अमरावती

विदर्भ में अब एलपीजी सिलेंडर की प्रतीक्षा समाप्त होगी

घरों में पाइप लाइन व्दारा मिलेगा सीएनसी

नागपुर/ दि.10– सीएनजी सिलेंडर के लिए प्रतीक्षा करने के अब दिन समाप्त होने जा रहे है. आगामी 4 से 5 वर्ष में विदर्भ में घरेलु गैस, व्यवसायिक प्रतिष्ठान और उद्योग में पाइप लाइन व्दारा कॉम्प्रेस्ड नेचरल गैस (सीएनजी) पाइप लाइन व्दारा पहुंचाई जाएगी. पेट्रोलियम एण्ड नेचरल गैस रेग्युलेटरी बोर्ड (पीएनजीआरबी) ने विदर्भ के सभी जिलों में पाइप लाइन व्दारा सीएनसी पहुंचाने की व्यवस्था करने की निविदा जारी की है.
जानकारी के अनुसार दिसंबर में तकनीकी निविदा जारी की गई है. वित्तीय निविदा आगामी 15 फरवरी तक निकाली जाएगी. सफल ठेकेदार को जिले में पाइप लाइन का नेटवर्क पूरा करने के लिए 8 वर्ष का समय दिया जाएगा. जिले के कुछ क्षेत्र में तीन से चार वर्ष में कंपनी सीएनजी की आपूर्ति करेगी. गैस ऑथारिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड की सीएनजी पाइप लाइन बुटीबोरी तक पहुंच गई है. उनके व्दारा शहर और जिले में विस्तार किया जाएगा, ऐसा सूत्रों ने बताया. सीएनजी पाइप लाइन नेटवर्क के लिए टीएनजीआरबी ने विदर्भ के 6 भौगोलिक क्षेत्र का विभाजन किया है. विदर्भ में मराठवाडे के 3 जिलों का समावेश किया है. पहला क्षेत्र नागपुर, दूसरे क्षेत्र में भंडारा, गोंदिया व गडचिरोली, तीसरे में चंद्रपुर व वर्धा, चौथे में अमरावती व यवतमाल, पांचवे में अकोला, हिंगोली और वाशिम तथा छटवे क्षेत्र में बुलढाणा, नांदेड व परभणी का समावेश है. पिछले वर्ष सीएनजी आपूर्ति के लिए बोर्ड ने निविदा की 11 फेरियां ली थी. इन फेरियों में देश के विभिन्न जिले के 65 भौगोलिक क्षेत्र में विभाजित किया गया हैं.
कंपनी ने शहर में पाइप लाइन व्दारा सीएनजी आपूर्ति शुरु करने के बाद सीएनजी की कीमत में भारी कमी आयेगी, ऐसा सूत्रों ने बताया है. फिलहाल शहर में रॉमॅट कंपनी के आटो मोबाइल के लिए 2 सीएनजी सेंटर शुरु किये गए है. पाइप लाइन के जाल बिछाये जाएंगे तब शहर में 100 से 150 स्टेशन शुरु होंगे. कई कंपनियां सीएनजी आपूर्ति करने की निविदा प्रक्रिया में शामिल हुई थी. इसमें गेल, इंडिया ऑइल कार्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन, महाराष्ट्र नेेचरल गैस लिमिटेड, महानगर गैस, गुजरात गैस, अदानी गैस आदि का समावेश था.

सीएनजी के फायदे
– सुरक्षित सस्ती और एलपीजी से अधिक पर्यावरण फ्रेंडली है.
– सीएनजी का उष्मांक मूल्य एलपीजे से अधिक है और कम प्रमाण में लगता है.
– वाहन को सीएनजी में रुपांतरीत किया जा सकता है और इसके कारण अधिक बचत भी होती है.
– सीएनजी का उपयोग मीटर से नापा जा सकता है. इसके विपरित फिलहाल आप कितना एलपीजी गैस वापरते है, यह पता नहीं चलता.
– सीएनजी उद्योग के लिए अधिक प्रदुषित रहने वाले लाइट डीजल ऑइल और फर्नेस ऑइल की अपेक्षा अच्छा पर्याय होगा.

Related Articles

Back to top button