अमरावती

नो पार्किंग में वाहनों की कतार

चालकों की जेब हो रही ढिली

  • सात माह में 85.23 लाख रुपए का जुर्माना वसूल

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२८ – नो पार्किंग में वाहन दिखाई देने पर पुलिस विभाग की ओर से वाहन जब्त कर वाहन धारकों पर दंडात्मक कार्रवाई की जा रही है. बीते जनवरी से जुलाई इन सात महिनों के आंकडों पर नजर डाले तो कुल 92 हजार 471 वाहन धारकों से तकरीबन 85 लाख 23 हजार 200 रुपयों का जुर्माना वसूला गया है. जिसमें सबसे ज्यादा जुर्माना नो पार्किंग में वाहन रखने वालों से वसूला गया है.
बता दें कि शहर में नो पार्किंग स्थल पर वाहन रखने वाले 6 हजार 679 वाहन चालकों से दंड वसूला गया है. यातायात शाखा की ओर से नो पार्किंग में रखे औसतन 31 वाहन रोजाना उठाए जाते हैं. बढ रही वाहन संख्या, अधूरी पार्किंग की व्यवस्था के चलते अनेक मर्तबा मजबूरन या फिर गलती से नो पार्किंग में वाहन रखे जाते है. तब यातायात शाखा का टेम्पो यह वाहन उठाकर ले जाते है. जिसकी अनेक शिकायतें भी मिलती है. यातायात नियमों को तोडने वाले वाहन चालकों को मोटा जुर्माना भी भरना पडता है. शहर में नो पार्किंग में वाहन खडे करने वाले लोगों के वाहन यातायात शाखा टेम्पो की सहायता से उठाते है. यह वाहन शहर के दो यातायात विभाग में लाए जाते है. यहां पर वाहन चालकों से जुर्माना व टेम्पो का टोईंग खर्च भी वसूल किया जाता है. यह वाहन टेम्पो के कर्मचारी टोईंग के समान उठाते हेै. वाहन उठाते समय कभी कभार नुकसान भी होता है, इससे अनेक मर्तबा विवाद भी उपजते है. नो पार्किंग में वाहन चालक को 200 रुपए दंड व 50 रुपए लिफ्टींग चार्ज देना पडता है.
बॉक्स
शहर में नो पार्किंग में वाहन लगाने वालों से दंड वसूल किया जाता है. यह कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी. शहर के संबंधित जगहों पर नो पार्किंग व पार्किंग जोन के बोर्ड लगाने को लेकर मनपा प्रशासन से पत्राचार किया जाएगा.
– अनिल कुरलकर,
यातायात पुलिस निरीक्षक

माह       वाहन
जनवरी   1306
फरवरी    1284
मार्च       1046
अप्रैल      0115
मई         0155
जून        1115
जुलाई     1308

Related Articles

Back to top button