है कि शिक्षा, कृषि और किसानों के हित के लिए कई कठिनाइयों का सामना किया है. डॉ. पंजाबराव देशमुख ने शिक्षा के माध्यम से समाज के सर्वांगिण विकास का सपना देखा था और वास्तविक अर्थों में जिले के विकास को बढ़ावा देने वाली कर्मयोगिनी, जनकल्याणी वसुधाताई देशमुख द्वारा कार्य प्रेरणादायी है ऐसा प्रतिपादन डॉ. अनिल बोंडे ने किया.
अमरावती जिले को शिक्षा का गौरव दिलाने वाली पीपुल्स वेलफेयर सोसायटी एवं श्रमसाफल्य फाउंडेशन द्वारा वार्षिकोत्सव का आयोजन किया और संस्था के अध्यक्ष, पूर्व राज्यमंत्री वसुधाताई देशमुख के जन्मदिन के अवसर पर फूड टेक्नोलॉजी कॉलेज पाला में अभिष्टचिंतन एवं वार्षिक उत्सव का आयोजन किया गया था. इस अवसर पर डॉ. अनिल बोंडे ने यह प्रतिपादन किया. मंच पर संस्थान की अध्यक्ष, पूर्व राज्य मंत्री वसुधाताई देशमुख उपस्थित थीं. मुख्य अतिथि के रूप में डॉ. पंजाबराव कृषि विश्वविद्यालय अकोला के डॉ. एस.एस. माने, श्री शिवाजी शिक्षा संस्थान के उपाध्यक्ष जयवंतराव वी. पाटिल, सदस्य हेमंत कालमेघ, पाला महाविद्यालय के पूर्व विद्यार्थी एवं अधिकारी कीर्तिराज गायकवाड, पूर्व महापौर विलास इंगोले, डॉ. पंजाबराव देशमुख शहरी सहकारी बैंक के निदेशक राजेंद्र महल्ले, राष्ट्रवादी पार्टी के नेता डॉ. गणेश खारकर, नितिन पवित्रकर और फूड टेक्नोलॉजी कॉलेज पाला के प्राचार्य. डॉ.संयोगिता देशमुख एवं अन्य गणमान्य उपस्थित थे.

वसुधाताई देशमुख के अभीष्टचिंतन एवं दोनों संस्थाओं के वार्षिकोत्सव का शुभारंभ गणमान्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन से हुआ. इस अवसर पर अतिथियों का स्वागत किया गया. सत्कारमूर्ति वसुधाताई देशमुख का सभी गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में हार्दिक अभिनंदन किया गया. इसके बाद सभी महानुभावों ने अपनी भावनाएँ व्यक्त कीं और वसुधाताई के कर्तृत्व एवं उनके व्यक्तित्व पर प्रेरक मार्गदर्शन किया. प्रा. अभय देशमुख एवं सागर देशमुख ने संस्था के कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी. कार्यक्रम को सफल बनाने में संस्थान के ट्रस्टी राजेश देसाई, पूर्व प्राचार्य डॉ. एनएन देशमुख, सहसचिव प्रकाश वानखड़े, उप प्राचार्य डॉ. डॉ. वैशाली देशमुख, डॉ. संजय देशमुख, वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. अतुल पी. कलसकर, प्राचार्य नीलेश नागापुरे के मार्गदर्शन में प्रो. उदय देशमुख, प्रो. डॉ. करण देशमुख, प्रो. डॉ. रूपाली देशमुख, प्रो. डॉ. सोनाली भगत, प्रो. डॉ. दीपाली गायकवाड, प्रो. डॉ. चैताली गोहत्रे, प्रो. सुप्रिया कांबले, प्रो. डॉ. योगिता सव्वालाखे, प्रो. ताजने सहित शिक्षकेत्तर कर्मचारियों ने अथक परिश्रम किया. संचालन प्रो. जितेश गावंडे ने और आभार प्रदर्शन उदय देशमुख ने किया.

* सबके सहयोग से सफलता-वसुधाताई देशमुख
सत्कार मूर्ति वसुधाताई देशमुख ने अपना अभिष्टचिंतन के अवसर पर कहा कि, संवेदनशीलता और सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ जीने से जीवन में उद्देश्य की भावना और समाज के लिए अच्छा करने की क्षमता मिलती है. संस्था के पूर्व अध्यक्ष डॉ. नानासाहब का सहयोग और डॉ. पंजाबराव देशमुख के आदर्श का अनुसरण करते हुए अच्छे काम की पहल हुई. उन्होंने कहा कि सामाजिक लक्ष्यों को साकार करने में कठिनाइयां आएंगी, लेकिन आज हमें संतुष्टि है कि हम सहकर्मियों और समाज से मिले मजबूत विश्वास पर प्रगति कर सके. समाज का विकास शिक्षा से ही हो सकता है, इसलिए ज्ञान को जन-जन तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है. मुख्य रूप से ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों से छात्रों को शिक्षित किया जा रहा है . आज संस्थान के कई स्कूलों और कॉलेजों के छात्र अधिकारी और उद्योजक बन गए हैं. स्कूल और कॉलेज आज पढ़ने वालों को सशक्त बनाने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं. साथ ही हमें इस बात की भी संतुष्टि है कि कृषि महाविद्यालय, कृषि विज्ञान केंद्र एवं खाद्य प्रौद्योगिकी महाविद्यालय कृषि एवं किसानों के हित में भूमिका निभा रहे हैं.

* विलास इंगोले के आवाहन पर सांसद डॉ. बोंडे का आश्वासन
राज्य की पूर्व मंत्री वसुधाताई देशमुख के जन्मदिन के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित पूर्व महापौर विलास इंगोले ने अपनी विकासोन्मुख भावना को अपनी शैली में अंदाज में व्यक्त किया. उन्होंने कहा, उन्होंने महाविद्यालय में डॉ. बोंडे को सांसद निधि से हॉल का निर्माण का अनुरोध किया. तब डॉ. अनिल बोंडे ने तत्काल इसे मान्य करते हुए महाविद्यालय में एक बड़ा हॉल बनाने का आश्वासन दिया. साथ ही पूर्व राज्यमंत्री वसुधाताई देशमुख के विकास कार्य, आदर्श, इस महाविद्यालय को निश्चित रूप से व्यापक भागीदारी देने का आश्वासन दिया.

Related Articles

Back to top button