अमरावतीमहाराष्ट्र

लगातार बारिश से सब्जी हुई महंगी

मेथी, पालक, हरा धनिया और मिरची के भाव दोगुने हुए

अमरावती/दि. 4- अगस्त माह में लगातार मूसलाधार बारिश होने से चालू सत्र में तैयार होनेवाली सब्जियों का भारी मात्रा में नुकसान हुआ है. इस कारण बाजार में सब्जियों के भाव आसमान छूने लगे है. मेथी, पालक, सेपू और हरा धनिया के भाव दोगुने हुए है. हरी मिरची 120 रुपए किलो और लहसून 400 रुपए किलो हो गए है.
अगस्त माह में लगातार मूसलाधार बारिश होने से चालू सत्र में तैयार होनेवाली सब्जियों का काफी नुकसान हुआ है. अनेक स्थानों पर अतिवृष्टि से खेत में तैयार सब्जियां सड गई है. विशेष कर हरी सब्जियों का काफी नुकसान हुआ है. खेत में जलजमाव रहने से चाकवत, पालक, टमाटर, हरी बरबटी, गवार आदि सब्जियां खराब हो गई है. इस कारण गत सप्ताह से बाजार में सब्जियों की आवक काफी कम हो गई है. वर्तमान में सब्जियों में मेथी की गड्डी 50 रुपए, सेपू 40 रुपए, पालक 30 रुपए और हरा धनिया 60 से 70 रुपए हो गया है. खाने के स्वाद में महत्वपूर्ण रहनेवाली सब्जियों की आवक कम होने से वह महंगी हो गई है. प्याज, आलू भी 50 से 60 रुपए प्रति किलो मिल रहे है. अगस्त माह के शुरुआत से ही बारिश होने के कारण सब्जियों की ग्रोथ पर परिणाम हुआ. साथ ही कुछ किसानों के हाथ सब्जी नहीं लगी. इस कारण जिले में सभी तरफ हरी सब्जियों की किल्लत है. इस कारण उनके भाव बढ गए है.

* पिछले दो माह से आवक कम
पिछले दो माह से लगातार बारिश शुरु रहने के कारण बाजार में सब्जियों की आवक काफी कम हो गई है. बाजार में आनेवाली सब्जी का दर्जा इतना अच्छा नहीं है. इस कारण उपलब्ध होनेवाली सब्जी महंगी है.
– संदीप ढवले, सब्जी व्यापारी.

Related Articles

Back to top button