अमरावती

शहर में वाहन सात लाख, पार्किंग व्यवस्था चार हजार

वाहन पार्क करने को लेकर जगह का जबर्दस्त टोटा

  • पुराने विकास प्रारूप में पार्किंग के लिए किया गया अल्प नियोजन

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२४मनपा के सहायक संचालक, नगर रचना विभाग द्वारा समूचित नियोजन नहीं किये जाने के चलते शहर में वाहनों की पार्किंग को लेकर जगह का जबर्दस्त अभाव देखा जा रहा है. बता दें कि, अमरावती शहर में सभी तरह के वाहन मिलाकर करीब 7 लाख वाहन है. वहीं नगर रचना विभाग द्वारा शहर में केवल 4 हजार वाहनों को खडे करने लायक पार्किंग की व्यवस्था की गई है. जिसकी वजह से शहर के मुख्य मार्गों एवं बाजारपेठों में हमेशा ही आवाजाही की दिक्कते देखी जाती है और लोगोें को काफी तकलीफों का सामना करना पडता है.
करीब 20 वर्ष पहले नगर रचना विभाग ने शहर के विकास प्रारूप में पार्किंग स्थलों को लेकर जो नियोजन किया था, वह इन दिनों लगातार बढती वाहन संख्या की वजह से अपर्याप्त साबित होने लगा है. वहीं अब मनपा के पास शहर में वाहनोें के लिए पर्याप्त पार्किंग व्यवस्था करने लायक जगह भी उपलब्ध नहीं है. यहीं वजह है कि, विगत तीन-चार वर्ष पहले शहर में मल्टीस्टोरी पार्किंग की योजना बनायी गयी थी. लेकिन यह योजना कागजों से आगे बढ ही नहीं पायी. ऐसे में पार्किंग को लेकर समस्या जस की तस बनी रही. इस समय मनपा के पास शहर में पार्किंग के लिहाज से जो मौके की जगहे उपलब्ध है, उस पर कई व्यवसायियों की नजर है और ऐसी कई जगहों पर अतिक्रमण हो जाने की वजह से इन जगहों के मामले अदालत में चल रहे है. पार्किंग की क्षमता बढाने हेतु यदि नई जगह तय की जाये, तो सबसे पहले उस जगह का अधिग्रहण करना पडता है. जिसके लिए दोगुने दाम देने होते है. किंतु इसके लिए मनपा के पास पर्याप्त निधी नहीं है. ऐसे में पार्किंग का मसला अधर में ही अटका हुआ है. जिसके परिणाम शहरवासियों को भुगतने पड रहे है. जिसके तहत जहां जगह मिले, वहीं वाहन पार्क करना पड रहा है. ऐसे में वाहन को नो पार्किंग झोन में पार्क करने पर यातायात पुलिस की कार्रवाई का भी सामना करना पडता है. साथ ही साथ एकदम भीडभाडवाले पार्किंग स्थल पर वाहन पार्क करने पर वाहन का भी नुकसान होता है.
यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, शहर के कई व्यापारी संकुलों में पार्किंग की जगह ही उपलब्ध नहीं है. ऐसे में लोगबाग अपने वाहनोें को नेहरू मैदान, गांधी चौक, राजापेठ उडानपूल, राजकमल उडानपूल व पंचवटी चौक उडानपूल के नीचे बनाये गये पार्किंग स्थलों पर पार्क करते है, लेकिन यह जगह अब लगातार बढते वाहनों की संख्या के चलते कम पडने लगी है. ऐसे में शहर में जल्द से जल्द पार्किंग हेतु अतिरिक्त व्यवस्था किये जाने की जरूरत है.

निधी नहीं रहने की वजह से पार्किंग के लिए जगह अधिग्रहित करना संभव नहीं है, क्योेंकि जगह के लिए दोगुने दाम देने पडते है. फिलहाल मनपा की आर्थिक स्थिति दोगुना मुआवजा देने लायक नहीं है.
– आशिष उईके
सहायक संचालक, नगर रचना विभाग, अमरावती मनपा.

  • पार्किंग के लिए आरक्षित जगह पर व्यवसायियों की नजर

शहर में कुछ मौकेवाले स्थानों पर मनपा द्वारा पार्किंग के लिए आरक्षित रखी गयी जगहों पर व्यवसायियों की नजर है. इसमें से कुछ जगहों पर तो बाकायदा कब्जा भी कर लिया गया है. साथ ही कुछ लोग जगह के हक को लेकर न्यायालय में भी गये है. हाल ही में उडान पूल के पास रहनेवाली एक जगह को पूरी तरह हासिल करने के लिए एक व्यवसायी ने न्यायालय में याचिका दाखिल की है. जिसके लिए नगर रचना विभाग को नोटीस भी मिली है और अब आगामी छह माह के भीतर मनपा को इस जगह से अपना कब्जा छोडना पडेगा. जिसके लिए मनपा प्रशासन द्वारा आवश्यक तैयारी की जा रही है. ऐसी जानकारी नगर रचना विभाग द्वारा दी गई है.

Related Articles

Back to top button