अमरावती

तापमान बढते ही बाजार में सब्जी की आवक कम

पालक, मेथी, समेत भेंडी और गोभी के दाम बढे

गवार, प्याज, लहसून भी महंगा
अमरावती/दि.11- अब दिनों दिन तापमान बढने से शहर के खुदरा बाजार में पिछले कुछ दिनों से फल और सब्जियों की आवक कम हो गई है. परिणामस्वरुप सब्जियों के दाम बढने से आम नागरिक परेशान हो गए है. पालक, मेथी, फूल गोभी, प्याज, लहसून और बैंगन के भाव काफी बढ गए है. टमाटर और आलू के भाव फिलहाल अभी स्थिर है.
हर वर्ष ग्रीष्मकाल शुरु होने पर बाजार में सब्जियों की आवक कम हो जाती है. इस कारण सब्जी के दाम बढते है. इस वर्ष बारिश समाधानकारक होने के बाद बेमौसम बारिश भी होने से मार्च के अंत तक बाजार में सब्जी की आवक अच्छी थी. आवक काफी रहने से सब्जी के भाव भी कम थे. लेकिन अब दिनोंदिन सूरज आग उगलने लगा है. इस कारण बाजार में सब्जियों की आवक कम हो गई है. खुदरा बाजार में सब्जियों के दाम बढ गए है. पहले 10 रुपए में जो मेथी की गड्डी दो मिलती थी वह अब 40-50 रुपए किलो हो गई है. वहीं पत्ता गोभी और फूल गोभी भी 10 रुपए में एक फूल मिलता था वह 60 रुपए किलो हो गई है. इसी तरह सेपू और पालक भी 40 रुपए किलो है. हरा धनिया भी थोडा महंगा हो गया है. 8 से 10 रुपए किलो मिलने वाला धनिया अब 30 रुपए किलो हो गया है. भेेंडी के भाव भी 80 रुपए किलो है. आलू, टमाटर और प्याज के भाव अभी भी स्थिर है. खुदरा बाजार में यह तीनों सब्जी 20 रुपए किलो बेची जा रही है. बैंगन साप्ताहिक बाजार में 10 रुपए किलो थे वह अब खुदरा बाजार में 30 से 40 रुपए किलो हो गए है. लहसून के भाव दिनोंदिन बढते जा रहे है. सोमवार को अच्छा लहसून 100 से 120 रुपए किलो था. गिलकी 70 से 80 रुपए किलो और शिमला मिर्ची भी 60 रुपए किलो हो गई है. सब्जियों के दाम बढने से सब्जी बाजार में अब ग्राहकों की भीड कम दिखाई दे रही है.
दिनोंदिन कम हो रही आवक
ग्रीष्मकाल में पानी कम मिलता है, इस कारण सब्जी समेत अन्य फसलों को पानी कम मिलता है. इस कारण किसान अपने खेतों में सब्जी की बुआई कम करते है. नागरिकों को इस कारण महंगी सब्जी खानी पड रही है. तापमान बढने से कटाई के लिए मजदूर नहीं मिल रहे है साथ ही मौसम के बदलाव का असर भी फसलों पर हो रहा है. इस कारण सब्जी की आवक कम हो गई है.
पानी की कमी का असर
्रग्रीष्मकाल के दिनों में फसलों को पानी देने के लिए मजदूर नहीं मिल रहे है. साथ ही मौसम में बदलाव, बेमौसम बारिश के कारण फसलों का नुकसान होता है. तापमान बढने से आवक कम होती है. सब्जियों के भाव वर्तमान में बढे है. भाव में उतार-चढाव होते रहते है.
– संदीप ढवले,
सब्जी व्यवसायी
खुदरा बाजार में सब्जी के दाम (प्रति किलो)
पालक – 30 से 40 रुपए
मेथी – 60 रुपए
धनिया – 30 रुपए
आलू – 20 रुपए
टमाटर – 20 रुपए
प्याज – 20 रुपए
मिर्ची – 50 से 60 रुपए
बैंगन – 40 रुपए
गवार – 80 रुपए
भेंडी – 80 रुपए
अदरक – 80 से 100 रुपए
लहसुन – 100 से 120 रुपए
गिलकी – 60 रुपए

Related Articles

Back to top button