अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

वर्धा-कलंब लाइन से जुडेगा विदर्भ और मराठवाडा

पीएम मोदी आज करेंगे शुभारंभ

* माना जा रहा समृद्धि की ट्रेन
अमरावती/दि.28 – वर्धा-नांदेड रेललाइन परियोजना में बुधवार को बडा कदम उठाया गया, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हस्ते ऑनलाइन रुप से 39 किमी रेलमार्ग का लोकार्पण किया गया. वर्धा से कलंब तक रेललाइन पूर्ण हो गई है. जिसका शुभारंभ प्रधानमंत्री के हस्ते बुधवार को किया गया. ऑनलाइन रुप से ही प्रधानमंत्री ने 2 ट्रेन सेवाओं को हरी झंडी दिखाई. सुबह 8 बजे वर्धा से चलकर ट्रेन 10 बजे कलंब पहुंचेगी और वहां से 11 बजे रवाना होकर 1 बजे वर्धा आएगी. एक ट्रेन अमलनेर और न्यू आष्टी को जोडने वाली को भी पीएम मोदी ने झंडी दिखाकर ऑनलाइन रुप से रवाना किया.
मध्य रेल्वे के अधिकारियों ने बताया कि, नई रेल सेवा से विदर्भ और मराठवाडा क्षेत्र का जुडाव बढेगा. सामाजिक और आर्थिक विकास होगा. व्यापारियों, विद्यार्थियों और राजमर्रा के यात्रियों को इस मार्ग से लाभ होगा. आने वाले महीनों में यात्री राजस्व के साथ-साथ कपास, अनाज, स्टील और इस्पात की ढुलाई से रेल्वे को राजस्व मिलेगा.
वर्धा-नांदेड रेललाइन की घोषणा 2008-9 के बजट में की गई थी. किंतु प्रत्यक्ष काम की शुरुआत 2015 में केंद्र में मोदी सरकार पदारुढ होने के बाद हुई.
रेल अधिकारियों ने कहा कि, भूमि अधिग्रहण बहुत बडी बाधा थी. कुल 2139 हेक्टेअर जमीन की आवश्यकता रही. अब तक 1911 हेक्टेअर जमीन अधिग्रहित की जा सकी है, जो 89 प्रतिशत भू अधिग्रहण है.
सूत्रों ने बताया कि, अनेक वर्षों तक रेललाइन के लिए बजट में अत्यल्प प्रावधान किया जा रहा था. इससे भी प्रकल्प पर असर हुआ और काम में विलंब हुआ. विदर्भ तथा मराठवाडा को जोडने वाली रेललाइन से सडक का भारी यातायात थोडा कम होगा.
बता दें कि, वर्धा-यवतमाल-नांदेड 284 किमी की नई ब्राडगेज लाइन है. जिसकी लागत 3445 करोड आकी गई. अब तक 1666 करोड रुपए खर्च किये जा चुके है. रेललाइन में केंद्र और राज्य सरकार का क्रमश: 60-40 प्रतिशत हिस्सा है.

Related Articles

Back to top button