अमरावतीमहाराष्ट्र

सब्जियों के बढते जा रहे दाम, सभी खाद्य तेल में अचानक उछाल से लाडली बहना हो रही परेशान

अमरावती/दि.2– मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना से महिलाएं उत्साह में हैं. लेकिन जीवनावश्यक वस्तुओं की आसमान पर छूती कीमतें और लगातार बढती महंगाई से वह परेशान है. एक तरफ त्यौहारी सीजन में खाने के तेल की कीमतें अचानक बढ गई. अब किराना और सब्जियों के दाम पहुंच से बाहर होते जा रहे हैं. इसलिए लाडली बहन योजना के तहत 1,500 रुपये की मासिक सब्सिडी के बाद भी घरेलू बजट मेल नहीं खा रहा हैं. पहले 100 रु. खाद्य तेल की कीमत अब 130 से 140 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई हैं. वहीं अन्य जरूरी खाद्य पदार्थो की कीमतें भी लगातार बढ रही हैं. ऐसे में आम परिवारों को रसोई का बजट मैनेज करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड रहा हैं. अब सब्जियों के दाम काफी बढ गए हैं. ऐसे में सरकार भले ही लाडली बहन योजना लागू कर रही हैं. महिलाओं की बचत में हर महीने 1.500 रुपये जमा होते हैं. एक तरफ जरूरी चीजों की बढती कीमतों ने लाडली बहन के किचन का बजट बढा दिया हैं. जिससे सेविंग अकाऊंट में पैसे जुड रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ लगातार बढती महंगाई के कारण खर्चे भी बढ रहे हैं. लाडली बहनों पर खर्च बढने से उन पर आर्थिक बोझ पड रहा हैं. गृहणियां अपने भोजन को स्वादिष्ट बनाने ेक लिए सब्जियां और दालों में प्याज, मिर्च मिलाती हैं. लेकिन प्याज और लहसुन की बढती कीमतों के कारण सब्जियों और फलों को दीवार पर लटकाना भी महंगा होता जा रहा हैं. पिछले 5 वर्षो से खाने को स्वादिष्ट बनाने वाले प्याज और लहसुन की कीमतों से लगातार बढोत्तरी से आम गृहणिया परेशान हैं. धीरे-धीरे खाना पकाने में प्याज और लहसुन का इस्तेमाल कम होने लगा हैं.

सब्जियां              प्रति किलो
लहसुन                  400रु.
सांभार(धनिया)       200 रु.
अदरक                 160 रु.
गवार                    120 रु.
वाल फली             120 रु.
फूलगोभी              100 रु.
टमाटर                 80 रु.
बैंगन                    80 रु.
पत्ता गोभी             80 रु.
शेपू                      80 रु.
मिर्च                     80 रु.
सफेद प्याज          80 रु.
चवली की फली     80 रु.
लाल प्याज            60 रु.

3 महीने में प्याज और लहसुन की कीमतें दो गुनी
सोयाबीन और राइस ब्रैन ऑइल का उपयोग रोजमर्रा के खाना पकाने के रुप में किया जाता हैं. फिलहाल सोयाबीन तेल की कीमत 105 रुपये से बढकर 130 रुपये और राइस ब्रैन तेल की कीमत 110 रुपये बढकर 140 रुपये प्रति किलो हो गई हैें. ऐसे में तेल की कीमतों में बढोत्तरी गृहणियों के लिए सिरदर्द बनती जा रही हैं. इसके साथ ही तुअर दाल, चना दाल, मूंग दाले और मसाले जैसी किराना वस्तुओं की कीमत में भी बढोत्तरी हुई हैं. इसके अलावा पिछले तीन महीने में प्याज और लहसुन की कीमतें दोगुनी हो गई हैं.

परिवहन लागत निकालना मुश्किल
थोक बाजार से लाई गई सब्जियां महंगी हो गई हैं. इससे सब्जियों की परिवहन लागत निकालना भी मुश्किल हो गया हैं. बाजार की सब्जियों को उपभोक्ता तक पहुंचाने में काफी मशक्कत करनी पडती हैं. सब्जियों के दाम बढने से सब्जियों की बिक्री घट गई हैं.
गजानन महाजन, सब्जी विक्रेता नवाथे नगर

Related Articles

Back to top button