अमरावती

राज्यस्तरीय रब्बी फसल स्पर्धा में विदर्भ के किसान अव्वल

गेहूं,चना फसलों के लिए स्पर्धा

* कृषि आयुक्त ने की परिणाम की घोषणा
अमरावती/दि.4– फसलों की अधिक उत्पादकता के लिए किसानों में स्पर्धा हो, इस उद्देश्य से कृषि विभाग की ओर से ली गई राज्यस्तरीय रब्बी फसल स्पर्धा-2021 का परिणाम कृषि आयुक्त एवं अध्यक्ष, मुख्य स्पर्धा समिति द्वारा घोषित किया गया. इसमें विदर्भ के किसानों ने बाजी मारी है.
रब्बी मौसम के गेहूं, चना, ज्वारी व करडई फसलों के लिए राज्यस्तरीय फसल स्पर्धा समिति की बैठक विगत 10 मार्च 2021 को हुई थी. जिसमें विभागस्तर से प्राप्त उत्पादकता की आंकड़ेवारीनुसार राज्यस्तरीत सर्वसाधारण व आदिवासी गट के लिए विजयी किसानों के नाम 27 मार्च 2023 को घोषित किये गए है. इनमें रब्बी चना (सर्वसाधारण गट) में भंडारा जिले में मोहाडी तहसील के उसरीपाल के किसान मदनपल भोजराज भोयर ने हेक्टरी 68.40 क्विंटल उत्पादन लेकर प्रथम, इसी तहसील के नवेगांव बु. के विक्रांत रामभाऊ मोहतुरे द्वितीय व अमरावती जिले में भातकुली तहसील के खारतलेगांव निवासी सचिन क्षीरसागर ने तीसरा क्रमांक प्राप्त किया है. बावजूद रब्बी गेहूं (आदिवासी गट) में अमरावती जिले में चिखलदरा तहसील में पलश्या गांव की नंदा काल्या चिमोटे प्रथम, नाशिक जिला व तहसील के घोडेगांव के सोमनाथ गणपत बेंडकोली द्वितीय एवं नंदूरबार जिले में नवापुर तहसील के डोगेगांव निवासी नितिन सुभाष वसावे ने तीसरा क्रमांक हासिल किया है. विजयी किसानों के नाम तहसील व जिला स्पर्धा से बाद किये जाएंगे.

अमरावती विभागस्तरीय स्पर्धा का भी परिणाम घोषित
रब्बी चना के लिए अमरावती जिले में माहुली जहागीर के मनोज पंजाबराव यावले प्रथम, अकोला जिले में म्हैसपुर के सुहास गायगोले द्वितीय व बुलढाणा जिले में मंगरुल नवघरे के विजयकुमार अंभोरे ने तृतीय क्रमांक प्राप्त किया है. आदिवासी गट में अकोला जिले के कड्यार निवासी धनंजय सोलंके को प्रथम क्रमांक मिला है.
रब्बी गेहूं के लिए वाशिम जिले के तीन किसान सम्मानित हुए हैं. इनमें पाहा के कुलदीप अवताडे प्रथम, उबर्डा के महेश चव्हाण द्वितीय व तोरणला के अजय डोक तृतीय क्रमांक पर हैं. आदिवासी गट में अमरावती जिले में चिखलदरा तहसील के भिलखेड़ा निवासी रामदार बेठे ने प्रथम क्रमांक प्राप्त किया है.

Related Articles

Back to top button