अमरावती

संचारबंदी के चलते आसमान छूं रहे सब्जियों के दाम

बेभाव बेची जा रही सब्जियां

  • सब्जियों के दाम बढने से गृहणियों का बजट बिगडा

अमरावती/दि.18 – शहर में पिछले चार-पांच दिनों से जारी संचारबंदी के चलते औषधियों की दूकानों को छोडकर जीवनावश्यक वस्तुओं की दूकाने भी बंद रखी गई. संचारबंदी के दौरान बाहर गांव से आनेवाली सब्जियां शहर में नहीं पहुंच पाने की वजह से सब्जी कि किल्लत निर्माण हुई. जिसकी वजह से खुदरा बाजार में सब्जियां बेभाव बेची जा रही है. पांच गुना सब्जी के दाम बढ चुके है जिससे गृहणियों का बजट बिगडा है. सामान्य नागरिकों से लेकर हाथ मजदूरी करने वाले मजदूरों का जीना दुभर हो चुका है.
रोजाना शहर में ग्रामीण क्षेत्रों के गांवों से बडे प्रमाण में सब्जी की आवक होती है. किंतु शनिवार से शहर में आनेवाली सब्जियां आना बंद हुई. फलस्वरुप खुदरा विक्रेताओं के पास जो सब्जियां बची हुई थी वहीं सब्जियां विक्रेताओं व्दारा बेभाव बेची जा रही है. सुबह शहर में मॉर्निंग वॉक के लिए जानेवाले नागरिकों की सब्जियों की दूकानों पर भारी भीड दिखाई दे रही है. किंतु सब्जियों के दाम पूछकर ही लोग अपना मन मसोसकर वापस चले जा रहे है, वहीं कुछ ग्राहक मजबूरी में सब्जियां खरीद रहे है.

कृषि उपजमंडी बंद

संचारबंदी के चलते कृषि उपजमंडी भी बंद कर दी गई. कृषि उपज मंडी में रोजाना दोनो समुदाय के लोग इकट्ठा होते है. फलस्वरुप यहां कोई अप्रिय घटना न घटे इसलिए कृषि उपजमंडी भी बंद रखी गई हहिै जिसकी वजह से खुदरा सब्जी विक्रेताओं को आलू, प्याल, लहसून जैसी बाहर से आनेवाली सब्जियां नहीं मिल पा रही.

एकादशी पर आलू की मांग बढने से दाम बढे

शहर में जारी संचारबंदी के चलते पिछले चार दिनों से कृषि उपजमंडी भी बंद है. जिसकी वजह से बाहर से आनेवाली आलू, प्याज, लहसून आदि सब्जियाेंं की किल्लत महसूस होने लगी. सोमवार को कार्तिक एकादशी के दिन आलू की मांग बढ जाने की वजह से आलू के दाम भी बढे.

शहर की सीमाओं पर सख्त बंदोबस्त

संचारबंदी के चलते शहर की सीमाओं पर सख्त बंदोबस्त लगा दिया गया है. जिसके कारण कोई भी बाहर गांव से माल नहीं आ रहा, ना ही सब्जियां आ रही है शहर के चारों ओर सीमाओं पर पुलिस तैनात है. पुलिस व्दारा सभी वाहनों की कडाई से जांच की जा रही है.

इस प्रकार है सब्जियों के दाम

टमाटर          150 रुपए किलो
आलू             40 रुपए किलो
बैंगन            60 रुपए किलो
भिंडी            80 रुपए किलो
तुरई            60 रुपए किलो
लौकी          60 रुपए किलो
धनिया       250 रुपए किलो
हरिमिर्च     100 रुपए किलो
पालक        80 रुपए किलो
टिंडा           60 रुपए किलो
फुलगोबी    80 रुपए किलो
गवार         120 रुपए किलो
लहसून      120 रुपए किलो
ककडी        40 रुपए किलो

Related Articles

Back to top button