अमरावतीमुख्य समाचार

कांगे्रस के सभी पद विदर्भवासियों के पास

कभी नहीं रही इतनी अहमियत

* क्या चुनावी लाभ मिलेगा!
अमरावती/दि.17- कांगे्रस का विदर्भ गढ माना जाता रहा है. 2019 का चुनाव दर किनार करे तो कई बार लोकसभा में सभी 10-11 सीटें पंजे की रही है. ऐसे विदर्भ में पिछले चुनाव में भी पूरे राज्य से कांगे्रस की एकमात्र सीट चंद्रपुर से विजयी हुई थी. विदर्भ पर पूरा ध्यान केंद्रीत करने पार्टी ने अनेक निर्णय किए है. इसी के तहत कदाचित पहली बार सभी महत्वपूर्ण पद विदर्भ के नेता-कार्यकर्ताओं को दिए गए हैं. हाल ही में विपक्ष के नेता का ओहदा भी विजय वडेट्टीवार के रुप में विदर्भ को दिया गया है.
* युवक प्रदेशाध्यक्ष कुणाल राउत
बता दें कि नाना पटोले के रुप में पिछले वर्ष प्रदेशाध्यक्ष पद पर विदर्भ के कांगे्रस नेता को मौका मिला. पटोले ने आक्रमक रवैया अपना रखा है. वे भाजपा से सीधी टक्कर लेने हर वक्त तैयार रहते हैं. उनके कामकाज से आला कमान भी खुश होने का दावा समर्थक करते रहे हैं. युवक कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष पद कुणाल राउत के रुप में विदर्भ से हैं. कुणाल नागपुर के कांगे्रस नेता डॉ. नितिन राउत के सुपुत्र हैं. पार्टी में कराए गए चुनाव में पूर्ण प्रक्रिया तथा मतदान पश्चात राउत को मौका दिया गया.
* यवतमाल की है महिला प्रदेशाध्यक्ष
महिला कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष पद पर यवतमाल की संध्या सव्वालाखे विराजमान है. अब नेता प्रतिपक्ष का महत्वपूर्ण पद भी विदर्भ के हिस्से में आया है. यहां लोकसभा की 10 और विधानसभा के 62 स्थान है. पार्टी ने अपने गढ में फिर मजबूती का प्रयत्न शुरु किया है. राकांपा पवार धडा और शिवसेना उबाठा मविआ में कांग्रेस के साथ है. जिससे आगामी चुनाव में विदर्भ में पार्टी का प्रदर्शन बेहतर होने का समर्थकों को विश्वास है.
* भारत जोडो यात्रा का स्वागत
उल्लेखनीय है कि पिछले साल नवंबर-दिसंबर में राहुल गांधी की भारत जोडो यात्रा को विदर्भ से रुट दिया गया था. मराठवाडा के नांदेड से भारत जोडो यात्रा पश्चिम विदर्भ के वाशिम, अकोला, बुलढाणा से गई थी. यात्रा का जोरदार स्वागत पार्टीजनों ने जगह-जगह किया. राहुल के साथ कांग्रेस के लोगों ने अनेक किमी की पदयात्रा भी की थी. तब से ही माना जा रहा कि अपने अभेद्य दुर्ग रहे विदर्भ में पार्टी फिर सुदृढ हो रही है. अब सभी अहम पद विदर्भ को देकर कांगे्रस ने क्षेत्र की महत्ता पर मुहर लगाई है. पार्टी के तीनो प्रदेशाध्यक्ष इस क्षेत्र के हैं. विपक्ष का नेता पद भी क्षेत्र को दिए जाने से मान्यता है कि पार्टी का चुनावी गणित बदलेगा.

Related Articles

Back to top button